दिल्ली में 118 साल की रिकॉर्ड तोड़ सर्दी! इतिहास का दूसरा सबसे ठंडा दिसंबर

पहाड़ी से आ रही बर्फीली हवाओं ने दिल्ली के मौसम को शिमला जैसा बना दिया है. दिल्ली में बस बर्फ नहीं पड़ रही है. लेकिन टेम्परेचर शिमला जैसा ही है. इस बार दिसंबर दिल्ली के लिए दूसरा सबसे ठंडा दिसंबर साबित हुआ है. सर्द हवाओं को देखते हुए मौसम विभाग ने दिल्ली में रेड अलर्ट जारी रखा है.

दिल्ली में 118 साल की रिकॉर्ड तोड़ सर्दी! इतिहास का दूसरा सबसे ठंडा दिसंबर

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली कड़ाके की ठंड से ठिठुर रही है. दिल्ली में शिमला वाली फीलिंग आ रही है. भले ही यहां बर्फ नहीं पड़ रही है. लेकिन, तापमान में दिल्ली ने शिमला को भी पीछे छोड़ दिया है. रविवार को सुबह दिल्ली का न्यूनतम तापमान 2 दशमलव पांच डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जबकि शिमला में न्यूनतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस था.

दिल्ली की सर्दी ने तोड़े सारे रिकॉर्ड

दिल्ली में कड़ाके की सर्दी का असर दिल्ली के टूरिस्ट स्पॉट पर भी दिख रहा है. रविवार का दिन होने के बावजूद सुबह इंडिया गेट पर सैलानी नहीं के बराबर थे. दिल्ली में इस बार सर्दी ने कई रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. दिल्ली के इतिहास में ये दिसंबर दूसरा सबसे ठंडा दिसंबर साबित हो रहा है.

बर्फीली हवाओं से दिल्ली में 'रेड अलर्ट'

पहाड़ों से आ रही बर्फीली हवाओं के कारण पिछले 14 दिनों से दिल्ली शीतलहर की चपेट में हैं. लेकिन अगले 2 दिन दिल्ली वालों को थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद मौसम विभाग ने जताई है.  इससे पहले शनिवार को दिल्ली में ठंड के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया था.

दिल्ली के लोगों के लिए राहत सिर्फ दो दिनों की है. इसके बाद दिल्ली में नए साल का स्वागत का बारिश से होगा. और उसके बाद एक बार फिर से दिल्ली को कोल्ड अटैक का सामना करना पड़ सकता है.

आपको बताते हैं कि दिल्ली में कब-कब कितना न्यूनतम तापमान रहा है-

11 जनवरी 1967 को माइनस 2.2 डिग्री सेल्सियस
27 दिसंबर 1930 को जीरो डिग्री सेल्सियस
28 दिसंबर 2019 यानी कल  1.7 डिग्री सेल्सियस 
11 दिसंबर 1996 को  2.3 डिग्री सेल्सियस
30 दिसंबर 2013 को 2.4 डिग्री सेल्सियस

इसे भी पढ़ें: कश्मीर और राजस्थान में टूट गया रिकॉर्ड, ठंड से जम गई झील

इन आंकड़ों को देखकर ये समझना आसान हो जाता है कि रविवार को मौसम की मार ने किस कदर लोगों को ठिठुरने पर मजबूर कर दिया. दिल्ली में मौजूद लोगों की हालत बिल्कुल जमने वाली हो गई है. इस कंपकंपाती ठंडी से सबसे ज्यादा परेशानी ऑफिस जाने वालों को हो रही है.

इसे भी पढ़ें: दिल्ली की सर्दी पर जारी हुआ रेड अलर्ट