नेपाल के रास्ते भारत में घुसपैठ करते पकड़े गए दो तिब्बती नागरिक

भारत और नेपाल के बीच पिछले एक महीने से भी अधिक समय से तनाव बना हुआ है. नेपाल की वामपंथी सरकार ने चीन के इशारे पर चलकर भारत के साथ आत्मीय संबंधों पर चोट की है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 1, 2020, 03:13 PM IST
    • अवैध रूप से घुसपैठ करते दबोचे गए
    • तिब्बत के रहने वाले हैं चीनी घुसपैठिए
    • घुसपैठ करने वालों का चीनी सेना से बड़ा सम्बन्ध
नेपाल के रास्ते भारत में घुसपैठ करते पकड़े गए दो तिब्बती नागरिक

नई दिल्ली: भारत और नेपाल के बीच नक्शे को लेकर गतिरोध बना हुआ है. नेपाल भारत के कुछ हिस्सों को अपने नक्शे में दिखा रहा है और उसने ये विवादित नक्शा अपनी संसद में पास भी करवा लिया है. इस बीच भारतीय सेना ने नेपाल के रास्ते भारत में घुसपैठ करने की कोशिश कर रहे तिब्बती चीनी नागरिकों को गिरफ्तार कर लिया है.

अवैध रूप से घुसपैठ करते दबोचे गए

भारतीय सेना ने दो तिब्बती नागरिकों को घुसपैठ करते हुए दबोच लिया है. घुसपैठियों में से एक तिब्बती चीनी सेना पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के अभिन्न अंग पीपुल्स आरमेड पुलिस का स्पेशल एजेंट बताया जा रहा है. जबकि दूसरे व्यक्ति के तिब्बत के अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में कुछ स्थानीय और प्रभावशाली लोगों से अच्छे संबंध बताए जाते हैं.

ये भी पढ़ें दिल्ली में 26 हजार सक्रिय मरीज, केजरीवाल ने दिल्ली की जनता को कहा शुक्रिया

तिब्बत के रहने वाले हैं चीनी घुसपैठिए

आपको बता दें कि घुसपैठ करने वाले के नाम ताशी और दोरजी बताए जा रह हैं. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस घुसपैठ के जरिए भारत में सीमा के साथ-साथ अंदरूनी इलाकों में भी अशांति फैलाने की साजिश रची जा गई थी. पूछताछ में ताशी ने बताया कि वो तिब्बत के तकत्से शहर का रहने वाला बताया गया है जो बाद में ल्हासा शहर में जाकर बस गया था.

घुसपैठ करने वालों का चीनी सेना से बड़ा सम्बन्ध

उल्लेखनीय है कि घुसपैठ करने वालों में से एक तिब्बती चीनी सेना पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के अभिन्न अंग पीपुल्स आरमेड पुलिस का स्पेशल एजेंट बताया जा रहा है. इसकी मंशा बहुत खतरनाक भी हो सकती है.  पूछताछ में पता चला है कि ये घुसपैठिया पीपुल्स आरमेड पुलिस की सेकंड रेजीमेंट में भर्ती हुआ और साल 2017 में उसे स्पेशल ट्रेनिंग के लिए चेंगदू भेजा गया था.

ट्रेंडिंग न्यूज़