भारत के नये लौहपुरुष बनते जा रहे हैं अमित शाह, जानिये कैसे?

लगातार दूसरी बार सत्ता में आई मोदी सरकार को अभी केवल 6 महीने ही हुए हैं लेकिन इतने कम समय में ही अमित शाह ने वे कठिन कार्य करके दिखा दिये जो अन्य लोगों की कल्पना से भी परे थे. जिन ऐतिहासिक भूलों को सुधारने की हिम्मत कोई गृहमंत्री नहीं कर सका, उन भूलों का निराकरण करके अमित शाह नये लौहपुरुष बनने की ओर तेजी से आगे बढ़ रहे हैं. 

Written by - Adarsh Dixit | Last Updated : Oct 22, 2020, 02:17 PM IST
    • लगातार इतिहास रच रहे हैं अमित शाह
    • जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 किया समाप्त
    • 370 पर विपक्ष को किया चारों खाने चित
    • SPG एक्ट में किया ऐतिहासिक संशोधन
    • नागरिकता संशोधन कानून बना कर रचा इतिहास
 भारत के नये लौहपुरुष बनते जा रहे हैं अमित शाह, जानिये कैसे?

दिल्ली: मोदी सरकार अपने दूसरे कार्यकाल में 6 महीने पूरे करने जा रही है. इतने कम समय में ही अमित शाह ने गृहमंत्री के रूप में ऐसे ऐसे काम कर दिखाये जो लोगों की कल्पना क्षेत्र से बाहर थे. मात्र 6 महीने में ही अमित शाह ने दशकों से चली आ रहीं समस्याओं का हमेशा के लिये समाधान कर दिया.

जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 का खात्मा, राम मंदिर फैसले पर देश भर में शांति कायम रखना, तीन तलाक, नागरिकता संशोधन कानून जैसे वर्षों से चले आ रहे विषयों का शांति पूर्वक निपटारा करके अमित शाह ने साबित कर दिया कि उनमें देश के श्रेष्ठ गृहमंत्री बनने की असीम योग्यताएं और क्षमताएं हैं.

लगातार इतिहास रच रहे हैं अमित शाह 

गृहमंत्री अमित शाह ने साबित कर दिया है कि भारत की सभी संस्थाओं, संसद, कार्यपालिका से वे तमाम काम चुटकियों से हो सकते हैं जिन्हे कभी असंभव माना जाता था. भाजपा अपने चुनावी घोषणा पत्र में ऐसे कई वादे करती थी जिन्हें विपक्षी दल असम्भव कहकर नकार देते थे और भाजपा के खिलाफ चुनावी हथियार के रूप में इस्तेमाल करते थे.

2004 में भाजपा को हराने के लिये विपक्ष ने 370, राम मंदिर और समान नागरिक संहिता का चुनावी वादा पूरा न करने का मुद्दा बनाकर भाजपा को सत्ता से बेदखल कर दिया था. लेकिन इस बार जब भाजपा सरकार उन्हीं मुद्दों का समाधान कर रही है तो विपक्ष उस पर लोकतंत्र की हत्या का आरोप लगा रहा है.

जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 किया समाप्त

जब दोबारा मोदी सरकार का गठन हुआ तो पहले सत्र में ही अमित शाह ने पुरानी सरकारों की ऐतिहासिक भूल में सुधार करते हुए पहले सत्र में ही जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हमेशा के लिये समाप्त कर दिया.

वर्षों से भाजपा पर 370 समाप्त न करने का आरोप लगाने वाले विपक्ष ने इसका भारी विरोध किया लेकिन अमित शाह की कुशल रणनीति के आगे विपक्षी कांग्रेस समेत सभी विरोधी दल धराशायी हो गये और जम्मू कश्मीर से 370 हमेशा के लिये समाप्त हो गयी. 

370 पर विपक्ष को किया चारों खाने चित

अमित शाह की सबसे बड़ी उपलब्धि यह है कि वे असंभव को संभव कर रहे हैं. 370 को हटाने पर खून की नदियां बहने की धमकी देने वाला विपक्ष उस समय अमित शाह के राजनीतिक कौशल के आगे नतमस्तक हो गया जब उन्होंने जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को समाप्त कर दिया. इस पर जिस शानदार तरीके से अमित शाह ने संसद और उसके बाहर रणनीति बनाई जिसके चलते कश्मीर में एक भी निर्दोष की जान नहीं गयी, उससे उनके श्रेष्ठ प्रशासक होने का प्रमाण मिलता है. 

SPG एक्ट में किया ऐतिहासिक संशोधन  

एसपीजी संशोधन बिल के तहत एसपीजी सुरक्षा केवल प्रधानमंत्री और आधिकारिक आवास पर उनके साथ रहने वाले परिवार के सदस्यों को मिलेगी. अब तक ये सुरक्षा गांधी परिवार को भी मिलती थी. एसपीजी कमांडो के पास अत्याधुनिक राइफल्स, संचार के कई अत्याधुनिक उपकरण, अंधेरे में देखने हेतु चश्मे, बुलेटप्रूफ जैकेट, गलव्स आदि होते हैं. इनके पास अत्याधुनिक वाहन भी होते हैं.

नये विधेयक के अनुसार, किसी पूर्व प्रधानमंत्री एवं उनके  उनके निकट परिजनों को संबंधित नेता के प्रधानमंत्री पद छोड़ने की तारीख से पांच साल तक एसपीजी सुरक्षा प्रदान की जाएगी. अमित शाह ने गांधी परिवार से ये सुरक्षा लेकर ये साबित कर दिया कि वो राजनीतिक रूप से मजबूत लोगों के खिलाफ भी बड़े निर्णय ले सकते हैं. 

नागरिकता संशोधन कानून बना कर रचा इतिहास

 ये भी जानिये- संसद के शीतकालीन सत्र में दिखा मोदी सरकार का दम

नागरिकता संशोधन बिल 2019 का दोनों सदनों से पास होना मोदी सरकार के लिए बड़ी जीत रही. नॉर्थ-ईस्ट के कई राज्यों में प्रदर्शन और विपक्ष के विरोध के बीच 3 देशों के 6 धर्मों के शरणार्थियों को नागरिकता देने वाला बिल दोनों सदनों से पास हुआ.

राज्यसभा में 83 सांसदों वाली बीजेपी को इस विधेयक को पास कराने के लिए 35 और सांसदों की जरूरत थी, जिसे पार्टी ने आसानी से हासिल कर लिया. इसे अमित शाह ने राज्यसभा में विपक्षी दलों की सदस्य संख्या अधिक होने के बावजूद इस कानून की रचना करके शरणार्थियों के जीवन में नये युग की शरुआत की.

 

आप कल पढ़ सकते हैं 'लौह पुरुष बनते अमित शाह' पार्ट-2 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़