लोकसभा में हंगामे के बीच स्पीकर ओम बिरला ने कहा- नहीं स्थगित होने दूंगा कार्यवाही

लोकसभा में विपक्ष के सांसदों के हंगामे के बीच लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि नियोजित तरीके से लोकसभा की कार्यवाही स्थगित नहीं होने दूंगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 28, 2022, 03:19 PM IST
  • विपक्षी नेताओं से नाराज हुए लोकसभा स्पीकर
  • ओम बिरला ने कहा- सदन स्थगित नहीं होगा
लोकसभा में हंगामे के बीच स्पीकर ओम बिरला ने कहा- नहीं स्थगित होने दूंगा कार्यवाही

नई दिल्ली: लोकसभा में सोमवार को प्रश्नकाल के दौरान विपक्षी दलों के कुछ सदस्यों के व्यवधान पर नाखुशी जताते हुए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि वह ‘नियोजित’ तरीके से सदन की कार्यवाही स्थगित नहीं होने देंगे. सोमवार को सुबह सदन की बैठक शुरू होने पर जब अध्यक्ष बिरला ने प्रश्नकाल शुरू करने का निर्देश दिया तभी सदन में कांग्रेस के नेता अधीररंजन चौधरी, तृणमूल कांग्रेस के सुदीप बंदोपाध्याय और द्रमुक नेता टी आर बालू ने देश में पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने के विषय पर सदन में चर्चा कराने की मांग की.

विपक्ष की नारेबाजी से नाराज हुए स्पीकर
इस पर लोकसभा अध्यक्ष ने उन्हें प्रश्नकाल के बाद बात रखने का मौका देने का आश्वासन दिया. हालांकि विपक्ष के कुछ सदस्य केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी करने लगे. अध्यक्ष बिरला ने कहा, ‘प्रश्नकाल महत्वपूर्ण समय होता है. इसमें सदस्य सरकार से जवाब मांगते हैं. मैं प्रश्नकाल के बाद सभी दलों के नेताओं की बात सुनूंगा. मैं सदन को नियोजित तरीके से कभी स्थगित नहीं होने दूंगा,’

उन्होंने विपक्षी सदस्यों से कहा, ‘मैंने विपक्ष को हमेशा बोलने का पर्याप्त मौका और समय दिया है. इसके बावजूद प्रश्नकाल में व्यवधान डालना ठीक नहीं है. प्रश्नकाल में सरकार की जवाबदेही तय होती है.’

ओम बिरला ने कहा, ‘सदन चलना चाहिए, चर्चा होनी चाहिए, संवाद होना चाहिए. यदि आप जनता की समस्या उठाना चाहते हैं तो शून्यकाल में मौका दूंगा. मैं पर्याप्त समय, पर्याप्त अवसर दूंगा. लेकिन नियोजित तरीके से सदन की कार्यवाही स्थगित कराने का प्रयास करना उचित नहीं है.’ लोकसभा अध्यक्ष के कहने पर नारेबाजी कर रहे सदस्य अपने स्थानों पर बैठ गये और प्रश्नकाल सुगमता से पूरा चला.

पेट्रोल-डीजल पर सदन में चर्चा की मांग
देश में पेट्रोल, डीजल और रसोई गैस की कीमतें बढ़ने के खिलाफ रोष प्रकट करते हुए विभिन्न विपक्षी दलों के सदस्यों ने सोमवार को लोकसभा में सरकार से इस विषय पर चर्चा कराने और इस मुद्दे पर जवाब देने की मांग की तथा मूल्यवृद्धि को तुरंत वापस लेने का भी आग्रह किया.

तृणमूल कांग्रेस नेता सुदीप बंदोपाध्याय ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से यह बताने का आग्रह भी किया कि कीमतों में वृद्धि कब जाकर रुकेगी? शून्यकाल में इस विषय को उठाते हुए सदन में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि महंगाई से देश की जनता बेहाल है इसलिए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पूरे देश में ‘महंगाई मुक्त भारत अभियान’ चलाने का निर्णय लिया है.

इसे भी पढ़ें- अजय मिश्रा टेनी की लोकसभा में विरोधियों को चुनौती, 'अगर ऐसा हुआ तो छोड़ दूंगा राजनीति'

अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि इस तरह की खबरें हैं कि एक अप्रैल से 800 आवश्यक दवाएं भी महंगी हो जाएंगी. अधीर चौधरी ने कहा कि महंगाई के पीछे सरकार ‘रूस-यूक्रेन संकट का झूठा हवाला’ दे रही है जबकि हमारे देश में रूस से केवल आधा प्रतिशत तेल आयात किया जाता है. उन्होंने कहा कि सरकार को पेट्रोल, डीजल और रसोई गैस की हाल में बढ़ी कीमतों को वापस लेना चाहिए और इस सदन में इस मुद्दे पर चर्चा करानी चाहिए.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़