जानिए, कैसे अरुणाचल प्रदेश के सीएम पेमा खांडू ने चीन को हकीकत दिखा दी है

पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ हुई झड़प के बाद अभी तनाव जारी है. इस बीच सीएम पेमा खांडू ने LAC को भारत-तिब्बत सीमा कहकर चिढ़ा दिया है. वास्तविकता में देखा जाए तो भारत की सीमा तिब्बत के साथ ही लगती है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 25, 2020, 04:01 PM IST
    • सीएम पेमा खांडू ने LAC को भारत-तिब्बत सीमा कहकर चिढ़ाया
    • चीन का तिब्बत पर 1951 से ही 2.5 लाख स्क्वायर किलोमीटर क्षेत्र पर कब्जा है
जानिए, कैसे अरुणाचल प्रदेश के सीएम पेमा खांडू ने चीन को हकीकत दिखा दी है

नई दिल्लीः जब बात सच की होती है तो चीन को चुभन होती ही है. इसी का फायदा उठाया है अरुणाचल प्रदेश के सीएम पेमा खांडू ने. सीएम पेमा खांडू ने वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीन पर करारा तंज कसते हुए उसकी चुटकी ले ली है. सीएम LAC को भारत-तिब्बत सीमा कहा है. तकनीकि तौर पर देखा जाए तो उन्होंने कुछ गलत नहीं कहा है. 

चीन को दिखाई असलियत
पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ हुई झड़प के बाद अभी तनाव जारी है. इस बीच सीएम पेमा खांडू ने LAC को भारत-तिब्बत सीमा कहकर चिढ़ा दिया है. वास्तविकता में देखा जाए तो भारत की सीमा तिब्बत के साथ ही लगती है. चीन ने अपनी विस्तारवादी नीति के चलते तिब्बत पर कब्जा कर लिया है.

अब वह भारत में आने वाले क्षेत्रों के लिए टकराव की स्थिति बना रहा है. 

एक सेना कार्यक्रम में पहुंचे थे सीएम खांडू
राज्य में एक सेना के कार्यक्रम की तस्वीर पोस्ट करते हुए खांडू ने ट्वीट किया, ''भारतीय सेना की वीरता हम आजादी के बाद से देखते रहे हैं. भारत-तिब्बत सीमा पर स्थित बुमला पोस्ट पर आज वीर जवानों से मुलाकात का मौका मिला. उनका जोश सर्वोच्च स्तर पर है. जब सीमा की बात आती है तो हम सुरक्षित हाथों में हैं. 

खांडू का यह बयान इसलिए महत्वपूर्ण है कि चीन का तिब्बत पर अवैध कब्जा है. 1951 से ही 2.5 लाख स्क्वायर किलोमीटर क्षेत्र पर चीन का कब्जा है और तिब्बत की सरकार भारत में निर्वासित है.

खांडू ने चीन को एक बार फिर यह सच्चाई याद दिला दी. 

इस 'रोड'मैप के दम पर सीमा पर मजबूत हुआ हिन्दुस्तान

कांग्रेस-चीन में क्या है कनेक्शन, सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिका

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़