• कोरोना वायरस पर नवीनतम जानकारी: भारत में संक्रमण के सक्रिय मामले- 2,92,258 और अबतक कुल केस- 8,49,553: स्त्रोत PIB
  • कोरोना वायरस से ठीक / अस्पताल से छुट्टी / देशांतर मामले: 5,34,621 जबकि मरने वाले मरीजों की संख्या 22,674 पहुंची: स्त्रोत PIB
  • कोविड-19 की रिकवरी दर 62.78% से बेहतर होकर 62.92% पहुंची; पिछले 24 घंटे में 19,235 मरीज ठीक हुए
  • कोविड-19 से स्वस्थ होने की दर लगभग 63% हुई। ठीक हुए मामलों की संख्या, सक्रिय मामलों की संख्या से 2.31 लाख अधिक हुई
  • कर्नाटक ने बेंगलुरु में आरटी पीसीआर टेस्ट के साथ-साथ कोविड-19 एंटीजन टेस्ट भी शुरू किया
  • एमएचआरडी: हर वर्ष शिक्षकों को राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किया जाता है. पंजीकरण कराकर #NAT2020 में भाग लें
  • 11 अप्रैल 2020 से 9 जुलाई 2020 तक विभिन्न राज्यों के 2.83 लाख हेक्टेयर से अधिक क्षेत्र में टिड्डी नियंत्रण अभियान चलाया गया
  • सावधानी और सतर्कता से कोरोना से बचाव मुमकिन है. आइए खुद की और दूसरों की रक्षा के लिए शिष्टाचार के नए तौर-तरीके अपनाएं
  • कोविड-19 से संबंधित मदद, सलाह और उपायों के लिए 24x7 टोल-फ्री राष्ट्रीय हेल्पलाइन नंबर 1075 पर कॉल करें
  • कोविड मरीजों के साथ दुर्व्यवहार न करें, एक सुरक्षित शारीरिक दूरी बनाए रखें

दिल्ली में उपराज्यपाल दफ्तर के 13 कर्मचारी कोरोना संक्रमित

दिल्ली के उपराज्यपाल के दफ्तर में 13 लोग कोरोना पॉजिटिव मिले हैं. यह जानकारी मंगलवार सुबह सामने आई है. देश में अनलॉक 1.0 लागू हो चुका है लेकिन पूरे भारत के साथ-साथ दिल्ली में भी कोरोना वायरस के मामले बढ़ते जा रहे हैं. 

दिल्ली में उपराज्यपाल दफ्तर के 13 कर्मचारी कोरोना संक्रमित

नई दिल्लीः राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस तेजी से पैर पसार रहा है. आम नागरिकों के साथ ही प्रशासनिक भवन, दफ्तर और अधिकारियों के ऑफिस तक कोरोना ने अपनी पहुंत बना ली है. दो दिन पहले उपराज्यपाल ऑफिस के 4 लोगों के कोरोना संक्रमित होने की खबर आई थी. अब सामने आया है कि LG दफ्तर के 13 कर्मचारी संक्रमित हैं. 

मंगलवार सुबह सामने आई जानकारी
दिल्ली के उपराज्यपाल के दफ्तर में 13 लोग कोरोना पॉजिटिव मिले हैं. यह जानकारी मंगलवार सुबह सामने आई है. देश में अनलॉक 1.0 लागू हो चुका है लेकिन पूरे भारत के साथ-साथ दिल्ली में भी कोरोना वायरस के मामले बढ़ते जा रहे हैं. दिल्ली में कोरोना के केस 20 हजार के पार हो चुके हैं.

दिल्ली सचिवालय भवन में भी कोरोना
इससे पहले दिल्ली सचिवालय भवन में दिल्ली सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग के कार्यालय को कोविड-19 के मामले सामने आने के बाद संक्रमण मुक्त करने के लिए बंद कर दिया गया था. सचिवालय भवन के तीसरी मंजिल पर स्थित विभाग के दफ्तर को संक्रमण मुक्त किया जा रहा है. वहां काम करने वाले लोगों को अगले एक सप्ताह तक घरों से काम करने के लिये कहा गया है. 

चार दिनों के बाद संक्रमण की रफ्तार हजार से नीचे
सोमवार को चार दिनों के बाद दिल्ली में कोविड का संक्रमण एक हजार से नीचे आया. पिछले 28 मई से लेकर 31 मई के बीच लगातार दिल्ली में एक हजार से अधिक संक्रमण पाया गया, लेकिन 1 जून को दिल्ली में कोविड की वजह से 990 लोगों में संक्रमण की पुष्टि की गई है.

अब दिल्ली में संक्रमण की संख्या 20 हजार के पार पहुंच गई है. अभी कुल 20,834 लोग संक्रमित हैं. दिल्ली में 50 और मौत की पुष्टि की गई है और अब मरने वालों की संख्या 523 हो गई है.

20 हजार के पार कोरोना
कोविड संक्रमण की बात करें दिल्ली में 2 मार्च को पहला मामला आया था. 31 मार्च तक यह संख्या 120 तक पहुंच गई और दो की मौत की पुष्टि हुई थी. 30 अप्रैल तक संक्रमण 3515 हो गया और इसकी वजह से 59 लोगों की मौत हो गई.

मई में संक्रमण में तेजी आई और 1 जून को मामला 20 हजार के पार पहुंच गया और मरने वालों की संख्या पांच सौ के पार पहुंच गई. 

दिल्ली में 20 और पुलिसकर्मी कोविड-19 से संक्रमित पाए गए
पश्चिमी दिल्ली के मोतीनगर थाने में तैनात 20 पुलिसकर्मी कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं. अधिकारियों ने कहा कि थाने में संक्रमण का पहला मामला करीब दस दिन पहले सामने आया था, जिसके बाद अन्य कर्मियों को अपने घरों में क्वारंटाइन में रहने के लिए कहा गया था.

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि थाने के एसएचओ, उनके रीडर और उनके साथ काम करने वाले एक इंस्पेक्टर, सिपाही तथा पिकेट टीम के कर्मी कोरोना वायरस संक्रमित पाए गए लोगों में शामिल हैं.