बजट 2020: कोई कर रहा तारीफ तो कोई कर रहा निंदा

मोदी सरकार ने इस दशक का पहला आम बजट पेश कर दिया है. इस मिली जुली प्रतिक्रियाएं सामने आ रही हैं. मोदी सरकार के इस बजट पर कांग्रेस के भीतर भी मतभेद दिख रहे हैं. कांग्रेस का कोई नेता तारीफ कर रहा है तो कोई आलोचना कर रहा है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 1, 2020, 05:00 PM IST
    • सर्वसमाज के लिये बजट- अमित शाह
    • मुख्य समस्या बेरोजगारी- राहुल गांधी
    • इससे मध्यम वर्ग को राहत मिलेगी- शशि थरूर
बजट 2020: कोई कर रहा तारीफ तो कोई कर रहा निंदा

दिल्ली: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने आज आम बजट पेश कर दिया. इस पर कई दलों ने अपनी प्रतिक्रिया जाहिर की है. सरकार के इस बजट कोई तारीफ कर रहा है तो कोई आलोचना कर रहा है. कांग्रेस की ओर से भी मिली जुली प्रतिक्रियाएं सामने आईं. कांग्रेस बजट के मुद्दे पर बंटी हुई नजर आई. एक तरफ जहां राहुल गांधी इसकी आलोचना कर रहे हैं तो वहीं शशि थरूर ने इस बजट को मध्यमवर्गीय परिवारों के लिये हितकारी बताया है. गृहमंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने इसकी तारीफ की है.

सर्वसमाज के लिये बजट- अमित शाह

अमित शाह ने बजट की तारीफ करते हुए कहा कि यह आम बजट देश के अन्नदाता किसान को सिंचाई और अनाज भंडारण के लिए विशेष योजनाओं के साथ-साथ उनके उत्पाद का उचित दाम उपलब्ध कराकर किसान की आय दोगुना करने के मोदी सरकार के संकल्प को पूरा करने में महत्वपूर्ण योगदान देगा. उन्होंने कहा कि किसानों, गरीबों, वेतनभोगी मध्यम वर्ग और व्यवसायी वर्ग को लाभ पहुँचाने वाले एक सर्वस्पर्शी व कल्याणकारी आम बजट के लिए मैं प्रधानमंत्री और वित्तमंत्री को बधाई देता हूं.

मुख्य समस्या बेरोजगारी- राहुल गांधी

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि मुख्य समस्या बेरोजगारी है. बजट में ऐसा कोई ठोस प्रावधान नहीं दिखा, जिससे हमारे युवाओं को रोजगार मिले. इसमें कोई विचार नजर नहीं आया. सरकार अपनी पीठ थपथपाती दिखी. इसमें बेहद दोहराव है. सरकार सिर्फ बातें ही कर रही है, लेकिन काम कुछ नहीं हो रहा है. इतिहास में सबसे लंबा बजट था, परन्तु उसमें कुछ था नहीं, खोखला था.

इससे मध्यम वर्ग को राहत मिलेगी- शशि थरूर

कांग्रेस सांसद और पूर्व मंत्री शशि थरूर ने कहा कि इस बजट से देश के मध्यम वर्ग को थोड़ी राहत मिली है. थरूर ने नए टैक्स छूट पर कहा कि इससे आम मध्यम वर्ग को थोड़ी राहत मिलेगी. 

कपिल सिब्बल बोले- राजकोषीय घाटा चिंताजनक

मुझे खुशी है कि वित्त मंत्री ने स्वीकार किया कि राजकोषीय घाटा 3.8% है. उनको देश को यह भी बताना चाहिए था कि अगर आप यूनियन और स्टेट का घाटा जोड़े तो यह 8% से ज्यादा है जो देश के लिए चिंता की स्थिति है.

सबका साथ सबका विकास को चरितार्थ करता बजट- जेपी नड्डा

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि वित्तमंत्री ने सबका साथ सबका विकास की भावना को मजबूत करने वाला बजट पेश किया है. इससे सर्वसमाज का विकास होगा और नये भारत का निर्माण होगा.

दिल्ली वालों के साथ सौतेला व्यवहार- केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली को बजट से बहुत उम्मीदें थी लेकिन एक बार फिर दिल्लीवालों के साथ सौतेला व्यवहार हुआ. दिल्ली भाजपा सरकार की प्राथमिकताओ  में आता ही नहीं, तो दिल्ली वाले भाजपा को वोट क्यों दे? सवाल ये भी है कि चुनाव से पहले ही जब भाजपा दिल्ली को निराश कर रही है तो चुनाव के बाद अपने वादे निभाएगी.

भाजपा का एक और निराशाजनक बजट- अखिलेश यादव

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि इस बजट से आम लोगों को कोई राहत नहीं मिलेगी. बजट से न नौकरीपेशा को फ़ायदा, न कारोबारी को, न उद्योग को, न किसान-मज़दूर-गरीब को ही फायदा मिलेगा. उन्होंने कहा कि बजट के झूठे छलावे की जगह अगर भाजपा के भ्रष्टाचार पर कर लगा दिया जाए तो देश के बुरे दिन समाप्त हो जाएंगे.

ये बजट भारत को बनाएगा 5 ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था- पीयूष गोयल

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि यह एक संतुलित बजट है जो भारत को आगे के दशक के लिए तैयार करेगा और 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के लिए काम करेगा. यह आर्थिक विकास और सामाजिक पक्ष दोनों पर एक विशाल कैनवास को शामिल करता है. जिससे हम आर्थिक महाशक्ति बने रहें.

किसानों को समर्पित है बजट- योगी

उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ये एक शानदार बजट है जो युवाओं की आशाओं की पूर्ति करने में सक्षम है. इससे किसानों और गांवों को विशेष लाभ मिलेगा. भारत के नवनिर्माण को समर्पित इस बजट के लिये मैं प्रधानमंत्री और वित्तमंत्री को बधाई देता हूं.

ये भी पढ़ें- Budget 2020: क्या मध्य वर्ग को आयकर छूट के नाम पर मिला झुनझुना?

स्वामी रामदेव ने भी बजट की तारीफ की

योगगुरू स्वामी रामदेव ने कहा कि भारत को आत्मनिर्भर बनाने और गांव, किसान, शिक्षा और चिकित्सा के क्षेत्र को प्राथमिकता देने के लिए मोदी सरकार को बधाई. 5 ट्रिलियन की इकॉनॉमी बनाने के लिए और भी अपेक्षाओं को पूर्ण करना पड़ेगा. 

ये भी पढ़ें- बजट 2020: इस बार किसानों की बल्ले बल्ले

 

ट्रेंडिंग न्यूज़