• कोरोना वायरस पर नवीनतम जानकारी: भारत में संक्रमण के सक्रिय मामले- 3,19,840 और अबतक कुल केस- 9,36,181: स्त्रोत PIB
  • कोरोना वायरस से ठीक / अस्पताल से छुट्टी / देशांतर मामले: 5,92,032 जबकि मरने वाले मरीजों की संख्या 24,309 पहुंची: स्त्रोत PIB
  • कोविड-19 की रिकवरी दर 63.02% से बेहतर होकर 63.23% पहुंची; पिछले 24 घंटे में 20,572 मरीज ठीक हुए
  • दुनिया भर के अन्य देशों की तुलना में भारत में प्रति दस लाख की जनसंख्या पर सबसे कम मामले और सबसे कम मौतें हुई हैं
  • कोरोना के कुल मामलों में 86% मामले दस राज्यों से हैं
  • देश में 2 स्वदेशी टीकों को इस महीने मानव परीक्षण का प्रारंभिक चरण शुरू करने की मंजूरी मिली
  • WHO द्वारा दिए गए व्यापक परीक्षण मार्गदर्शन के अनुसार 22 राज्य प्रति दिन कोविड-19 के 140 सैंपल प्रति 10 लाख टेस्टिंग कर रहे हैं
  • IIT दिल्ली द्वारा विकसित दुनिया की सबसे किफायती प्रोब फ्री RT-PCR आधारित कोविड-19 डायग्नोस्टिक किट आज लॉन्च की जाएगी
  • वंदे भारत मिशन: 650K से अधिक भारतीय स्वदेश लौटे और 80K से अधिक विदेश की यात्रा पर गए
  • कोविड मुक्त यात्रा सुनिश्चित करने के लिए भारतीय रेलवे पहला 'पोस्ट कोविड कोच' चलाने के लिए तैयार है

CDS बिपिन रावत का बड़ा बयान, बॉर्डर पर तैनात सैनिकों तक नहीं पहुंचा कोरोना

पूर्व सेना प्रमुख और वर्तमान चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत ने मीडिया से बात करते हुए बड़ा बयान दिया है. उन्होंने सरहद पर सैनिकों के कोरोना संक्रमित होने की खबरों का खंडन किया.

CDS बिपिन रावत का बड़ा बयान, बॉर्डर पर तैनात सैनिकों तक नहीं पहुंचा कोरोना

नई दिल्ली: भारत में कोरोना संक्रमण के कारण मरीजों की संख्या में बढ़ोत्तरी हो रही है. इस बीच सेना की ओर अच्छी खबर आई है. बताया गया है कि सरहद पर तैनात सैनिकों में से कोई भी कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं है. चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत ने कहा कि खुशी की बात है कि सीमा पर कोई भी सैनिक इस वायरस से संक्रमित नहीं है. सेना में सुरक्षा के तमाम इंतजाम किये गये हैं और सरकार लगातार सैनिकों को सुरक्षित रखने के लिये तत्पर है. कोरोना की महामारी से निपटने के लिए पूरा देश एकजुट है.

सरकार की पैनी नजर

बिपिन रावत ने बताया कि हमारे जवानों को कोरोना वायरस का कुछ-कुछ असर हुआ है, लेकिन हम काफी सावधानी बरत रहे हैं. आपको बता दें कि कुछ दिन पहले गुजरात में ATM से कुछ सैनिकों को संक्रमण हुआ था. बिपिन रावत ने कहा कि हमने अपने कुछ अधिकारियों को क्वारनटीन में भी रखा है. सेना के जो लोग संक्रमित हुए हैं उन्हें क्वारनटीन किया गया है. 3 मई के बाद अगर ढील दी जाती है तो हमारे जवानों की आवाजाही बढ़ेगी. उसके लिए हम तैयारी कर रहे हैं.

सीमा पर जवान सुरक्षित

जनरल बिपिन रावत ने कहा कि अभी तक हमारे जो जवान सरहद पर तैनात हैं, वहां पर एक भी मामला नहीं आया है. हमारे जो नौसैनिक जहाज और सबमरीन में तैनात हैं, इसके अलावा जो हमारे जो वायु सैनिक और पायलट हैं, उनमें से कोई भी अभी तक कोरोना से संक्रमित नहीं हुआ है. उन्होंने कहा कि मेक इन इंडिया के जरिए हमारी कई कंपनियां वेंटिलेटर बना रही हैं. डीआरडीओ ने एम 99 मास्क तैयार किया है. अगर हम चाहें तो अपने देश में ही यह सारी चीजें बना सकते हैं.

गुजरात में एटीएम से संक्रमित हुए तीन जवान

गुजरात के बड़ौदा शहर में सेना के तीन जवान भी इसकी चपेट में आ गए थे. सेना की तरफ से बताया गया कि शुरुआती जांच के मुताबिक, तीनों जवानों को संक्रमण एक एटीएम (ATM) बूथ के जरिए होने की आशंका है क्योंकि तीनों ने उसी दिन एक ही एटीएम से पैसे निकाले थे. उनके संपर्क में आए 28 लोगों को क्वारंटीन किया गया है.