जम्मू-कश्मीर के विकास के लिए 60,000 करोड़ रुपये खर्च करेगा केंद्र

केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने शनिवार को बडगाम में इस संबंध में घोषणा की. वहीं, जम्मू-कश्मीर में 2 ने एयरपोर्ट टर्मिनल भी स्थापित किए जाएंगे.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 26, 2021, 07:29 AM IST
  • केंद्र के विशेष जनसंपर्क कार्यक्रम के लिए पहुंचे थे मंत्री
  • स्थानीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने का है उद्देश्य
जम्मू-कश्मीर के विकास के लिए 60,000 करोड़ रुपये खर्च करेगा केंद्र

श्रीनगर: केंद्र सरकार जम्मू-कश्मीर के विकास के लिए आने वाले दो-तीन वर्षों में 60,000 करोड़ रुपये खर्च करेगी. केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने शनिवार को बडगाम में कहा कि इससे केंद्र शासित प्रदेश में विकास और समृद्धि की नई झलक देखने को मिलेगी.

कौशल विकास एवं सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री चंद्रशेखर मध्य कश्मीर के बडगाम जिले में वादीपोरा आईटीआई परिसर में आयोजित कार्यक्रम में आईटीआई और पॉलीटेक्निक के छात्रों को संबोधित कर रहे थे. वह जम्मू और कश्मीर के लिए केंद्र के विशेष जनसंपर्क कार्यक्रम के हिस्से के रूप में जिले में पहुंचे थे. 

रोजगार सृजन में खर्च की जाएगी राशि
उन्होंने कहा कि केंद्र द्वारा खर्च की जाने वाली राशि का उपयोग रोजगार सृजन, युवाओं को सूक्ष्म आमदनी वाली इकाइयां स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित करने और स्थानीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए किया जाएगा.

सेतु का काम करे पंचायती राज संस्थान
इस बीच, केंद्रीय मंत्री विश्वेश्वर टुडू ने शनिवार को पंचायती राज संस्थान (PRI) के सदस्यों से जम्मू-कश्मीर में जन शिकायतों के समाधान में स्थानीय लोगों और प्रशासन के बीच एक सेतु के रूप में कार्य करने को कहा.

जल शक्ति और जनजातीय मामलों के राज्य मंत्री टुडू ने केंद्र शासित प्रदेश में केंद्र सरकार के जनसंपर्क कार्यक्रम के तहत किश्तवाड़ जिले का दौरा किया. इस दौरान मंत्री ने जिला विकास परिषद (डीडीसी) के सदस्यों, ब्लॉक विकास परिषद (बीडीसी) के अध्यक्ष और पीआरआई प्रतिनिधियों के साथ चिनाब भवन में बैठक की.

2 नए एयरपोर्ट टर्मिनल स्थापित होंगे
वहीं, केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने शनिवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर में जल्द ही दो नए एयरपोर्ट टर्मिनल स्थापित किए जाएंगे. उन्होंने यह बात श्रीनगर जिले के हरवां ब्लॉक में डीडीसी, बीडीसी सदस्यों, पीआरआई और स्थानीय लोगों के साथ बातचीत कार्यक्रम के दौरान कही.

एक बड़े विकास के रूप में, मंत्री ने कहा कि कश्मीर में 25,000 वर्ग मीटर पर 1,500 करोड़ रुपये का एक हवाईअड्डा टर्मिनल स्थापित किया जाएगा, जबकि जम्मू में 22,000 वर्ग मीटर भूमि पर 650 करोड़ रुपये का एक अन्य हवाईअड्डा टर्मिनल स्थापित किया जाएगा.

उन्होंने कहा कि चूंकि जम्मू और कश्मीर में हवाई और सड़क संपर्क दोनों के विकास पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है, इसलिए जम्मू, कश्मीर और लद्दाख में राजमार्गों, रिंग रोड, सुरंगों और अन्य परियोजनाओं सहित एक प्रमुख सड़क नेटवर्क का निर्माण किया जा रहा है.

उन्होंने कहा कि अन्य प्रमुख परियोजनाओं के अलावा रिंग रोड पर 3,000 करोड़ रुपये की लागत से काम जोरों पर चल रहा है, जबकि 100 प्रतिशत घरों में बिजली की आपूर्ति की जा रही है, जो वर्तमान सरकार द्वारा संभव बनाया गया है.

यह भी पढ़िएः अगले साल की शुरुआत में हो सकते हैं जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने कही बड़ी बात

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़