राजस्थान में कोरोना बेकाबू, CM गहलोत ने मोदी सरकार से की कई मांगें

केंद्र सरकार ने 18 साल से ऊपर की आयु वर्ग के लोगों को वैक्सीन लगवाने की अनुमति दे दी है लेकिन कई राज्य टीकाकरण कर पाने में असमर्थता जाहिर कर रहे हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 8, 2021, 11:06 PM IST
  • कई राज्यों में वैक्सीन की कमी
  • राजस्थान में 5 हजार से ज्यादा लोगों की मौत
राजस्थान में कोरोना बेकाबू, CM गहलोत ने मोदी सरकार से की कई मांगें

जयपुर: देश के कई राज्यों में कोरोना कहर बनकर टूटा है. अस्पतालों में दम तोड़ते मरीज और शमशान घाट पर अनवरत जलती चिताएं लोगों को डरा रही हैं.

केंद्र सरकार ने 18 साल से ऊपर की आयु वर्ग के लोगों को वैक्सीन लगवाने की अनुमति दे दी है लेकिन कई राज्य टीकाकरण कर पाने में असमर्थता जाहिर कर रहे हैं. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस सिलसिले में मोदी सरकार से कई मांग की हैं.

कोरोना संक्रमण की दर के हिसाब से मिले ऑक्सीजन और वैक्सीन

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि केन्द्र सरकार से हाथ जोड़कर निवेदन करता हूं कि सभी राज्यों को कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या के आधार पर ऑक्सीजन, दवाइयों एवं अन्य सभी जरूरी वस्तुओं का वितरण किया जाना ही उचित रहेगा. अन्यथा सभी राज्यों की शिकायत बनी रहेगी एवं यह हाहाकार की स्थिति कभी खत्म नहीं होगी. 

उन्होंने कहा कि राजस्थान एक बड़ा प्रदेश है. यहां संक्रमितों की संख्या के आधार पर ऑक्सीजन एवं दवाइयों का आवंटन अत्यन्त जरूरी है. मुझे उम्मीद है कि इस विषय में भारत सरकार यथाशीघ्र फैसला लेगी.

कई राज्यों में वैक्सीन की कमी

कोविड 19 से भारत में बड़ी भयावह स्थिति बनी हुई है. मौजूदा हालात में लगता है कि जब तक अधिक से अधिक संख्या में लोगों को वैक्सीन नहीं लगाई जाएगी तब तक इस संक्रमण पर काबू नहीं पाया जा सकेगा. मौजूदा हालात को देखकर नहीं लगता कि भारत में इतनी मात्रा में वैक्सीन उपलब्ध है.

अशोक गहलोत ने कहा कि केन्द्र सरकार को जल्द से जल्द भारत की अधिकतम जनसंख्या को वैक्सीन लगाने का प्रबंध करना चाहिए. चाहे इसके लिए विदेशों से वैक्सीन मंगवाई जाए या फिर भारत में वैक्सीन का उत्पादन बढ़ाया जाए एवम अधिक से अधिक लोगों को वैक्सीन लगाकर कोरोना पर काबू पाया जा सके.

ये भी पढ़ें- दीवाली के आसपास आयेगी कोरोना की तीसरी लहर, वैज्ञानिकों ने की सबसे बड़ी भविष्यवाणी

राजस्थान में कोरोना बेकाबू

राजस्थान में कोरोना लगातार भयावह होता जा रहा है. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शनिवार को कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण से भारत में भयावह स्थिति पैदा हो गई है और केंद्र सरकार को जल्द से जल्द देश की अधिकतम जनसंख्या के टीकाकरण का प्रबंध करना चाहिए.

राजस्थान में 5 हजार से ज्यादा लोगों की मौत

राजस्थान सरकार ने बढ़ते कोरोना के मामले को देखते हुए पूरे राज्य में संपूर्ण लॉकडाउन की घोषणा कर दी है। इसके तहत 10 मई की सुबह 5 बजे से 24 मई की सुबह 5 बजे तक कड़ी पाबंदी रहेगी. राजस्थान में अब तक कोरोना से 5300 से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं. राजस्थान के 9 जिलों जयपुर, जोधपुर, उदयपुर, कोटा, बीकानेर, अलवर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, सीकर में 61.5% मरीज और 70% मौतें हुई हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़