close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

जम्मू-कश्मीर के बाद अब गोवा की कमान संभालेंगे सत्यपाल मलिक! राज्यपाल नियुक्त

जम्मू और कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक को अब गोवा के राज्यपाल के रूप में स्थानांतरित और नियुक्त किया गया है. क्या है मलिक का राजनीतिक इतिहास, आइए जानते हैं-

जम्मू-कश्मीर के बाद अब गोवा की कमान संभालेंगे सत्यपाल मलिक! राज्यपाल नियुक्त

नई दिल्ली: जम्मू कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक को अब गोवा के राज्यपाल के रूप में स्थानांतरित और नियुक्त किया गया है. उनकी जगह रिटायर्ड आईएएस अधिकारी गिरीश चंद्र मुर्मू को जम्मू कश्मीर का पहला उपराज्यपाल नियुक्त किया गया है. इससे पहले मलिक बिहार के राज्यपाल रह चुके हैं, और उन्हें कुछ समय के लिए ओडिशा अतिरिक्त प्रभार राज्यपाल नियुक्त किया गया था.

कौन हैं सत्यपाल मलिक

  • सत्यपाल मलिक इससे पहले बिहार के पूर्व राज्यपाल थे
  • उन्होंने 2018 में कुछ महीनों के लिए ओडिशा का भी अतिरिक्त प्रभार राज्यपाल नियुक्त किया गया था
  • सत्यपाल मलिक ने 1989 से 1991 तक अलीगढ़ लोकसभा क्षेत्र से सांसद भी रहे हैं
  • वो साल 1980 से 1986 तक और 1986 से 1992 तक उत्तर प्रदेश से राज्यसभा के सदस्य रहे हैं

सत्यपाल मलिक पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जाट समुदाय से आते हैं, जिन्हें रामनाथ कोविंद के राष्ट्रपति बनने के बाद बिहार का राज्यपाल बनाया गया था. इससे पहले वो भाजपा में किसानों के मुद्दों को प्रमुखता से उठा रहे थे.

मलिक के राजनीतिक सफर की शुरुआत

सत्यपाल मलिक ने समाजवादी छात्रनेता के तौर अपना पॉलिटिकल करियर शुरुआत की थी. मलिक राममनोहर लोहिया से प्रेरित थे, साल 1974 में वह उत्तर प्रदेश के बागपत से चरण सिंह के भारतीय क्रांति दल से विधायक चुने गए थे. 

अनुच्छेद 370 में सत्यपाल मलिक का रोल?

सत्यपाल मलिक ने जम्मू कश्मीर से विशेष अधिकार कानून हटवाने में सक्रिय भूमिका निभाई थी. मलिक जम्मू कश्मीर के एकमात्र ऐसे राज्यपाल रहे जिनके कार्यकाल में अनुच्छेद 35A हटा. वे इसके हटने से पहले भी वहां के राज्यपाल थे और इस अनुच्छेद के हटने के बहुत समय बाद तक वो राज्यपाल रहे. अब वहां उपराज्यपाल की नियुक्ति हो गई है. फिलहाल सत्यपाल मलिक को गोवा का राज्यपाल नियुक्त किया गया है.