close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

'दो अंजाने' रेखा और अमिताभ की पहली मुलाकात! ...और जुड़ गए 'जज्बात'

बताया जाता है कि रेखा की जिंदगी में नवीन निश्चल, जीतेंद्र, विनोद मेहरा, विश्वजीत और शत्रुघन सिन्हां जैसे अभिनेता आए. जिनके साथ उनकी मोहब्बत चर्चा में रही. लेकिन, सुपर स्टार अमिताब बच्चन के साथ उऩका रिश्ता सबसे ज्यादा सुर्खियों में रहा. आलम ये है कि आज भी दोनों के दिलों में जज्बातों का समंदर है.

'दो अंजाने' रेखा और अमिताभ की पहली मुलाकात! ...और जुड़ गए 'जज्बात'

रेखा और अमिताभ की पहली मुलाकात फिल्म 'दो अंजाने' के सेट पर हुई थी. ये वो दौर था जब अमिताभ सुपरस्टार बन चुके थे और जया से उनकी शादी हो चुकी थी. जबकि रेखा को कोई खास पहचान नहीं मिली थी. शूटिंग शुरू होने के साथ ही दोनों की गुपचुप प्रेम कहानी शुरू हुई. जो फिल्म से ज्यादा चर्चा में आ गई. आज जब भी कभी दोनों एक साथ नजर आते हैं तो मीडिया के कैमरे चमकने लगते हैं. और इश्क की चर्चाएं फिर से आम हो जाती हैं. दोनों के बीच क्या रिश्ता रहा है. ये आज भी रहस्य है.

उस दौर में फिल्मों में दोनों की जोड़ी इतनी पसंद की जाने लगी कि सुहाग, मुकद्दर का सिकंदर, राम बलराम जैसी कई फिल्में दोनों ने साथ में कीं. बताया जाता है कि रेखा और अमिताभ एक दोस्त के बंगले पर मिला करते थे. लेकिन बेपनाह मोहब्बत की ये हकीकत उस वक्त खुलकर सामने आ गई. जब 'गंगा की सौगंध' फिल्म के सेट पर एक को-एक्टर ने रेखा के साथ बद्तमीजी कर दी और अमिताभ ने अपना आपा खो दिया.

खबरें तो ये भी उड़ीं कि दोनों ने छिप कर शादी भी कर ली है. रेखा और अमिताभ की शादी की अटकलों को तब और हवा मिल गई थी. जब ऋषि कपूर और नीतू कपूर की शादी में रेखा सिंदूर लगाकर और मंगलसूत्र पहन कर पहुंच गई थीं.

अमिताभ और रेखा के रिश्ते की खबरें हमेशा आम होती रही हैं लेकिन इस मुद्दे पर दोनों ने ही हमेशा चुप्पी साधे रखी. दोनों ने कभी भी खुल कर रिश्ते को कबूल नहीं किया. लेकिन रेखा उनका ध्यान खींचने के लिए कुछ न कुछ करती रहती थीं. 1984 में 'फिल्मफेयर' को दिए एक इंटरव्यू के दौरान रेखा ने बड़ा खुलासा किया. उन्होंने कहा था कि किसी को इसकी फिक्र नहीं कि मैं क्या चाहती हूं.

बताया जाता है कि दोनों के इश्क की खबर जया तक भी पहुंच चुकी थीं. और जया ने एक रात रेखा को अपने घर डिनर पर बुला लिया था. उस रात अमिताभ शहर से बाहर थे. रेखा को लगा था कि जया उन पर चिल्लाएंगी या अमिताभ से दूर रहने के लिए कहेंगी मगर ऐसा कुछ नहीं हुआ. लेकिन रेखा जब वापस जा रही थीं तब जया ने उनसे सिर्फ एक बात कही कि ''मैं अमित को कभी नहीं छोडूंगी''

जया से इस मुलाकात के बाद रेखा को शायद समझ में आ गया था कि वो अमिताभ की कभी नहीं हो पाएंगी. यश चोपड़ा ने तीनों को लेकर फिल्म सिलसिला बनाने का फैसला लिया हांलाकि ये फिल्म फ्लाप रही. लेकिन कहा जाता है कि ये फिल्म दोनों की मोहब्बत पर बेस्ड थी. यहीं से रेखा और अमिताभ के रास्ते अलग हो गए.

रेखा ने 1990 में शादी के फैसले से सबको दंग कर दिया था. उन्होंने दिल्ली के व्यापारी मुकेश अग्रवाल से शादी की. लेकिन, शादी के एक साल बाद ही मुकेश ने खुदखुशी कर ली और रेखा फिर से तन्हा हो गईं. 2008 में रेखा ने एक बार फिर सबको हैरान कर दिया जब वे एक अवार्ड समारेह में सिंदूर लगा कर पहुंच गई थीं. बिग बी से प्यार के सवाल पर रेखा ने एक बार कहा था कि जैसे पूरा देश अमिताभ से प्यार करता है वैसे ही वो भी करती हैं. हालांकि बेपनाह मोहब्बत की यादें अक्सर रेखा के लबों में आ जाती है.

अमिताभ से रेखा की मोहब्बत बेहद खास रही. दोनों ने इश्क के रिश्ते को खामोशी से जिया है. बताया जाता है कि रेखा से अमिताभ शादी करने के मूड में भी थे. लेकिन इसी दौरान 'कुली' के सेट पर उनका एक्सीडेंट हो गया. जया बच्चन ने दिन-रात उनकी सेवा की. ठीक होने के बाद अमिताभ ने रेखा से दूरी बना ली. कहते हैं कि रेखा ने आज भी अपने मन में अमिताभ को बसाया हुआ है और वे आज भी उन्हें उसी तरह चाहती हैं जिस तरह वर्षों पहले चाहती थीं. शायद यही वजह है कि किसी और के लिए वो अपने दिल में कभी जगह बना ही नहीं पाईं.