भाजपा और सहयोगी दलों में 86 सीटों पर समझौता, कौन होगा BJP CM उम्मीदवार

असम विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा और उसके सहयोगी दलों असम गण परिषद (अगप) और यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी लिबरल (यूपीपीएल) के बीच 86 सीटों की लेकर समझौता फाइनल हो गया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 5, 2021, 09:27 AM IST
  • असम में तीन चरणों में होगा मतदान
  • जल्द होगी उम्मीदवारों के नाम की घोषणा
भाजपा और सहयोगी दलों में 86 सीटों पर समझौता, कौन होगा BJP CM उम्मीदवार

नई दिल्ली: असम विधानसभा चुनाव में भाजपा ने अपने सहयोगी दलों के साथ 86 सीटों के बंटवारे को गुरूवार को अंतिम रूप दिया. 

इनमें से अधिकांश सीटों पर पहले और दूसरे चरण में मतदान होगा. 

असम में विधानसभा की कुल 126 सीटें हैं. असम में तीन चरणों में विधानसभा चुनाव संपन्न होगा. 

भाजपा जल्द करेगी उम्मीदवारों का ऐलान

असम भाजपा प्रदेश अध्यक्ष रंजीत दास ने अगप और यूपीपीएल के अलावा भाजपा के वरिष्ठ नेताओं के बीच हुई एक बैठक के बाद कहा, ‘भाजपा और उसके सहयोगी दलों ने सीटों के तालमेल को अंतिम रूप दे दिया है. कौन सा दल कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेगा, मैं इसका खुलासा नहीं कर रहा हूं, क्योंकि हमारे सहयोगियों को अपने कुछ आंतरिक मामलों को सुलझाना है.'

इसके साथ ही दास ने यह भी कहा कि भाजपा जल्द ही पहले दो चरणों के लिए अपने उम्मीदवारों के नामों का ऐलान करेगी. पार्टी ने अभी 12 सीटों पर उम्मीदवारों का नाम तय नहीं किया है और उन्हें फिलहाल लंबित रखा है.

यह भी पढ़िए: PM Modi के जीवन पर बनेगी फिल्म: 'एक और नरेन'

कौन होगा नया मुख्यमंत्री

बैठक में यह पूछे जाने पर कि क्या सर्वानंद सोनोवाल ही भाजपा के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार होंगे, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि पार्टी जहां सत्ता में होती है वहां अपने मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार का नाम घोषित नहीं करती.

उन्होंने कहा, ‘जहां हम सत्ता में नहीं होते हैं, वहां पार्टी मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के नाम की घोषणा करती है.’

उम्मीदवारों के नाम तय करने के लिए आज भाजपा मुख्यालय में पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई. जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, अध्यक्ष जे पी नड्डा सहित अन्य सदस्य मौजूद थे.

कैसा है गठबंधन का ताल-मेल

पिछले चुनाव में बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट (बीपीएफ) ने भाजपा और अगप के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ा था और उसने 12 सीटों पर जीत दर्ज की थी. 

इस बार चुनाव में बीपीएफ ने कांग्रेस और एआईयूडीएफ के साथ गठबंधन किया है.

यूपीपीएल भाजपा के साथ गठबंधन का हाल ही में हिस्सा बनी है. फिलहाल विधानसभा में उसका एक भी सदस्य नहीं है.

सूत्रों के हवाले से यह खबर आ रही है कि सीटों के तालमेल के मुताबिक भाजपा 92 सीटों पर, अगप 26 जबकि यूपीपीएल 8 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार सकती है.

कब होंगे चुनाव

असम में 27 मार्च से 6 अप्रैल के बीच तीन चरणों में मतदान संपन्न होगा. पहले चरण के तहत राज्य की 47 विधानसभा सीटों पर 27 मार्च को, दूसरे चरण के तहत 39 विधानसभा सीटों पर एक अप्रैल और तीसरे व अंतिम चरण के तहत 40 विधानसभा सीटों पर छह अप्रैल को मतदान संपन्न होगा.

नामांकन की आखिरी तारीख नौ मार्च है. पहले चरण में जिन सीटों पर मतदान होना हैं उनमें माजुली और बोकाखाट विधानसभा सीटें प्रमुख हैं. सोनोवाल माजुली से जबकि अगप के बोरा बोकाखाट से विधायक हैं.

इस बार असम में भाजपा को अपनी सत्ता बचाने की चुनौती है. वहां उसका सामना कांग्रेस और एआईयूडीएफ के गठबंधन से है. भाजपा ने पिछले विधानसभा चुनाव में 10 सालों के कांग्रेस शासन का अंत करते हुए पहली बार पूर्वोत्तर के किसी राज्य में सत्ता हासिल की थी.

यह भी पढ़िए: OTT प्लेटफॉर्म पर परोसी जा रही हैं अश्लील सामग्री, निगरानी की जरूरत: सुप्रीम कोर्ट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़