बजट 2022: कोरोना से परेशान हुए छोटे व्यापारियों को बड़ी राहत दे सकती है सरकार

Budget 2022: इस संदर्भ में रिटेलर्स असोसिएशन ऑफ इंडिया ने बजट के लिए सरकार को सुझाव दिया है. सुझाव में कहा गया है कि कोरोना महामारी से उबरने की कोशिश कर रहे खुदरा क्षेत्र के लिए इमरजेंसी क्रेडिट लाइन गारंटी स्कीम की आवश्यकता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 29, 2022, 12:25 PM IST
  • सरकार छोटे व्यापारियों को वित्तीय मदद दे सकती है
  • छोटे व्यापारियों को बिजनेस बढ़ाने में आसानी होगी
बजट 2022: कोरोना से परेशान हुए छोटे व्यापारियों को बड़ी राहत दे सकती है सरकार

नई दिल्ली: Budget 2022: कोरोना महामारी के कारण प्रभावित हुए छोटे व्यापारियों को इस बार बजट में राहत मिलने की उम्मीद है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक कोविड से प्रभावित हुए छोटे व्यापारी और दुकानदारों के लिए इस बजट में बड़ी राहत का ऐलान किया जा सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक महंगाई से लड़ने के लिए सरकार छोटे व्यापारियों को वित्तीय मदद दे सकती है. 

अगर बजट में ऐसा प्रावधान हुआ तो इससे छोटे व्यापारियों को अपना बिजनेस बढ़ाने में आसानी होगी, साथ ही इन्हें मिलने वाली आर्थिक मदद से इकोनॉमी में खपत भी बढ़ेगी. इससे पूरी अर्थव्यवस्था को फायदा हो सकता है. 

क्या बोला रिटेलर्स असोसिएशन ऑफ इंडिया
इस संदर्भ में रिटेलर्स असोसिएशन ऑफ इंडिया ने बजट के लिए सरकार को सुझाव दिया है. सुझाव में कहा गया है कि कोरोना महामारी से उबरने की कोशिश कर रहे खुदरा क्षेत्र के लिए इमरजेंसी क्रेडिट लाइन गारंटी स्कीम की आवश्यकता है. इसके अलावा असोसिएशन ने सरकार से कपड़े, भोजन और हाउसिंग पर जीएसटी न बढ़ाने की अपील भी की है. असोसिएशन का कहना है कि जीएसटी बढ़ाए जाने का लोगों की खपत पर सीधा असर होगा. 

बजट से IMF का अनुमान, 9 फीसदी रह सकती वृद्धि दर
बता दें कि अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने चालू वित्त वर्ष 2021-22 के लिए भारत की वृद्धि दर के अनुमान को घटाकर 9 फीसदी कर दिया है. IMF से पहले भी कई एजेंसियां कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमिक्रोन की वजह से कारोबारी गतिविधियां प्रभावित होने के कारण अपने वृद्धि दर के अनुमान में कमी कर चुकी हैं.

ये भी पढ़ें- भगवान पर किए विवादित कमेंट के लिए श्वेता तिवारी मांगी माफी, कही ये बात 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़