कोवैक्सीन पर भारत बॉयोटेक की सफाई, नहीं किया गया गोवंश के खून का इस्तेमाल

भारत बायोटेक की को-वैक्सीन को लेकर कांग्रेस नेता गौरव पांधी द्वारा एक दावा किया गया जिसका भारत बॉयोटेक ने खंडन किया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 16, 2021, 05:53 PM IST
  • कोवैक्सीन पर कांग्रेस नेता के आरोपों का खंडन
  • पूरी तरह शुद्ध है कोवैक्सीन
कोवैक्सीन पर भारत बॉयोटेक की सफाई, नहीं किया गया गोवंश के खून का इस्तेमाल

नई दिल्ली: देश में कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान जोर शोर से चल रहा है. देशवासी पूरे उत्साह और जोश के साथ वैक्सीन लगवा रहे हैं और हिंदुस्तान को कोरोना के खिलाफ युध्द में जिताने का प्रयास कर रहे हैं. 

कुछ लोग सफल वैक्सीनेशन कार्यक्रम में बाधाएं डालने के लिए भ्रम और गुमराह करने की साजिश भी कर रहे हैं. सभी साजिशों का भारत बॉयोटेक ने खंडन कर दिया है.

कोवैक्सीन पर कांग्रेस नेता के आरोपों का खंडन

 

वैक्सीन को लेकर अलग-अलग तरह की बातें लगातार सामने आ रही हैं. इस बीच भारत बायोटेक की को-वैक्सीन को लेकर कांग्रेस नेता गौरव पांधी द्वारा एक दावा किया गया जिसका भारत बॉयोटेक ने खंडन किया है.

भारत बायोटेक का कहना है कि वायरल टीकों के निर्माण के लिए गाय के बछड़े के सीरम का इस्तेमाल किया जाता है. इनका इस्तेमाल सेल्स की ग्रोथ के लिए होता है, लेकिन SARS CoV2 वायरस की ग्रोथ या फाइनल फॉर्मूला में इसका इस्तेमाल नहीं हुआ है.  

ये भी पढ़ें-   IPL Spot Fixing: बीसीसीआई ने हटाया आजीवन बैन, वापसी की तैयारी में ये खिलाड़ी

पूरी तरह शुद्ध है कोवैक्सीन

 

भारत बायोटेक का कहना है कि कोवैक्सीन पूरी तरह से शुद्ध वैक्सीन है, जिसे सभी अशुद्धियों को हटाकर तैयार किया गया है.

बछड़ों के सीरम का इस्तेमाल वैक्सीन के निर्माण के लिए कई दशकों से दुनियाभर में किया जा रहा है. पिछले करीब नौ महीने से इसके बारे में सार्वजनिक प्लेटफॉर्म पर जानकारी दी जा चुकी है.

शिवसेना सांसद ने भी की भ्रम फैलाने की निंदा

देश में जब से को-वैक्सीन का टीकाकरण शुरू हुआ है तब से लगातार विपक्षी नेता इसके खिलाफ भ्रम और अफवाह फैला रहे हैं. शिवसेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने ट्वीट कर लिखा कि जो लोग वैज्ञानिक रिसर्च के दावों की बात करते हैं, वो अब कोवैक्सीन को लेकर इस तरह के दावे पोस्ट कर रहे हैं. वे वैक्सीन के खिलाफ गलत बातें फैलाना बंद कर दें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़