इस्पात फैक्ट्री में गर्म लौह द्रव भरा टैंक गिरा, ब्लास्ट से घायल हो गए 13 मजूदर

रायपुर में खमतराई थाना क्षेत्र के रावभाटा इलाके में भारतीय इस्पात कंपनी है. इसमें लोहे के एंगल, सरिया सहित अन्य सामान बनता है. इसी फैक्ट्री में हादसा हुआ

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 8, 2020, 05:18 PM IST
    • बताया जा रहा है कि हादसा कंपनी प्रबंधन की लापरवाही के कारण हुआ है
    • . प्राथमिक जांच में पता चला है कि मशीनों का रख-रखाव सही नहीं था
इस्पात फैक्ट्री में गर्म लौह द्रव भरा टैंक गिरा,  ब्लास्ट से घायल हो गए 13 मजूदर

रायपुरः देशभर में इंस्ट्रियल हादसे लगातार घटित हो रहे हैं. गैस लीक हो जाना, आग लग जाना, विस्फोट जैसे घटनाओं में कई कर्मी जान गंवा चुके हैं. अब ऐसा ही एक हादसा बुधवार को छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में सामने आया है. यहां एक इस्पात फैक्ट्री में गर्म लोहे का टैंक गिर गया और कई मजदूर बुरी तरह झुलस कर घायल हो गए. 

क्रेन का पट्टा टूटने से गिरा लौह द्रव भरा कंटेनर
जानकारी के मुताबिक यह हादसा रायपुर में मंगलवार को हुआ. खमतराई थाना क्षेत्र के रावभाटा इलाके में भारतीय इस्पात कंपनी है. इसमें लोहे के एंगल, सरिया सहित अन्य सामान बनता है. बताया गया कि काम चल रहा था, इसी दौरान क्रेन का पट्‌टा टूट गया.

उसमें फंसा गर्म लोहे का कंटेनर नीचे आ गिरा और जोर का ब्लास्ट हुआ. इसकी चपेट में आकर वहां काम कर रहे 10 मजदूर घायल हो गए. इसमें 3 की हालत गंभीर बताई जा रही है.  

लापरवाही के कारण हुआ हादसा
पुलिस ने इस मामले में फैक्ट्री मालिक, प्रबंधक और क्रेन चालक के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है.  सभी घायलों को तुरंत ही पास के प्राइवेट अस्पताल में भर्ती कराया गया. अचानक केबल उखड़ने से करंट भी फैल गया.

विस्फोट के कारण, गर्म पिघला हुआ स्टील जमीन पर फैल गया. बताया जा रहा है कि हादसा कंपनी प्रबंधन की लापरवाही के कारण हुआ है. प्राथमिक जांच में पता चला है कि मशीनों का रख-रखाव सही नहीं था.

आगरा में बेकाबू ट्रक ने फुटपाथ पर सो रहे लोगों को कुचला, पांच की मौत

गुजरात में प्रकृति का प्रकोप, बारिश के कहर से कई जिले हुए जलमग्न

ट्रेंडिंग न्यूज़