Supreme Court को 12वीं इवैल्यूएशन क्राइटेरिया पर CBSE बोर्ड देगा जानकारी

12वीं के इवैल्यूएशन क्राइटेरिया पर सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) को जानकारी देगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 16, 2021, 08:02 PM IST
  • इवैल्यूएशन क्राइटेरिया में लग सकता है वक्त
  • CBSE ने इसके लिए बनाई थी एक कमेटी

ट्रेंडिंग तस्वीरें

Supreme Court को 12वीं इवैल्यूएशन क्राइटेरिया पर CBSE बोर्ड देगा जानकारी

नई दिल्ली: सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट के लिए इवैल्यूएशन क्राइटेरिया पूरा करने में कुछ और समय लग सकता है. सीबीएसई ने इसके लिए एक कमेटी बनाई थी. कमेटी को 10 दिनों के भीतर अपनी रिपोर्ट तैयार करनी थी. हालांकि 10 दिन के भीतर यह रिपोर्ट जमा नहीं कराई जा सकी.

17 जून को होनी है सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

इस बीच 17 जून को सुप्रीम कोर्ट में इस मामले की सुनवाई होनी है. सीबीएसई सुप्रीम कोर्ट को अपनी रिपोर्ट देनी है. इस रिपोर्ट में बारहवीं कक्षा का रिजल्ट तय करने का फॉमूर्ला बोर्ड सुप्रीम कोर्ट को बता सकता है.

वरिष्ठ अधिकारियों ने इवैल्यूएशन क्राइटेरिया इसी सप्ताह जारी किए जाने की उम्मीद जताई है. 12 सदस्यीय विशेषज्ञों की समिति की रिपोर्ट के आधार पर इवैल्यूएशन क्राइटेरिया बनाया जाएगा है.

बारहवीं कक्षा के छात्रों का रिजल्ट एवं अंक देने का फॉर्मूला बनाने के लिए एक कमेटी का गठन किया गया है. कमेटी में शिक्षा मंत्रालय के संयुक्त सचिव व वरिष्ठ आईएएस अधिकारी विपिन कुमार समेत 12 व्यक्तियों शामिल हैं.

4 जून को CBSE ने जारी किया था नोटिफिकेशन

सीबीएसई ने 4 जून को इस संबंध में एक नोटिफिकेशन जारी किया था. सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने नोटिफिकेशन जारी करते हुए कहा कि इस कमेटी में 12 सदस्य हैं. यह कमेटी छात्रों को प्रमोट करने और उनकी मार्कशीट तैयार करने का आधार तय करेगी.

सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन के मुताबिक कमेटी को 10 दिनों के भीतर अपनी रिपोर्ट तैयार करनी थी, हालांकि अब 10 दिन 10 दिन के भीतर यानी 14 जून तक यह रिपोर्ट जमा नहीं कराई गई है. इस कारण से इवेलुएशन क्राइटेरिया फिलहाल जारी नहीं किया जा सका है.

इसे भी पढ़ें- भतीजे के आरोपों का चाचा ने दिया करारा जवाब, चिराग को बताया तानाशाह

सीबीएसई ने इससे पहले 1 जून को 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं रद्द करने का अहम निर्णय लिया था. बोर्ड अदालत को अपने इस निर्णय से भी अवगत करा चुका है. अब सीबीएसई बोर्ड को 12वीं के छात्रों को अंक प्रदान करने का फॉर्मूला तय करना है.

इसे भी पढ़ें- चाचा के खिलाफ चिराग की दहाड़, कहा- ‘शेर का बेटा हूं’

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़