CBSE इस दिन करेगा 10वीं और 12वीं की डेटशीट का ऐलान, इस तरह होगी परीक्षा

सीबीएसई बोर्ड ने कहा कि पहले छोटे लेवल के विषयों की परीक्षा होगी, इसके बाद मुख्य विषयों की परीक्षाएं होंगी.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 14, 2021, 08:37 PM IST
  • जानिए कैसे होगी परीक्षा
  • हुए कई बदलाव
CBSE इस दिन करेगा 10वीं और 12वीं की डेटशीट का ऐलान, इस तरह होगी परीक्षा

CBSE 10th 12th Datesheet 2022 : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( सीबीएसई ) 18 अक्टूबर को 10वीं 12वीं कक्षा की पहले चरण (टर्म-1) की बोर्ड परीक्षा की तारीखों का ऐलान करेगा. केंद्रीय बोर्ड ने गुरुवार को यह घोषणा की. बोर्ड ने कहा कि 10वीं और 12वीं की टर्म-1 की परीक्षाएं ऑफलाइन तरीके से आयोजित की जाएंगी. परीक्षा में वैकल्पिक प्रश्न पूछे जाएंगे जिसकी अवधि 90 मिनट होगी. 

ऐसे होगी परीक्षा
सीबीएसई बोर्ड ने कहा कि पहले छोटे लेवल के विषयों की परीक्षा होगी, इसके बाद मुख्य विषयों की परीक्षाएं होंगी. सर्दियों के मौसम के ध्यान में रखते हुए परीक्षाएं सुबह 10.30 बजे की बजाय 11.30 बजे से होंगी. सभी छात्रों को प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए 15 मिनट की बजाय 20 मिनट दिए जाएंगे. टर्म परीक्षा खत्म होने से पहले प्रैक्टिकल एग्जाम होंगे. 10वीं 12वीं का फाइनल रिजल्ट सेकेंड टर्म एग्जाम के खत्म होने के बाद ही जारी होगा. 

कोरोना के चलते फैसला
पहले चरण की परीक्षा के प्रश्न पत्र में मल्टीपल चॉइस प्रश्न पूछे जाएंगे. इसमें सिलेबस का 50 फीसदी हिस्सा कवर होगा. आमतौर पर सीबीएसई 10वीं 12वीं बोर्ड परीक्षाएं मार्च में आयोजित होती हैं लेकिन इस वर्ष  कोरोना के चलते सीबीएसई बोर्ड दसवीं और बाहरवीं की परीक्षाओं को दो टर्म में करा रहा है. टर्म वन की परीक्षा नवंबर में आयोजित होने जा रही हैं. टर्म-2 की परीक्षाएं मार्च में आयोजित होंगी. 

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सितंबर माह में ही 10वीं और 12वीं (2021-22 सत्र) टर्म 1 परीक्षा के लिए सैंपल पेपर और मार्किंग स्कीम जारी कर दी थी. इन सैंपल पेपर की मदद से स्टूडेंट्स को परीक्षा में आने वाले सवालों के प्रकार और उनकी मार्किंग स्कीम के बारे में जानकारी मिल जाएगी. जो उनकी बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी में काफी मदद करेंगे. सीबीएसई बोर्ड टर्म 1 परीक्षा के अंकों का उपयोग सीबीएसई बोर्ड 2022 के फाइनल रिजल्ट बनाने के लिए भी किया जाएगा.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़