• कोरोना वायरस पर नवीनतम जानकारी: भारत में संक्रमण के सक्रिय मामले- 2,83,407 और अबतक कुल केस- 8,20,916: स्त्रोत PIB
  • कोरोना वायरस से ठीक / अस्पताल से छुट्टी / देशांतर मामले: 5,15,386 जबकि मरने वाले मरीजों की संख्या 22,123 पहुंची: स्त्रोत PIB
  • कोविड-19 की रिकवरी दर 62.42% से बेहतर होकर 62.78% पहुंची; पिछले 24 घंटे में 19,873 मरीज ठीक हुए
  • आईसीएमआर: पिछले 24 घंटों में 2.83+ लाख नमूनों की जांच की गई, कुल परीक्षणों की संख्या 1.10 करोड़ के पार हुई
  • कोविड-19 के बाद अर्थव्यवस्था के पुनरुद्धार की रणनीति हेतु MoHFW ने TIFAC द्वारा तैयार श्वेत पत्र जारी किया
  • आईआईटी दिल्ली के स्टार्टअप "चक्र इनोवेशन" ने N95 मास्क को संक्रमण मुक्त करने वाले ‘Chakr DeCoV’ को लॉन्च किया
  • एएसआई के स्मारकों में फ़िल्म शूटिंग करने के लिए 15 दिन के अंदर मिलेगी इजाजत
  • विशेष तरलता योजना (एसएलएस) ट्रस्ट की निवेश समिति ने वाणिज्यिक पत्र में 200 करोड़ रुपये तक के निवेश को मंजूरी दी
  • MSDE ने सभी क्षेत्रों में कुशल कार्यबल की मांग-आपूर्ति के अंतर को पाटने के लिए एआई-आधारित ASEEM डिजिटल मंच की शुरूआत की
  • मछली उत्पादन और उत्पादकता से जुड़ी महत्वपूर्ण कमियों को दूर करने के लिए 20,050 करोड़ रुपये के निवेश के साथ PMMSY की शुरुआत

नियम तोड़ने वालों को सबक सिखा रही है योगी की UP पुलिस, अब 17वें जिले में लॉकडाउन

उत्तर प्रदेश में लॉकडाउन को लेकर जिलों की तादाद बढ़ाकर 17 कर दी गई है. कोरोना से हालात बिगड़ने पर योगी सरकार अब प्राइवेट अस्पतालों को भी अपने हाथ में ले सकती है. लॉकडाउन के नियम तोड़ने वालों पर यूपी पुलिस कड़ी कार्रवाई कर रही है.

नियम तोड़ने वालों को सबक सिखा रही है योगी की UP पुलिस, अब 17वें जिले में लॉकडाउन

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में अब 17 जिले बंद हो चुके हैं. जौनपुर 17वां जिला है जो लॉकडाउन किया गया है. साथ ही कोरोना से युद्ध के लिए सीएम योगी ने पूरे यूपी में जंग का माहौल बना दिया है.

यूपी वाराणसी में पुलिस हुई सख्त

उत्तर प्रदेश में जिन जिलों में लॉकडाउन है वहां पुलिस सख्त हो गई है. वाराणसी में लॉकडाउन के दौरान कुछ लोग सड़कों पर निकले थे. जो लोग लॉकडाउन का पालन नहीं कर रहे हैं पुलिस उन्हें मुर्गा बना रही है. मास्क और हेलमेट नहीं पहनने पर भी फटकार लगाई.

बरेली में समाज का दुश्मन घर पर नहीं रहेगा

इस तस्वीर को देखिये, बरेली में जो लोग लॉकडाउन के नियम तोड़ रहे हैं. जो बेवजह घरों से निकल रहे हैं. पुलिस उन्हें एक पोस्टर पकड़ा कर फोटो खींचकर सोशल मीडिया पर डाल रही है. पोस्टर पर लिखा है कि मैं समाज का दुश्मन हूं, मैं घर पर नहीं रहूंगा.

गाजियाबाद में जारी है वसूली अभियान

यूपी में लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन करने पर पुलिस ने सोमवार को 224 लोगों के खिलाफ धारा 188 के तहत मुकदमा दर्ज किया. गाजियाबाद में 55 FIR दर्ज की गई. 10,325 वाहनों का चालान किया. 645 गाड़ियों को ज़ब्त किया. 22 लाख 85 हज़ार रुपये का जुर्माना वसूला गया.

यूपी में बन रहा है कोविड अस्पताल

सोमवार को यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आला अधिकारियों के साथ राज्य के हालात का जायजा लिया. योगी के मुताबिक यूपी में 1 हफ्ते के अंदर कोरोना मरीजों के लिए 11 हजार बेड लगाए जाएंगे. यूपी में 51 मेडिकल कॉलेज में कोरोना का इलाज होगा. पीजीआई लखनऊ कोरोना के इलाज का हेडक्वार्टर होगा. पीजीआई लखनऊ में आधुनिक राजधानी कोविड हॉस्पिटल बनाया जा रहा है.

सीएम योगी ने कहा कि "आज प्रदेश में 16 ज़िलों में सफलतापूर्वक लौकडाउन रहा है. इसमें सभी गतिविधियों को रोकने के साथ जनता से घरों में रहने की अपील की गई है. जनता से अपील है कि कोरोना से लड़ाई वैश्विक महामारी को परास्त करने में मदद करें. कल अलग-अलग ज़िलों के व्यापारी प्रतिनिधियों के साथ बात करके अपील करेंगे. हम आवश्यक वस्तु की कमी नहीं होने देंगे. जहां भी आवश्यकता हो, लोग प्रशासन को अवगत कराएं, हम आपूर्ति करने का काम करेंगे. आज यूपी में एक भी केस रिपोर्ट नहीं हुआ है. आम जनता का सहयोग कोरोना से जीतने में ज़रूरी है."

लखनऊ में लोगों ने किया लॉकडाउन का स्वागत

सोमवार को लॉकडाउन के दौरान यूपी में लोग नियम तोड़ते नजर आए. लखनऊ में पुलिस ने लोगों की आवाजाही रोकने के लिए जगह-जगह बैरिकेड लगाया हुआ है. लॉकडाउन का लोगों ने स्वागत किया है. क्योंकि उन्हें पता चल गया है कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने का एकमात्र उपाय लॉकडाउन है.

पीलीभीत की महिला में पाया गया कोरोना पॉजिटिव

इस बीच पीलीभीत में सऊदी अरब से लौटी 45 साल की महिला कोरोना पॉजिटिव पाई गई है. वो मक्का से उमरा करके 36 लोगों के साथ लौटी थी. उसका इलाज किया जा रहा है बाकि 36 लोगों को 14 दिन की निगरानी के लिए क्वारंटाइन सेंटर में रखा गया  है.

इसे भी पढ़ें: कोरोना से जुड़ी 10 बड़ी ब्रेकिंग, जानिए किन-किन 5 राज्यों में लगा कर्फ्यू

यूपी में कोरोना वायरस संक्रमण से हालात फिलहाल काबू में है. लेकिन अगर हालात बिगड़ते हैं तो सरकार बड़े प्राइवेट अस्पतालों का प्रशासन अपने हाथ में ले सकती है. सरकार ने स्वास्थ्य विभाग से बड़े प्राइवेट अस्पतालों का डेटा तैयार करने को कहा है.

इसे भी पढ़ें: मायानगरी मुंबई सहित महाराष्ट्र के सभी शहरों में कर्फ्यू

इसे भी पढ़ें: कोरोना पर कन्फ्यूजन दूर करने वाली रिपोर्ट, जानिए 8 बड़ी सच्चाई