रक्षा मंत्रालय की मंजूरी, सेना में महिलाओं को भी मिल सकेगा स्थाई कमीशन

शॉर्ट सर्विस कमिशन (SSC) की महिला अधिकारियों को भारतीय सेना के सभी दस हिस्सों में स्थायी कमीशन की इजाजत दे दी गई है.  गुरुवार को सेना की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि भारतीय सेना सभी महिला अधिकारियों को देश की सेवा करने का मौका देने के लिए पूरी तरह तैयार है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 23, 2020, 04:13 PM IST
    • रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी की गई घोषणा
    • भारतीय सेना सभी महिला अधिकारियों को देश की सेवा करने का मौका देने के लिए पूरी तरह तैयार हैः सेना का बयान
रक्षा मंत्रालय की मंजूरी, सेना में महिलाओं को भी मिल सकेगा स्थाई कमीशन

नई दिल्लीः रक्षा मंत्रालय ने गुरुवार को बड़ा फैसला लिया है, मंत्रालय की ओर से भारतीय सेना में महिलाओं के स्थायी कमीशन को मंजूरी दे दी गई है. इस विषय में रक्षा मंत्रालय ने गुरुवार को सरकार की ओर से स्वीकृति पत्र जारी किया है. इसके बाद अब सेना में विभिन्न शीर्ष पदों पर महिलाओं की तैनाती हो पाएगी.

सभी दस हिस्सों में स्थायी कमीशन
इस आदेश के मुताबिक, शॉर्ट सर्विस कमिशन (SSC) की महिला अधिकारियों को भारतीय सेना के सभी दस हिस्सों में स्थायी कमीशन की इजाजत दे दी गई है.

इसका अर्थ यह हुआ कि अब आर्मी एअर डिफेंस, सिग्नल, इंजीनियर, आर्मी एविएशन, इलेक्ट्रॉनिक्स, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, आर्मी सर्विस कॉर्प्स, आर्मी ऑर्डिनेंस कॉर्प्स और इंटेलिजेंस कॉर्प्स में भी स्थायी कमीशन मिल पाएगा.

इसके साथ-साथ जज एंड एडवोकेट जनरल, आर्मी एजुकेशनल कॉर्प्स में भी ये सुविधा मिलेगी.

कॉम्बेक्ट ऑपरेशनों में नहीं होंगी नियुक्तियां
इस विषय में गुरुवार को सेना की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि भारतीय सेना सभी महिला अधिकारियों को देश की सेवा करने का मौका देने के लिए पूरी तरह तैयार है. रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी की गई इस घोषणा के बाद, अब जल्दी ही महिला अफसरों की तैनातियां की जा सकेंगी.

इनकी तैनाती  परमानेंट कमीशन सेलेक्शन बोर्ड की ओर से किया जाएगा. लेकिन कॉम्बेक्ट ऑपरेशनों में ये नियुक्तियां नहीं होंगी

 

ट्रेंडिंग न्यूज़