7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, Night Duty करने पर मिलेगा अलग से भत्ता

कोरोना महामारी के बढ़ते हुए खतरे के बीच केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ी राहत दी है. केंद्र सरकार ने कोरोना काल में कर्मचारियों के लिए नियमों में कई बदलाव किए हैं. नए नियमों के तहत रात में ड्यूटी करने वाले कर्मचारियों को नाईट ड्यूटी अलाउंस दिया जाएगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 17, 2021, 07:54 AM IST
  • जुलाई में जारी झो सकता है महंगाई भत्ता
  • ग्रेड पे के आधार पर नहीं मिलेगा नाईट ड्यूटी भत्ता
7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, Night Duty करने पर मिलेगा अलग से भत्ता

नई दिल्ली: देश में बीते एक साल से कोरोना महामारी (Corona Virus) का प्रकोप बरकरार है. कोरोना की पहली लहर एक दौरान कई केंद्रीय कर्मचारियों को वेतन में कुछ कटौती का भार झेलना पड़ा था. साथ ही कर्मचारियों को मिलने वाले महंगाई भत्ते पर भी रोक लगा दी गई थी.

वर्तमान में देश में कोरोना का प्रकोप फिर एक बार बहुत तेजी से बढ़ रहा है. इस बार केंद्र सरकार ने कर्मचारियों को बड़ी राहत दी है. केंद्र सरकार ने कुछ दिनों पहले ही कर्मचारियों के लिए महंगाई बहता जारी करने का ऐलान किया था. अब केंद्र सरकार ने महंगाई भत्ते के साथ ही कर्मचारियों को नाईट ड्यूटी के लिए भत्ता देने का ऐलान किया है.

बढ़ेगा रात में काम करने वालों का वेतन

जो केंद्रीय कर्मचारी नाईट ड्यूटी करेंगे. उन्हें 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत नाईट ड्यूटी के लिए भत्ता दिया जाएगा. केंद्र सरकार ने पिछले वित्तीय वर्ष में ही यह फैसला लिया था, लेकिन इस अभी तक अमल में नहीं लाया जा सका था. हाल ही में, भारत सरकार के वित्त राज्य मंत्री ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए जुलाई में महंगाई भत्ता जारी करने का ऐलान किया था. इस महंगाई बहती के साथ ही नाईट ड्यूटी भत्ता भी जारी किया जा सकता है.

वित्त राज्य मंत्री ने यह भी कहा कि कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्तों की तीनों किस्तें एक साथ जारी की जा सकती हैं. कर्मचारियों के लिए यह भी बड़ी खबर है कि महंगाई भत्ते की तीनों किस्तें नई बढ़ी हुई दर के आधार पर ही प्रदान की जाएगी. 

अलग से मिलेगा महंगाई भत्ता

केंद्रीय कर्मचारियों को नाईट ड्यूटी करने के लिए मिलने वाला भत्ता उनके ग्रेड पे के आधार पर नहीं दिया जाएगा. इससे पहले कर्मचारियों को उनके ग्रेड पे के आधार पर महंगाई भत्ता दिया जाता था.

नए नियमों के मुताबिक, कर्मचारियों को मिलने वाले नाईट ड्यूटी भत्ते के लिए अब ग्रेड पे को आधार नहीं बनाया जाएगा, इसलिए अब उन्हें बढ़कर वेतन मिलेगा. कर्मचारियों को नाईट ड्यूटी भत्ते की रकम जोड़कर ही उन्हें वेतन दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें- यूपी में भीषण कोहराम मचा रहा कोरोना, रविवार को पूर्ण लॉकडाउन का ऐलान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़