close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बिहार के बाढ़ पीड़ितों के लिए पिघला अक्षय कुमार का दिल

बिहार में महापर्व छठ की तैयारियां शुरू हो गईं हैं. लेकिन बाढ़ की विभीषिका झेल रहे प्रदेश में कई घरों की जमा-पूंजी तक खत्म हो गई है. ऐसे में उनकी मदद के लिए आगे आए हैं बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार. जो अक्सर इस तरह का सराहनीय कार्य करते रहे हैं.   

बिहार के बाढ़ पीड़ितों के लिए पिघला अक्षय कुमार का दिल
बिहार के बाढ़ पीड़ितों को अक्षय देंगे 1 करोड़

पटना: बिहार के बाढ़ पीड़ितों की मदद करने के लिए आगे आए बॉलीवुड खिलाड़ी अक्षय कुमार. उन्होंने प्रदेश के परेशान हाल लोगों के लिए ए करोड़ रूपए डोनेट करने की घोषणा कर दी है. अक्षय कुमार ने ट्वीट कर ये जानकारी साझा की. उन्होंने कहा कि बिहार में आई बाढ़ से हुए नुकसान से त्योहार पर कोई असर ना पड़े और वैसे लोग जिन्होंने इस आपदा में अपना सबकुछ खो दिया उन्हें वे छठ पूजा के लिेए 1 करोड़ की सहायता राशि देंगे. 

कायम की दरियादिली की मिसाल
बॉलीवुड खिलाड़ी और फिलहाल बॉक्स ऑफिस के स्टार ने ट्वीट कर कहा कि "प्राकृतिक आपदाएं हमे सिखा जाती हैं कि उनके आगे हमलोग कुछ भी नहीं. लेकिन इसी के साथ हमें यह भी बता जाती हैं कि हम थोड़ा-थोड़ा कर के ही एक-दूसरे की मदद कर सकते हैं. मुझे इस बात की खुशी है कि मुझे मदद करने की मौका मिला. मैं बहुत कुछ तो नहीं कर सकता लेकिन जितना कर सकता हूं, जरूर करूंगा. इस आपदा में सबकुछ खो चुके लोगों की जिंदगी को नए सिरे से शुरू करना होगा."

छठ पूजा के लिए 25 परिवारों को 4-4 लाख रूपए
अक्षय कुमार ने कहा कि छठ पूजा के लिए 25 परिवारों को 4-4 लाख रूपए दिए जाएंगे, जिन्होंने बिहार बाढ़ में अपना सबकुछ खो दिया. मालूम हो कि बिहार के 14 जिलों में आई भीषण बाढ़ से प्रदेश के 80 लाख से भी ज्यादा लोग प्रभावित हुए थे. बिहार की राजधानी पटना में तो जलजमाव का ये आलम था कि लोगों को न सिर्फ बचाव किया गया बल्कि आम जरूरतों को भी अलग-अलग माध्यमों से पहुंचाया जा रहा था. हफ्तों जलजमाव से त्रस्त प्रदेश की राजधानी में डेंगू के इतने मरीज मिले की अस्पतालों में जगह तक कम पड़ने लगी. लोग वार्ड से बाहर जमीन पर बैठ इलाज कराने को मजबूर थे. 

कई बार कर चुके हैं मदद
हालांकि, ये पहला मौका नहीं जब बॉलीवुड के खिलाड़ी अक्षय कुमार ने डोनेशन दे मदद करने की ठानी हो. इससे पहले भी कई दफा अलग-अलग मौकों पर इन्होंने आपदा पीड़ितों को और जरूरतमंदों को आर्थिक मदद दी है.

1) अगस्त 2019 में असम में आई बाढ़ के दौरान स्थितियों को तेजी से सामान्य बनाने के लिहाज से अक्षय कुमार ने 2 करोड़ रूपए सहायता राशि के रूप में दिए. उन्होंने सीएम रिलीफ फंड में 1 करोड़ और डूब चुके काजीरंगा नेशनल पार्क के लिए 1 करोड़ रूपए डोनेट किए थे. इसके बाद एक इंटरव्यू में पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि मदद करते रहना चाहिए, आखिर कहां ले कर जाने हैं पैसे.

2) महाराष्ट्र में सूखे की मार झेल रहे किसानों को भी मदद पहुंचाने का प्रयास किया है. महाराष्ट्र में खेती की समस्या से तंग आ कर आत्महत्या करने वाले 180 परिवारों को अक्षय कुमार ने 90 लाख की मदद की है. 

3) इसके अलावा चेन्नई में बाढ़ के बाद आई विपदा से ऊबरने में भी अक्षय कुमार ने सहयोग किया है. उन्होंने रिलीफ फंड में 1 करोड़ रूपए डोनेट किया था.  

4) अक्षय कुमार ने न सिर्फ आपदाओं में मदद पहुंचाई है, बल्कि इससे पहले भी और कई मौकों पर सहयोग करने को कमर कस के तैयार दिखे. अक्षय ने विदर्भ में आत्महत्या कर रहे किसानों की मुश्किलें सुनी, खासकर यवतमाल की और सब कुछ देखने समझने के बाद उस गांव को नवंबर 2016 में गोद ले लिया. 
 
इतना ही नहीं बॉलीवुड सुपरस्टार ने शहीद आर्मी जवानों के परिवारों को, बीमारी से पीड़ित किसी भी व्यक्ति को, समाज सेवा में लगे किसी एनजीओ को और किसी जरूरतमंद इंसान को भी हरसंभव मदद पहुंचाने की कोशिश की है.