बबीता फोगाट का आज जन्मदिवस, 1 दिसंबर को करने जा रही हैं शादी

पहलवानी की दुनिया में जाना-माना नाम बबीता फोगाट अपना 30वां बर्थ डे मना रही हैं. बबीता ने एक बार नहीं कई बार पूरी दुनिया में भारत का नाम रोशन किया है, चार बार जीत चुकी हैं कॉमनवेल्थ गेम में मेडल. 

बबीता फोगाट का आज जन्मदिवस, 1 दिसंबर को करने जा रही हैं शादी

नई दिल्ली: फोगाट सिस्टरों में से बबीता फोगाट का आज जन्मदिवस है. बबीता को पूरा देश उनकी पहलवानी के लिए जानता है. 

परिचय 
बबीता फोगाट का जन्म 20 नवंबर 1989 में हरियाणा के भिवानी गांव में हुआ. बबीता एक जाट परिवार में जन्मी और वहीं पली, बबीता के पिता महावीर सिंह फोगाट भी पहलवानी करते थे और मां शोभा कौर गृहणी हैं. बबीता चार बहनें हैं और चारों पहलवानी ही करती हैं. यहां तक की बबीता के परिवार की सारी लड़कियां पहलवानी से ही जुड़ी हुई हैं और अपने साथ-साथ देश का नाम रोशन कर रहीं हैं.

बबीता की बड़ी बहन गीता फोगाट परिवार की पहली लड़की पहलवान हैं, बबीता अपना आदर्श अपने पिता और बहन को ही मानती हैं. बबीता के पिता ने ही फोगाट बहनों को पहलवानी की ट्रेनिंग दी है, वह भी ऐसे माहौल में जहां लड़कियों पर कई तरह की पाबंदी थी.

कई बार किया देश का नाम रोशन
बबीता फोगाट ने एक नहीं कई बार भारत देश का झंडा लहराया है.

बबीता ने 2010 के राष्ट्रमंडल खेलों में सिल्वर (रजत) मेडल जीता, 2012 में विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता और 2014 के राष्ट्रमंडल खेलों में गोल्ड (स्वर्ण) मेडल, और 2018 के कॉमनवेल्थ में भी गोल्ड मेडल को अपने नाम किया.

हरियाणा सरकार ने दिया SI का पोस्ट 
2012 में कॉमनवेल्थ गेम में पदक जीतने के बाद हरियाणा सरकार ने बबीता फोगाट को सब इंस्पेक्टर की नौकरी देकर सम्मानित किया.

उसके बाद भी बबीता का प्रदर्शन कुश्ती में जारी रहा.

भाजपा में हुई शामिल
12 अगस्त को पिता महाबीर फोगाट के साथ बबीता ने जननायक जनता पार्टी का हाथ छोड़कर भारतीय जनता पार्टी ज्वाइन कर लिया. इसके बाद 10 सितंबर को SI पद से बबीता का त्यागपत्र मंजूर हो गया और बबीता ने दादरी हलके से विधानसभा चुनाव में भाजपा प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तक उनके लिए चुनाव प्रचार करने दादरी पहुंचे थे उसके बावजूद चुनाव परिणाम आने पर बबीता तीसरे स्थान पर रहीं.

दिसंबर में विवाह बंधन में बंधने के लिए तैयार
बबीता एक ऐसी पहलवान है जो पहलवानी के साथ-साथ सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहती हैं. परिवार के द्वारा बबीता और उनके ब्वॉयफेंड के रिश्ते पर मुहर लगने की खबर को भी बबीता ने सोशल मीडिया पर अलग अंदाज में शेयर किया.

बबीता के होने वाले पति विवेक सांग भी हरियाणा के रहने वाले हैं और विवेक भी पहलवानी करते हैं. विवेक भी बबीता के तरह सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते हैं और प्यार का इजहार भी उन्होंने अपने एक पोस्ट के साथ किया. 2019 के मई महीने में दोनों की सगाई हुई थी और 1 दिसंबर को दोनों परिणय सूत्र में बंधेंगे. 

2 दिसंबर को दिल्ली में पार्टी, PM मोदी हो सकते हैं शामिल
1 दिसंबर को शादी संपन्न होने के बाद 2 दिसंबर को दिल्ली में पार्टी दी जाएगी. इस पार्टी में बबीता ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बॉलीवुड सितारों को भी न्योता भेजा है जिसमें आमिर खान, सनी देओल समेत कई हस्तियां शामिल हैं.

डांस रियलीटी शो में हो चुके हैं शामिल


स्टार प्लस के डांस रियलीटी शो नच बलिए सीजन 9 में दोनों प्रतिभागी के तौर पर देखे गए. इस शो में पहलवानों ने अपने डांस का हुनर भी दिखाया और लोगों व जजों का प्यार हासिल किया.