कोरोना काल में तेजी से बढ़ रही है डिप्रेशन की समस्याएं

कोरोना (Corona Virus) मामलों में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. इसे देखते हुए देशभर में कई जगहों पर नाइट कर्फ्यू और लॉकडाउन भी लगाया जा चुका है. इसी बीच एक और चौंकाने वाली रिपोर्ट सामने आ रही है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 17, 2021, 03:57 PM IST
  • कोरोना काल में 500 प्रतिशत बढ़ा डिप्रेशन
  • प्रतिदिन 150-200 कॉल्स आ रहे हैं हेल्पलाइन नंबर कॉल
कोरोना काल में तेजी से बढ़ रही है डिप्रेशन की समस्याएं

नई दिल्ली: कोरोना काल (Corona Virus) में डिप्रेशन की समस्याओं में तेजी देखी जा रही है. लोगों की मेंटल हेल्थ के लिए कोरोना बहुत घातक साबित हो रहा है. इस महामारी के समय डिप्रेशन हेल्पलाइन नंबर पर कॉल्स का आंकड़ा करीब 500 प्रतिशत तक बढ़ चुका है.

कोरोना बना डिप्रेशन की वजह
लॉकडाउन (Lockdown) और कोरोना (Corona Virus Cases) ने न सिर्फ हमारे रहन-सहन बल्कि दिमाग पर भी कब्जा कर लिया है. कोरोना काल की वजह से लोगों के बीच आपसी मेल-जोल कम हो रहा है जिसकी वजह से भी लोगों में तनाव ज्यादा देखा जा रहा है.

कोरोना काल (Corona Update) को एक साल से ज्यादा समय हो चुका है और इसने लोगों की मेंटल हेल्थ को काफी प्राभावित किया है. लगातार बढ़ रहे संक्रमण और पाबंदियों से लोगों की जिंदगी में काफी बदलाव आए हैं. जिससे तनाव, चिंता और अवसाद की शिकायतें बढ़ गईं.

ये भी पढ़ें-Corona Effect: कुंभ पर रोक लगाने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर.

दोबारा इस संक्रमण के बढ़ने से लोग डिप्रेशन का शिकार हो रहे हैं. इसमें बच्चे भी पीड़ित हुए हैं. मनोचिकित्सकों के अनुसार काफी समय से लोगों को परिवार के साथ रहने की आदत छूट गई थी.

कोरोना (Corona Pandemic) के चलते लोग अपने परिवार के साथ रहने पर मजबूर है. ऐसे में ज्यादातर लोग घुटन महसूस कर रहे हैं. वह खुल कर बात नहीं कर पा रहे, अपनी बात रख नहीं पा रहे, घर से बाहर निकल कर दोस्तों से मिल कर मन को हल्का नहीं कर पा रहे.

ये भी पढ़ें-द लांसेट की डरावनी रिपोर्ट: हवा में फैलता है कोरोना, घर और अस्पताल भी असुरक्षित.

प्रतिदिन डिप्रेशन हेल्पलाइन्स पर 100-150 कॉल्स
कोरोना के चलते डिप्रेशन हेल्पलाइन्स पर कॉल की संख्या में तेज़ी से बढ़ोतरी हुई है. जहां एक दिन में 25 से 30 कॉल्स डिप्रेशन हेल्प लाइन पर रिसीव की जाती थी वहीं अब हर दिन लग बाग 100 से 150 कॉल्स रिसीव की जा रही हैं.

मानसिक तनाव के चलते परिवारों में आपस में लड़ाई के मामले भी सामने आए हैं..जहां पर लोगों हेल्पलाइन पर कॉल करके डोमेस्टिक वायलेंस की भी शिकायतें की है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़