अब अजमेर शरीफ में शिवालय होने का दावा किसने किया? स्वास्तिक पर उठाया सवाल

Ajmer Sharif Dargah Controversy: देशभर में मंदिर-मस्जिद को लेकर छिड़े घमासान के बीच अब अजमेर शरीफ में शिवालय होने का दावा किया गया है. महाराणा प्रताप सेना ने कहा- दरगाह में स्वास्तिक क्यों?

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 26, 2022, 03:14 PM IST
  • अजमेर शरीफ में शिवालय?
  • दरगाह के मंदिर होने का दावा
अब अजमेर शरीफ में शिवालय होने का दावा किसने किया? स्वास्तिक पर उठाया सवाल

नई दिल्ली: काशी में ज्ञानवापी मस्जिद है या फिर मंदिर, मथुरा की ईदगाह क्या कृष्ण जन्मभूमि है, आगरा के ताहमहल में शिवालय है या दरगाह और कुतुब मीनार परिसर में मस्जिद है या फिर गणेश मंदिर.. पूरे देश में मंदिर मस्जिद पर घमासान छिड़ा हुआ है. काशी से कर्नाटक तक बखेड़ा खड़ा हो गया है. इस बीच अब अजमेर शरीफ की दरगाह को लेकर भी नए दावे किए जाने लगे हैं.

अजमेर शरीफ दरगाह या शिवालय?

ये सवाल नहीं सियासत का नया मुद्दा है, अब तक देश की अदालतों में काशी, मथुरा, आगरा और कुतुब मीनार को लेकर केस होता देखा जा है. इसी बीच अजमेर शरीफ की दरगाह की जांच के लिए राजस्थान के मुख्यमंत्री और केंद्र सरकार को पत्र लिखा गया है.

दरअसल, अब महाराणा प्रताप सेना ने ये दावा किया है कि राजस्थान का अजमेर स्थित हजरत ख्वाजा गरीब दरगाह एक मंदिर है. इस संगठन ने इसकी जांच कराने के लिए राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और केंद्र सरकार को पत्र लिखा है.

एक तस्वीर का हवाला देकर महाराणा प्रताप सेना के पदाधिकारियों ने ये कहा है कि अजमेर दरगाह की खिड़कियों पर स्वस्तिक के निशान बने हुए हैं. ऐसे में इसकी जांच होनी चाहिए. महराणा प्रताप सेना के संस्थापक राजवर्धन सिंह परमार ने दावा करते हुए कहा कि 'अजमेर की हजरत ख़्वाजा गरीब नवाज दरगाह एक शिव मंदिर था जिसे दरगाह बना दिया गया.'

स्वस्तिक को लेकर सरकार से की ये मांग

राजवर्धन सिंह परमार ने कहा है कि 'दरगाह में स्वस्तिक का क्या काम? ये जांच का विषय है. हमने मुद्दा उठाया है. सरकार को जांच करनी चाहिए. महराणा प्रताप सेना ने राजस्थान सरकार, राज्यपाल, केंद्र सरकार को चिट्ठी लिखी है.'

सेना के प्रमुख परमान ने कहा कि 'एक हफ्ते में जांच नहीं हुई तो केंद्रीय मंत्रियों से मुलाकात करेंगे. फिर भी कोई समाधान नहीं निकला तो एक बड़ा आंदोलन किया जाएगा. महाराणा प्रताप सेना के कार्यकर्ता 2000 की संख्या में अजमेर जाएंगे और आंदोलन करेंगे. साथ ही कोर्ट का रुख भी किया जा सकता है.'

ज्ञानवापी पर जारी है सुनवाई

ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे को लेकर देशभर में घमासान छिड़ा हुआ है. मामला सुप्रीम कोर्ट की चौखट तक पहुंचा और एक बार फिर वाराणसी की जिला अदालत में सुनवाई हो रही है. इसके अलावा मथुरा का मामला भी अदालत में चल रहा है. इसी बीच अब एक और संवेदनशील मुद्दे पर बवाल शुरू हो गया है.

इसे भी पढ़ें- योगी सरकार का बड़ा ऐलान! यूपी वासियों को मिलेगा साल में 2 मुफ्त सिलेंडर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़