Amit Shah in Uttar Pradesh: आज यूपी दौरे पर अमित शाह, जानिए पूरा कार्यक्रम

Amit Shah in Uttar Pradesh: गृह मंत्री अमित शाह का यूपी दौरा है. इसे मिशन 2022 के तौर पर देखा जा रहा है. आपको इस रिपोर्ट में जानना चाहिए कि आज दिनभर अमित शाह का पूरा कार्यक्रम क्या है?  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 1, 2021, 06:33 AM IST
  • यूपी दौरे पर क्या-क्या करेंगे अमित शाह?
  • उत्तर प्रदेश में भाजपा की होगी वापसी या..
Amit Shah in Uttar Pradesh: आज यूपी दौरे पर अमित शाह, जानिए पूरा कार्यक्रम

नई दिल्ली: Amit Shah in Uttar Pradesh:  उत्तर प्रदेश चुनाव को लेकर सरगर्मी लगातार बढ़ती जा रही है. सभी सियासी पार्टियां अपनी-अपनी ताकत झोंकनी शुरू कर दी है. इस बीच भारतीय जनता पार्टी ने अपना जोर लगाने का पूरा प्लान तैयार कर लिया है. पहले प्रधानमंत्री मोदी का दौरा और अब आज गृह मंत्री अमित शाह उत्तर प्रदेश के दौरे पर जा रहे हैं.

कहां-कहां जाएंगे अमित शाह?

सबसे पहले अमित शाह लखनऊ पहुंचेंगे, जहां वो यूपी स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेंसिक साइंस (UP State Institute of Forensic Science) का शिलान्यास करेंगे. इसके बाद मिर्जापुर जाकर विंध्याचल कॉरिडोर का शिलान्यास करेंगे.

अमित शाह का यूपी दौरा इसके बाद वाराणसी का भी होगा. जहां वो काशी विश्वानाथ के दर्शन करेंगे और विधानसभा चुनाव 2022 के लिए बाबा से जीत का आशीर्वाद भी मांगेंगे.

यूपी दौरे पर अमित शाह क्या क्या करेंगे?

सुबह 11 बजे अमित शाह लखनऊ पहुंचेंगे. लखनऊ के सरोजनीनगर में यूपी स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेंसिंक साइंसेज का शिलान्यास करेंगे. इस दौरान लोगों को भी संबोधित कर सकते हैं.

50 एकड़ में लगभग 200 करोड़ की लागत से बनेगा. इसके बनने से यूपी पुलिस को वैज्ञानिक आधार पर जांच करने में मदद मिलेगी. डीएनए विश्लेषण के लिए भी अलग से प्रयोगशाला इसी में बनेगी. कई ट्रेनिंग कोर्स भी इस इंस्टीट्यूट में कराए जाएंगे.

2 बजे लखनऊ से मिर्जापुर के लिए होंगे रवाना

दोपहर 2 बजे लखनऊ से मिर्जापुर के लिए रवाना होंगे. मिर्जापुर में विंध्याचल कॉरिडोर का शिलान्यास करेंगे, 320 करोड़ का प्रोजेक्ट हैं. विंध्याचल मंदिर में दर्शन पूजन करेंगे. मिर्जापुर के GIC ग्राउंड में एक छोटी जनसभा को संबोधित करेंगे. विंध्याचल मंदिर से अन्य पहाड़ी मंदिरों को कनेक्ट करने के लिए रोप वे फेरी का भी उद्घाटन करेंगे.

कैसा बनेगा विंध्याचल कॉरिडोर?

विंध्याचल मंदिर के चारों तरफ 50 फीट का परिक्रमा पथ होगा. मंदिर की चारों गलियों को चौड़ा किया जाएगा. मंदिर तक पहुंचने वाली चारों गलियों को 35 फीट चौड़ा किया जाएगा. न्यू वीआईपी, ओल्ड वीआईपी, कोतवाली रोड, गंगा घाट की गली को चौड़ा किया जाएगा. गंगा घाट से सीधे विंध्याचल मंदिर को जोड़ा जाएगा. विंध्याचल मंदिर परिसर की सौंदर्यीकरण किया जाएगा.

मंदिर के आसपास आधुनिक सुविधाएं भी विकसित की जाएंगी. पार्किंग, गेस्ट हाउस, विश्राम गृह व अन्य सुविधाएं भी दी जाएंगी. विंध्याचल कॉरिडोर काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के तर्ज़ पर विकसित किया जाएगा. विंध्याचल कॉरिडोर का बजट लगभग 320 करोड़ का है.

यह भी पढ़िएः काशी विश्वनाथ के बाद अब विंध्याचल कॉरिडोर का निर्माण, EXCLUSIVE PHOTOS
 

ऐसी जानकारी है कि मिर्जापुर से शाम 5 बजे वाराणसी जा सकते हैं. वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन पूजन करेंगे. दरअसल, बीजेपी की नजर पूरे पूर्वांचल पर है. पूर्वांचल में कुल 156 सीटें हैं. ऐसे में अमित शाह जिन्हें भाजपा का चाणक्य भी कहा जाता है वो हर दांव आजमाने की जोड़-तोड़ में अभी से जुटे हुए हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़