भारत बायोटेक ने 14 राज्यों को भेजी कोवैक्सीन, इन राज्यों में तेज होगी वैक्सीनेशन प्रक्रिया

देश के कई राज्यों में कोरोना वैक्सीन की कमी के कारण अभी 18 से 44 वर्ष के लोगों का टीकाकरण शुरू नहीं किया गया है. भारत बायोटेक की तरफ से वैक्सीन की आपूर्ति होने से अब इन राज्यों में वैक्सीनेशन प्रक्रिया तेज होगी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 11, 2021, 01:05 PM IST
  • जानिए किन राज्यों में पहुंची कोरोना वैक्सीन
  • राज्य सरकारों को 600 रुपये में मिल रही कोरोना वैक्सीन
भारत बायोटेक ने 14 राज्यों को भेजी कोवैक्सीन, इन राज्यों में तेज होगी वैक्सीनेशन प्रक्रिया

हैदराबाद: भारत बायोटेक ने 14 राज्यों को अपने कोविड वैक्सीन कोवैक्सीन की सीधी आपूर्ति शुरू कर दी है. हैदराबाद की इस कंपनी ने कहा कि उसने भारत सरकार द्वारा प्राप्त आवंटन के आधार पर आपूर्ति शुरू की है.

इन राज्यों को मिली कोरोना वैक्सीन 

भारत बायोटेक ने 14 राज्यों में कोरोना वैक्सीन कोवैक्सीन की आपूर्ति शुरू कर दी हैं. इन राज्यों में आंध्र प्रदेश, असम, छत्तीसगढ़, दिल्ली, गुजरात, जम्मू और कश्मीर, झारखंड, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल शामिल हैं.

भारत बायोटेक के सह-संस्थापक और संयुक्त प्रबंध निदेशक सुचित्रा एला ने ट्वीट किया, अन्य राज्यों से अनुरोध प्राप्त हुए हैं, और स्टॉक की उपलब्धता के आधार पर वितरण के लिए कार्रवाई की जाएगी.

कंपनी, हालांकि, राज्यों को आपूर्ति की गई खुराक की संख्या से संबंधित आपूर्ति के विवरण नहीं दिए गए हैं.

यह भी पढ़िए: Pappu Yadav Arrested: गिरफ्तारी के बाद पप्पू यादव की हुंकार, 'दे दो फांसी या भेज दो जेल..'

राज्य सरकारों को 600 रुपये में मिल रही डोज

24 अप्रैल को भारत बायोटेक ने कोवैक्सीन के लिए मूल्य निर्धारण की घोषणा की. इसने राज्य सरकारों के लिए कोवैक्सिन की कीमत 600 रुपये प्रति खुराक तय की.

हालांकि, बाद में इसकी कीमत घटकर 400 रुपये हो गई. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (रकक) ने कोविशिल्ड की कीमत में 400 रुपये से 300 रुपये की कटौती की.

केंद्र सरकार और राज्य सरकारों के लिए अलग-अलग मूल्य निर्धारण के बीच केंद्र सरकार द्वारा कथित तौर पर अनुरोध करने के बाद दोनों वैक्सीन निमार्ताओं ने कीमतों को घटा दिया.

निजी अस्पतालों के लिए, भारत बायोटेक ने 1,200 रुपये प्रति डोज की कीमत तय की. यह कोविशिल्ड के लिए तय लागत से दोगुना है.

निर्यात के लिए, भारत बायोटेक ने भारत के पहले स्वदेशी कोविड वैक्सीन की कीमत 1,125-1,500 रूपये रखी है.

जब से भारत में कोविड टीकाकरण कार्यक्रम की शुरूआत हुई है, भारत बायोटेक और एसआईआई केंद्र को अपनी खुराक पर 1.50 रूपये की खुराक पर आपूर्ति कर रहे हैं.

हालांकि भारत बायोटेक केंद्र को आपूर्ति जारी रखने की संभावना है, वहीं एसआईआई इसे संशोधित कर 400 रुपये करने की मांग कर रहा है.

भारत बायोटेक और एसआईअई दोनों ने घोषणा की है कि वे अपनी उत्पादन क्षमता का 50 प्रतिशत केंद्र सरकार को आपूर्ति के लिए जमा कर रहे हैं.

यह भी पढ़िए: महाराष्ट्रः ED ने दर्ज किया अनिल देशमुख के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का मामला

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़