हम जल्द ही 50 जजों की नियुक्ति करने जा रहे हैंः सीजेआई रमन्ना

देश के मुख्य न्यायाधीश जस्टिस एन वी रमन्ना ने देशभर के हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीशों से आह्वान किया है कि वे जजों की रिक्तियों को लेकर शीघ्र नए नाम भेजें. मुख्य न्यायाधीश जस्टिस एन वी रमन्ना ने हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीशों के 39वें राष्ट्रीय सम्मेलन के उद्घाटन अवसर पर ये बातें कहीं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 29, 2022, 08:59 PM IST
  • जजों के नाम की सिफारिश बढ़ाने पर जोर
  • हाई कोर्ट ने बेहद उत्साहजनक काम किया
हम जल्द ही 50 जजों की नियुक्ति करने जा रहे हैंः सीजेआई रमन्ना

नई दिल्ली: देश के मुख्य न्यायाधीश जस्टिस एन वी रमन्ना ने देशभर के हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीशों से आह्वान किया है कि वे जजों की रिक्तियों को लेकर शीघ्र नए नाम भेजें. मुख्य न्यायाधीश जस्टिस एन वी रमन्ना ने हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीशों के 39वें राष्ट्रीय सम्मेलन के उद्घाटन अवसर पर ये बातें कहीं.

न्याय वितरण प्रणाली में सुधार के कदमों पर चर्चा
दो दिवसीय सम्मेलन के पहले दिन सुप्रीम कोर्ट की नई बिल्डिंग के कॉन्फ्रेंस हॉल में इस सम्मेलन का आयोजन हुआ. सम्मेलन में न्यायपालिका से संबंधित विभिन्न मुद्दों, 2016 के सम्मेलन में लिए गए प्रस्तावों की प्रगति की समीक्षा और देश में न्याय वितरण प्रणाली में सुधार के कदमों पर चर्चा हुई. सम्मेलन के पहले दिन इस कॉन्फ्रेंस में सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस यूयू ललित और जस्टिस एएम खानविलकर भी मौजूद रहे.

6 साल बाद हो रहा ये सम्मेलन
CJI ने दो दिवसीय इस सम्मेलन के एजेंडे को लेकर अपने संबोधन में कहा कि 6 साल बाद हो रहे इस सम्मेलन में छह बिंदुओं के एजेंडे पर चर्चा की जाएगी. इनमें अदालतों में आईटी बुनियादी ढांचे को मजबूत करना, जिला अदालतों में मानव संसाधन की आवश्यकताएं, अत्याधुनिक न्यायिक बुनियादी ढांचे का निर्माण, न्यायाधीशों की नियुक्ति और न्यायाधीशों के वेतन के मामले शामिल हैं.

सीजेआई ने कहा कि दो दिन तक विचार विमर्श के बाद सम्मेलन में तैयार किए गए निष्कर्षों और प्रस्तावों को कल मुख्यमंत्रियों के साथ संयुक्त सम्मेलन में सरकार के सामने उठाया जाएगा. साथ ही इन बिंदुओं पर आम सहमति बनाने का प्रयास भी किया जाएगा.

जजों के नाम की सिफारिश बढ़ाने पर जोर
सीजेआई ने अपने संबोधन में देश में जजों की नि​युक्तियों को लेकर कहा, मैं रिक्तियों के मुद्दे को उजागर करना चाहूंगा. सीजेआई ने कहा कि आपको याद होगा कि मेरा आपसे पहला संवाद भी जजों के रिक्त पदों को भरने के बारे में था. सीजेआई ने विशेष रूप से सामाजिक विविधता को ध्यान में रखते हुए न्यायाधीशों के नामों की सिफारिशों को बढ़ाने पर विशेष जोर दिया.

हाई कोर्ट ने बेहद उत्साहजनक काम किया
सीजेआई ने कहा कि इस मामले में देश के कुछ हाई कोर्ट ने बेहद उत्साहजनक कार्य किया है, जो प्रसन्नता की बात है. सीजेआई ने अन्य हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीशों को जल्द से जल्द नाम भेजने के लिए प्रोत्साहित करते हुए कहा कि हमारे सामूहिक प्रयासों के कारण, हम एक वर्ष से भी कम समय में विभिन्न उच्च न्यायालयों में 126 रिक्त पदों को भर सके. हम शीघ्र 50 और नियुक्तियों की उम्मीद कर रहे हैं.

सीजेआई ने निरंतर कॉलेजियम की बैठकों के लिए अपने साथी जजों का आभार जताया. सीजेआई ने कहा कि साथी जजों के सहयोग से ही पिछले एक साल में सुप्रीम कोर्ट में नौ नए जज और हाई कोर्ट में दस नए मुख्य न्यायाधीश नियुक्त करने में सफल रहे हैं.

उन्होंने आगे जोर दिया कि सम्मेलन का उद्देश्य और उद्देश्य न्याय प्रशासन को प्रभावित करने वाली समस्याओं पर चर्चा करना और उनकी पहचान करना था.

सभी मुख्य न्यायाधीशों की सराहना की
सीजेआई ने कोविड के दौरान उत्पन्न चुनौतियों से मिलकर सामना करने और बेहतर प्रयास के लिए सभी मुख्य न्यायाधीशों की सराहना की. उन्होंने कहा कि प्रशासनिक रूप से यह एक बड़ी चुनौती थी. हमें रजिस्ट्रियों, अधिवक्ताओं और वादियों के सहयोगियों, अधिकारियों और कर्मचारियों की देखभाल के लिए संघर्ष करना पड़ा, लेकिन हम सभी ने मिलकर बेहतर प्रयास किया है.

सीजेआई ने कहा कि उनके काम ने यह सुनिश्चित करने में मदद की कि संवैधानिक अदालतों का कामकाज पटरी से नहीं उतरे. सीजेआई ने कोविड के दौरान मानवीय पहल करते हुए कई अदालतों ने बेहतर कार्य के लिए कहा, मैं आप सभी को अपने तरीके से मानवीय प्रयासों में योगदान देने के लिए बधाई देता हूं.

शाम को मुख्य न्यायाधीशों का स्वागत
पहले दिन की कॉन्फ्रेस के बाद सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन की ओर से हाई कोर्ट के सभी मुख्य न्यायाधीशों का स्वागत किया गया. शाम 4 बजे सुप्रीम कोर्ट लॉन में आयोजित हुए कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मुख्य न्यायाधीश एन वी रमन्ना और अध्यक्षता कानून मंत्री ने की.

विज्ञान भवन में कल पीएम करेंगे संबोधित
सम्मेलन के दूसरे दिन शनिवार को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में मुख्यमंत्रियों और मुख्य न्यायाधीशों का संयुक्त सम्मेलन होगा. इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे. सम्मेलन को पीएम मोदी के साथ ही सीजेआई एन वी रमन्ना और कानून मंत्री किरेन रिजिजू भी संबोधित करेंगे.

यह भी पढ़िएः भरी सभा में भाषण देते हुए फफक-फफक कर रो पड़े असदुद्दीन ओवैसी, जानें क्या है माजरा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़