राम मंदिर निर्माण के साथ अयोध्या का भी होगा कायाकल्प

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण 5 अगस्त से शुरु हो जाएगा. लेकिन इसके साथ ही पूरी अयोध्या का भी नवनिर्माण किया जाना तय किया हुआ है.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 28, 2020, 08:57 AM IST
    • राम मंदिर के साथ तैयार होगी नई अयोध्या
    • पूरे अयोध्या शहर का होगा कायाकल्प
    • नए रंग में सजेगी राम नगरी
राम मंदिर निर्माण के साथ अयोध्या का भी होगा कायाकल्प

अयोध्या: मंदिर निर्माण के साथ ही भगवान राम की नगरी अयोध्या का स्वरूप पूरी तरह बदल जाएगा. मंदिर बनाने के साथ ही अयोध्या को पूरी तरह नए रूप में बसाया जाएगा. इसके लिए तैयारी जोरों पर है. 

बनेगी नई टाऊनशिप
मंदिर बनाने के साथ ही अयोध्या के विकास के लिए भी उत्तर प्रदेश आवास एवं विकास परिषद ने कमर कस ली है. इसके लिए नई टाउनशिप बसाए जाने की योजना है. यूपी सरकार ने लखनऊ-गोरखपुर राजमार्ग पर शहनवाजपुर और आस पास के गांवों की लगभग 600 एकड़ जमीन पर नई टाउनशिप खड़ी करने का प्रस्ताव तैयार कर लिया है. 

इसलिए पड़ रही है नई टाउनशिप की जरुरत 
अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के बाद सैलानियों का आवागमन बढ़ जाएगा. विदेशी पर्यटक भी वहां भारी संख्या में पहुंचेंगे. ऐसी परिस्थिति में पुरानी अयोध्या में उनके लिए जरुरी सुविधाओं की कमी हो सकती है. इसीलिए नई टाउनशिप बनाने की योजना तैयार की जा रही है. 
इस योजना के तहत नई चौड़ी सड़कें, मल्टीलेबल कार पार्किंग, अच्छा रेलवे स्टेशन और बस अड्डा, सुविधाओं से युक्त परिक्रमा मार्ग, कई रेलवे ओवरब्रिज, जल निकासी और सीवर की अत्याधुनिक सुविधा तैयार की जाएगी. 
इसके अलावा घाटों के सौंदर्यीकरण का काम भी किया जाएगा और कई जगहों पर रामलीला मंचन के लिए पार्क और सांस्कृतिक मंच तैयार किए जा रहे हैं. जिससे यहां आने वालों को किसी तरह की असुविधा नहीं हो.  
मुख्यमंत्री के आदेश के मुताबिक अयोध्या के मशहूर सूर्यकुंड का विकास किया जा रहा है. भरत कुंड, हनुमान कुंड, स्वर्ण कुंड, सीता कुंड, अग्नि कुंड, गणेश कुंड, दशरथ कुंड का भी सौंदर्यीकरण का काम प्रस्तावित है. 
पीएम करेंगे कुछ परियोजनाओं का लोकार्पण
अयोध्या में कई परियोजनाओं पर काम पहले से ही चल रहा था. जिसमें से कुछ का लोकार्पण 5 अगस्त को पीएम मोदी के हाथ से कराए जाने की योजना तैयार की जा रही है. 
जैसे भजन संध्या स्थल, दशरथ महल,सत्संग भवन, यात्री सहायता केन्द्र और रैन बसेरे का काम काफी हद तक पूरा हो चुका है. 
रामायण सर्किट थीम के तहत रामकथा गैलरी का काम भी लगभग पूरा है. 
नया बस डिपो भी अगले महीने तक तैयार हो जाएगा. मल्टीलेबल कार पार्किंग का काम भी सितंबर के आखिर तक खत्म हो जागा. राम की पैड़ी का काम भी पूरा हो गया है. 
इसके अतिरिक्त फुटपाथों का नवीनीकरण, प्रेस क्लब का निर्माण, लक्ष्मण किला घाट का निर्माण भी लगभग संपन्न हो चुका है. 

 

 

 

 

 

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़