सीएम योगी का पहली कैबिनेट बैठक में बड़ा ऐलान, यूपी के 15 करोड़ लोगों को होगा फायदा

शुक्रवार को योगी आदित्यनाथ ने इकाना स्टेडियम में दोबारा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली थी. उनके साथ 52 मंत्रियों ने भी शपथ ली थी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 26, 2022, 12:58 PM IST
  • मुफ्त राशन योजना को तीन महीने और बढ़ाया गया
  • चुनावों में योजना ने एक निर्णायक भूमिका निभायी थी
सीएम योगी का पहली कैबिनेट बैठक में बड़ा ऐलान, यूपी के 15 करोड़ लोगों को होगा फायदा

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को अपनी पहली कैबिनेट बैठक में कोविड-19 महामारी के दौरान शुरू की गई मुफ्त राशन योजना को तीन महीने और बढ़ाने का फैसला किया. यह कार्यक्रम इस साल मार्च में समाप्त हो रहा था. राज्य में कुल 15 करोड़ आबादी इस कार्यक्रम से लाभान्वित हो रही है. योजना मार्च 2022 में खत्म हो रही थी. 

शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण के बाद आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली सरकार की पहली कैबिनेट बैठक शनिवार सुबह यहां लोकभवन में हुई. मुख्यमंत्री ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘कोरोना वायरस महामारी के दौरान प्रधानमंत्री ने देश के हर नागरिक के लिए ‘प्रधानमंत्री अन्न योजना’ प्रारंभ की थी. इस योजना के अन्तर्गत देश की 80 करोड़ जनता को इसका लाभ मिल रहा है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘मार्च-अप्रैल 2020 से लेकर मार्च 2022 तक लगभग 15 महीनों तक इस योजना का लाभ लोगों को प्राप्त हुआ है. 15 करोड़ लोगों को उत्तर प्रदेश में इसका लाभ प्राप्त होता था. 

राज्य सरकार ने भी उत्तर प्रदेश के अंत्योदय के लाभार्थी और पात्र परिवारों सहित 15 करोड़ लाभार्थियों के लिए यह योजना अपनी ओर से अप्रैल 2020 से आरंभ की थी.’’ उन्होंने कहा कि योजना के अन्तर्गत राज्य की 15 करोड़ अंत्योदय जनता को 35 किलोग्राम खाद्यान्न और पात्र परिवारों को पांच-पांच किलोग्राम खाद्यान्न प्राप्त होता है. राज्य सरकार ने इसके साथ ही प्रत्येक परिवार को एक किलोग्राम दाल, एक किलोग्राम रिफाइंड तेल, एक किलोग्राम आयोडीनयुक्त नमक भी उपलब्ध कराया था. इसके साथ ही अंत्योदय परिवारों को राज्य सरकार ने एक किलोग्राम चीनी भी उपलब्ध करायी थी. 

क्या बोले सीएम योगी

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘यह योजना मार्च 2022 तक थी. इसलिए मंत्रिमंडल ने शनिवार को निर्णय लिया कि अगले तीन महीनों तक प्रदेश के 15 करोड़ लोगों के लिए यह योजना जारी रहेगी. ‘डबल इंजन की सरकार’ पहले भी जनता के साथ खड़ी रही. महामारी के दौरान निशुल्क इलाज, निशुल्क टीका उपलब्ध कराया गया.’’ संवाददाता सम्मेलन में योगी आदित्यनाथ के साथ उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, बृजेश पाठक तथा कैबिनेट मंत्री सुरेश कुमार खन्ना एवं स्वतंत्र देव सिंह भी मौजूद थे. 

राज्य में हाल में संपन्न विधानसभा चुनावों के दौरान इस योजना ने एक निर्णायक भूमिका निभायी थी. योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को लगातार दूसरी बार राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लिया, जिसके बाद उनके नेतृत्व वाली सरकार की पहली कैबिनेट बैठक शनिवार सुबह यहां हुई. शुक्रवार को योगी आदित्यनाथ ने इकाना स्टेडियम में दोबारा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली थी. उनके साथ 52 मंत्रियों ने भी शपथ ली थी. 

ये भी पढ़िए- Pakistan: इमरान खान के 50 मंत्री 'गायब', कुर्सी संकट में आई तो साथी भागे

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़