IND vs ENG: भारत के खिलाफ जो रूट ने रचा इतिहास, अपने नाम किया ये शानदार रिकॉर्ड

जो रूट इंग्लैंड के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 4, 2021, 11:31 PM IST
  • जो रूट ने एलिस्टर कुक को पछाड़ा
  • दुनिया के श्रेष्ठ खिलाड़ियों में गिने जाते हैं रूट
IND vs ENG: भारत के खिलाफ जो रूट ने रचा इतिहास, अपने नाम किया ये शानदार रिकॉर्ड

नई दिल्ली: भारत और इंग्लैंड के बीच चल रहे पहले टेस्ट के पहले दिन इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने एक साथ कई उपलब्धियां हासिल कर लीं. उन्होंने 64 रन बनाकर अपनी टीम को संकट से उबारा और कप्तानी पारी खेलकर टीम का स्कोर 150 के पार पहुंचाया.

इस दौरान जो रूट अपना नाम इंग्लैंड के सर्वकालिक महान बल्लेबाज के रूप में भी दर्ज करवा दिया. 

जो रूट ने एलिस्टर कुक को पछाड़ा

पहले टेस्ट मैच में इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान जो रूट ने इतिहास रच दिया. जो रूट इंग्लैंड के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए. जो रूट ने पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक को पीछे छोड़ा जिन्होंने 15,737 रन बनाए थे. पहली पारी में 50वां अर्धशतक जड़कर रूट ने 64 रन बनाए और इस दौरान उन्होंने 15,737 रन के आंकड़े को भी पार कर लिया. 

दुनिया के श्रेष्ठ खिलाड़ियों में गिने जाते हैं रूट

जो रूट इंग्लैंड के लिए तीनों फॉर्मेट खेलते हैं और उन्होंने 366 पारियों में कुक को पछाड़ा है. उनका इंटरनेशनल क्रिकेट में औसत 48 से ज्यादा का है और वो कुल 36 शतक और 90 अर्धशतक लगा चुके हैं. रूट ने इंग्लैंड के लिए 106 टेस्ट, 152 वनडे और 32 टी20 मैच खेले हैं. 30 साल के रूट ने सबसे ज्यादा टेस्ट रन भारत के खिलाफ ही बनाए हैं. 

ये भी पढ़ें- IND vs ENG: बार बार रविचंद्रन अश्विन संग अन्याय क्यों कर रहे हैं विराट कोहली और रवि शास्त्री?

सचिन तेंदुलकर हैं सबसे आगे

ओवरऑल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में भारतीय दिग्गज सचिन तेंदुलकर का नाम आता है. उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 34,357 रनों के साथ पहले स्थान पर हैं. 

इसके बाद दूसरे नंबर पर कुमार संगकारा (28,016) हैं तीसरे व चौथे नंबर पर क्रमशः रिकी पोंटिंग (27,483) और महेला जयवर्धने (25,957) हैं. पांचवें स्थान पर दक्षिण अफ्रीका के जैक्स कैलिस (25,534) हैं. जो रूट ने भारत के ही खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़