China Conflict: CDS रावत ने सेना को सतर्क रहने और सैन्य बल बढ़ाने का दिया सुझाव

भारत और चीन के बीच सरहद पर तनाव चरम पर है. दोनों देशों की सेनाएं आमने सामने हैं और लगातार परिस्थितियां युद्ध की ओर बढ़ती जा रही हैं.

China Conflict: CDS रावत ने सेना को सतर्क रहने और सैन्य बल बढ़ाने का दिया सुझाव

लद्दाख: हिंदुस्तान में त्यौहारों का दौर है. नवरात्रि के खत्म होने के बाद अब प्रकाश पर्व दीपावली की तैयारियां शुरू हो गई हैं. इस बीच अपने परिजनों और घरों से दूर जांबाज सैनिक भारत माता की सुरक्षा के लिये सीमा पर डटे हैं. 

चीन का साथ गतिरोध लगातार गंभीर होता जा रहा है. मोदी सरकार हर पल चीन को कड़ा संदेश देकर शांति बहाली के लिये प्रयास कर रही है  लेकिन तनाव फिलहाल कम होता नजर नहीं आ रहा है. मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के लोगों से लद्दाख बॉर्डर पर तैनात सैनिकों के सम्मान में एक दीया जलाने की अपील की है. 

CDS ने तीनों सेनाओं को सतर्क रहने को कहा

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत ने तीनों सेनाओं को सैनिकों की तैनाती करने के साथ-साथ किसी भी विपरीत परिस्थितियों का सामना करने के लिए तैयार रहने को कहा है. पूर्वी लद्दाख में स्थिति किसी भी समय बदतर हो सकती है. सशस्त्र बलों को किसी भी परिदृश्य के लिए तैयार रहना चाहिए और सैनिक संख्या भी बढ़ानी चाहिये.

क्लिक करें- महबूबा मुफ्ती को BJP का जवाब, PDP दफ्तर पर फहराया तिरंगा

चीन बढ़ा रहा है तनाव

उल्लेखनीय है कि जनरल रावत ने तीनों सेनाओं के लिए यह स्पष्ट कर दिया है कि लद्दाख में 1597 किलोमीटर वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के साथ तैनात सैनिकों, तोपखाने और टैंकों के लिये ये सामान्य समय नहीं है. चीन की PLA ने पहले ही अरुणाचल प्रदेश में रणनीतिक जैमर तैनात कर दिए हैं और शिनजियांग और तिब्बत दोनों में बड़े पैमाने पर बुनियादी ढांचे और भंडारण क्षमता को बढ़ाया जा रहा है. 

आपको बता दें कि आने वाले कई दिन बहुत महत्वपूर्ण होने जा रहे हैं. 27 तारीख को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सभी कमांडर्स को संबोधित करेंगे. वहीं 28 तारीख को सेना अलग-अलग सेना कमांडरों द्वारा उठाए गए मुद्दों पर विस्तार से चर्चा होगी. जबकि 29 तारीख का दिन बहुत महत्वपूर्ण है जब सीमा पर इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के हर पहलू पर बारीकी से चर्चा की जाएगी और उसकी समीक्षा होगी. 

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें- Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=e... iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234