24 तास ने हासिल किया सफलता का नया मुकाम, बना तीसरा सबसे लोकप्रिय मराठी न्यूज प्लेटफॉर्म

ज़ी डिजिटल की मराठी भाषी वेबसाइट जी24तास डॉट कॉम ने सफलता की नई इबारत लिखी है और कॉमस्कोर रेटिंग में आठवें से तीसरे पायदान पर आ गई है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 7, 2021, 06:52 PM IST
  • आठवें पायदान से पहुंची तीसरे पायदान पर.
    12 मिलियन के पार पहुंची मंथली यूनिक विजिटर्स की संख्या.
24 तास  ने हासिल किया सफलता का नया मुकाम, बना तीसरा सबसे लोकप्रिय मराठी न्यूज प्लेटफॉर्म

नई दिल्ली: ज़ी ग्रुप की डिजिटल इकाई ज़ी डिजिटल लगातार सफलता की नई इबारत लिख रही है. साथ ही डिजिटल स्पेस में अपनी स्थिति मजबूत करती जा रही है. ज़ी डिजिटल की मराठी वेबसाइट 24Taas.com कॉमस्कोर के मुताबिक तीसरी सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली वेबसाइट बन गई है. 

कॉमस्कोर द्वारा मार्च 2021 के जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक 24 तास के मंथली यूनिक विजिटर्स की संख्या 1.2 करोड़ (12 मिलियन) के आंकड़े को पार कर गई. वहीं24 तास की तुलना में  Lokmat.com, Loksatta.com और News18Lokmat.com जैसे प्रतिस्पर्धी क्रमश: 9.7 मिलियन, 10.4 मिलियन, 10 मिलियन यूनिक विजिटर हासिल कर सके. इन सभी की तुलना में 24 तास की ग्रोथ बेहद शानदार रही. 

24Taas.com ने अक्टूबर 2020 से मार्च 2021 के बीच 1.8 गुना की वृद्धि दर्ज की. इसी दौरान एबीपी माझा ने यूनिक विजिटर्स में 1.3 गुना की वृद्धि दर्ज की. वहीं Loksatta.com और Lokmat.com ने क्रमश: 0.95 और 0.8 गुना की वृद्धि दर्ज की. 

24Taas.com की इस शानदार ग्रोथ की वजह शानदार कंटेट प्लानिंग और योजना रही. पिछले साल कोरोना महामारी और लॉकडाउन के दौरान फोकस सकारात्मक पहलुओं और कहानियों को पाठकों के समक्ष रखने का लक्ष्य था. इसके बारे में  ज़ी24 तास के बिजनेस हेड और एडिटर नीलेश खरे ने बताया, कोरोना वायरस का प्रकोप जब अपने चरम पर था तब 24 तास डॉट कॉम का ध्यान नकारात्मक से ज्यादा सकारात्मक कहानियां बताने पर केंद्रित किया. इस प्रयास की पाठकों ने पसंद किया और वेबसाइट को 8वें से सीधे तीसरे स्थान पर पहुंचा दिया. इस योजना को ध्यान में रखते हुए 'चान भला' यानी 'सबका भला हो' नाम से एक अलग सेग्मेंट शुरू किया गया. 

24Taas.com ने एक आसान और आसानी से समझ में आने वाले फॉर्मेट, कंटेंट और शब्दों का लेखों में उपयोग किया जो हमेशा पाठक के दिमाग में होते हैं. लेखों में कई तरह की मेडिकल टर्मिनॉलॉजी का भी उपयोग होता था जिन्हें इस तरह उनके सामने रखा गया जो उन्हें आसानी से समझ में आ सके. इसके अलावा स्टोरीज की हेडिंग भी बेहद सकारात्मक तरीक से कम शब्दों के साथ निर्धारित की गई जिसके अंदर नकारात्मक भाव को खत्म करने की क्षमता थी. 

ये भी पढें: डिजिटल स्पेस में ज़ी मीडिया ने रचा इतिहास, 2 साल में चार गुना हुए एक्टिव यूजर्स

खरे ने इस बारे में आगे कहा, हमारा ध्येय अधिक संख्या में खबरें बनाने का नहीं था बल्कि हम पाठकों के सामने उच्च गुणवत्ता वाली खबरें रखना चाहते थे. कोरोना वायरस के प्रकोप के बावजूद 24Taas.com की टीम ने शानदार काम किया और वेब को तीसरी स्थान पर पहुंचाने में अहम योगदान दिया. 

डिजिटल न्यूज़ वर्ल्ड में अपनी पकड़ को और मजबूत करने के लिए ज़ी डिजिटल ने हाल ही में अपने राष्ट्रीय और क्षेत्रीय न्यूज ब्रांड के13 नए PWA एप लॉन्च किए हैं. जो कि 9 भाषाओं में हैं. 24तास डॉट कॉम भी इस कार्यक्रम का हिस्सा है. 

ज़ी डिजिटल के सीईओ रोहित चड्ढा ने 24तास डॉट कॉम की सफलता के बारे में कहा, भारत के क्षेत्रीय इलाकों में इंटरनेट का उपयोग मोबाइल फोन में होता है. इसलिए हमारा लक्ष्य अपने प्रदर्शन को मोबाइल में सुधारना है पाठकों/यूजर्स को सर्वश्रेष्ठ अनुभव प्रदान करना है. 24Taas.com के PWA(प्रोग्रेसिव वेब एप) के जरिए हम यूजर्स को बगैर किसी परेशानी के समाचार पढ़ने का सर्वश्रेष्ठ अनुभव प्रदान करना चाहते हैं जो कि अन्य प्रतिस्पर्धियों की तुलना में सबसे बेहतर है. इसके अलावा हमारा ध्यान वीडियो पर भी है. हम चाहते हैं कि दर्शकों को उनकी अपनी भाषा में आसानी से एक क्लिक में न्यूज देख सकें. 

भविष्य की योजनाओं के बारे में चड्ढा ने बताया , PWA लॉन्च ने मोबाइल वेब में न्यूज के अनुभव में बड़े पैमाने पर सुधार किया है. अब पाठक अपने पसंदीदा समाचारों को तेज गति से पढ़ सकेंगे. 24Taas.com जल्दी ही एप के रूप में उपलब्ध होगा जहां दर्शक लाईव टीवी का बगैर किसी परेशानी के लुत्फ उठा सकेंगे. 

अप्रैल 2021 में ज़ी डिजिटल ने 300 मिलियन यानी 30 करोड़ यूजर्स के आंकड़े को पार कर लिया. सबसे अहम बात यह है कि यूजर्स की संख्या में 2 साल के अंतराल में चार गुना वृद्धि हुई है. साल 2019 के अप्रैल महीने में यूजर्स की संख्या 7.5 करोड़ थी जो कि अप्रैल 2021 में बढ़कर 30 करोड़ से अधिक हो गई. मनोरंजन की खबरों वाली Bollywoodlife.com ने 3.2 गुना तेजी से वृद्धि दर्ज की है. अप्रैल 2020 में इसके मंथली एक्टिव यूजर्स की संख्या 6.3 मिलियन थी जो अप्रैल 2021 में बढ़कर 20 मिलियन हो गई है. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़