लोकसभा की तीन और विधानसभा की 30 सीटों पर 30 अक्टूबर को होंगे उपचुनाव

जिन लोकसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं, उनमें दादरा एवं नगर हवेली, हिमाचल प्रदेश की मंडी और मध्य प्रदेश की खंडवा सीट शामिल हैं.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 28, 2021, 01:39 PM IST
  • चुनाव आयोग ने किया उपचुनाव का ऐलान
  • सभी सीटों पर 2 नवंबर को होगी मतगणना
लोकसभा की तीन और विधानसभा की 30 सीटों पर 30 अक्टूबर को होंगे उपचुनाव

नई दिल्लीः चुनाव आयोग (Election Commission) ने मंगलवार को तीन लोकसभा सीटों और विभिन्न राज्यों की 30 विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव की तारीखों की घोषणा की. सभी सीटों पर 30 अक्टूबर को मतदान होगा, जबकि दो नवंबर को मतगणना होगी.

14 राज्यों की विधानसभा सीटों पर होंगे उपचुनाव
जिन लोकसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं, उनमें दादरा एवं नगर हवेली, हिमाचल प्रदेश की मंडी और मध्य प्रदेश की खंडवा सीट शामिल हैं. वहीं, 14 राज्यों में 30 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होंगे.
असम में पांच विधानसभा सीट, पश्चिम बंगाल में चार, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और मेघालय में तीन-तीन, बिहार, कर्नाटक और राजस्थान में दो-दो और आंध्र प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र, मिजोरम, नगालैंड और तेलंगाना में एक-एक सीट पर उपचुनाव होंगे.

आयोग ने जारी किया बयान
निर्वाचन आयोग ने एक बयान में कहा, ‘आयोग ने महामारी, बाढ़, त्योहारों, कुछ क्षेत्रों में ठंड की स्थिति, संबंधित राज्यों-केंद्र शासित प्रदेशों से मिली प्रतिक्रिया की समीक्षा की है और सभी तथ्यों और परिस्थितियों पर गौर करते हुए केंद्र शासित प्रदेश दादरा एवं नगर हवेली और दमन एवं दीव और मध्य प्रदेश एवं हिमाचल प्रदेश में तीन संसदीय सीटों पर उपचुनाव कराने का निर्णय लिया है. इसके अलावा विभिन्न राज्यों की 30 विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव कराने का निर्णय लिया गया है.’

 

निर्वाचन आयोग ने चार सितंबर को पश्चिम बंगाल में भवानीपुर सीट और उन तीन सीटों पर उपचुनाव की घोषणा की थी जहां चुनाव ‘स्थगित’ करने पड़े थे. इनमें पश्चिम बंगाल की दो और ओडिशा की एक सीट शामिल है. भवानीपुर विधानसभा सीट पर 30 सितंबर वोटिंग होनी है. यहां तृणमूल कांग्रेस की ओर से ममता बनर्जी उम्मीदवार हैं, जबकि बीजेपी ने वकील प्रियंका टिबरेवाल को उतारा है. 

यह भी पढ़िएः भवानीपुर में बीजेपी सांसद दिलीप घोष पर हमले के बाद प्रदेश अध्यक्ष बोले- राज्य में कानून व्यवस्था नहीं

ममता बनर्जी को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री बने रहने के लिए भवानीपुर उपचुनाव में जीत जरूरी है, क्योंकि इस साल मई में आए पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के नतीजों में उन्हें नंदीग्राम सीट से हार का सामना करना पड़ा था. वहीं, सोमवार को भवानीपुर में बीजेपी सांसद दिलीप घोष पर तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने हमला किया, जिसके विरोध में मंगलवार को बीजेपी का एक प्रतिनिधिमंडल चुनाव आयोग जाएगा.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  
 

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़