खत्म नहीं हुई है सर्दी, उत्तर भारत शीतलहर से फिर थर्राएगा

पिछले कुछ समय से मौसम खुशनुमा बना हुआ है. धूप निकल रही है. लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि सर्दी से निजात मिल गई है. ठंड फिर से लौटने वाली है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 11, 2020, 05:29 PM IST
    • फिर लौटेगी ठंड
    • पश्चिमी विक्षोभ से सर्दी बढ़ने की आशंका
    • शीतलहर भी चलेगी
    • पहाड़ी इलाकों में होगी बर्फबारी
खत्म नहीं हुई है सर्दी, उत्तर भारत शीतलहर से फिर थर्राएगा

नई दिल्ली: मौसम विभाग (IMD) ने आशंका जताई है कि उत्तर भारत फिर से ठिठुर सकता है. क्योंकि मौसम करवट ले रहा है. जिसकी वजह से बर्फबारी होने की आशंका है.

ये है इसकी वजह
मौसम विभाग के मुताबिक एक पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) अफगानिस्तान से लगे हुए इलाकों में बनता हुआ दिख रहा है. इसकी वजह से जम्मू (Jammu) और कश्मीर (Kashmir) सहित देश के कुछ पर्वतीय इलाकों में बर्फबारी होने की आशंका है. जिसकी वजह से उत्तर भारत के कई राज्यों में शीतलहर का प्रकोप बढ़ सकता है.
वहीं कुछ जगहों पर बारिश होने की भी आशंका है. खबर है कि 11 से 13 फरवरी के बीच हिमाचल प्रदेश के कुछ इलाको में भी बारिश और बर्फबारी हो सकती है.
 
उत्तर और मध्य भारत में बढ़ेगी ठंड
पश्चिमी विक्षोभ के कारण पहाड़ों में बर्फबारी होने की आशंका है. वहीं इसके कारण उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ जाएगी. मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh), छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh),  पंजाब (Punjab), बिहार (Bihar), झारखंड (Jharkhand) और ओडिशा (Odisha) में अगले 48 घंटों में शीतलहर का प्रकोप हो सकता है. वहीं पंजाब, हरियाणा, चंड़ीगढ़ और ओडिशा में अगले 24 घंटे में घना कोहरा घिर सकता है.
 
तेज हवाएं भी चलेंगी
मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक मन्नार की खाड़ी में अगले 24 घंटे में 45 से 55 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से हवा चलने की संभावना है. ऐसे में मौसम विभाग ने इस इलाके के लिए अलर्ट जारी किया है.

दिल्ली में भी करवट लेगा मौसम
मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली में मंगलवार को सुबह के समय आसमान साफ दिखा. लेकिन बुधवार को सुबह के समय घना कोहरा रह सकता है. अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस और न्यनूतम तापमान 06 डिग्री सेल्सियस के करीब रह सकता है. सोमवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 21.9 डिग्री सेल्सियस था. ये सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस कम है. वहीं न्यूनतम तापमान 06 डिग्री सेल्सियस रहा. यह सामान्य से 04 डिग्री सेल्सियस कम है.

ये भी पढ़ें--राजस्थान में शुरू की गई इस पहल की पूरे देश में है जरूरत

ये भी पढ़ें--मिलिए कलियुग के श्रवण कुमार से, स्कूटर पर मां को करा रहे हैं तीर्थयात्रा

ये भी पढ़ें--दुनिया की सबसे छोटी मूर्ति भी है Statue of Unity

ट्रेंडिंग न्यूज़