इसी महीने आएगी कोरोना की तीसरी लहर, अक्टूबर में आएगा पीकः रिपोर्ट

विशेषज्ञों ने कहा है कि अगस्त के महीने में कोरोना की तीसरी लहर आ सकती है, जिसमें रोजाना एक लाख कोरोना के मामले सामने आएंगे.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 2, 2021, 09:46 AM IST
  • जानिए विशेषज्ञों ने क्या चेताया
  • बरतनी होंगी सावधानियां
इसी महीने आएगी कोरोना की तीसरी लहर, अक्टूबर में आएगा पीकः रिपोर्ट

नई दिल्लीः देश में कोरोना के मामले फिर से तेजी से बढ़ने लगे हैं, जिसके बाद आशंका जताई जा रही है कि तीसरी लहर भारत में कभी भी दस्तक दे सकती है. इसी बीच विशेषज्ञों ने इस बात का खुलासा कर दिया है कि आखिर कोरोना की तीसरी लहर कब दस्तक देगी. उनका कहना है कि भारत में कोरोना की तीसरी लहर इस महीने से दस्तक दे सकती है. विशेषज्ञों ने कहा है कि अगस्त के महीने में कोरोना की तीसरी लहर आ सकती है, जिसमें रोजाना एक लाख कोरोना के मामले सामने आएंगे.

अक्टूबर में आएगी पीक
जानकारों और मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अगस्त के महीने में शुरू होने वाली तीसरी लहर अक्टूबर में अपने चरम पर जा सकती है. दूसरी लहर में कमजोर स्वास्थ्य व्यवस्था को देखते हुए केंद्र ने राज्यों से ऑक्सीजन, दवा समेत अन्य जरूरी सामानों को पहले ही उपलब्ध रखने का निर्देश दिया है. 

ज्यादा खतरनाक नहीं होगी तीसरी लहर
हालांकि, कोरोना की तीसरी लहर दूसरी लहर के मुकाबले ज्यादा खतरनाक नहीं होगी, विशेषज्ञों ने बताया कि दूसरी लहर में देश में हर रोज 4 लाख नए मामले देखने को मिले थे, लेकिन अब डरावनी तस्वीर नहीं दिखेगी. कोरोना की स्थित के बारे में अनुमान लगाने वाले विशेषज्ञों का आकलन एक गणितीय मॉडल पर आधारित था. मई में आईआईटी हैदराबाद के प्रोफेसर विद्यासागर ने कहा कि भारत के कोरोना वायरस का प्रकोप आने वाले दिनों में गणितीय मॉडल के आधार पर चरम पर हो सकता है.

ये भी पढ़ेंः पहलवान सुशील कुमार के खिलाफ चार्जशीट तैयार, जानिए मामले का अपडेट

इन राज्यों में बढ़ रहे हैं केस
हैदराबाद और कानपुर आईआईटी के प्रोफेसरों के नेतृत्व में शोधकर्ताओं का हवाला देते हुए एक रिपोर्ट में बताया गया कि कोविड -19 मामलों में हो रही बढ़ोतरी कोरोनो वायरस महामारी की तीसरी लहर को आगे बढ़ाएगी. उन्होंने बताया कि यह अक्टूबर में अपने पीक पर पहुंच सकती है. विशेषज्ञों ने कहा कि केरल और महाराष्ट्र में जिस तरह कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं इससे स्थिति खराब हो सकती है.

बता दें कि केरल में कोरोना के मामले रोजना 20 हजार से ज्यादा आ रहे हैं. वहीं, महाराष्ट्र में करीब 7 हजार मामले सामने आ रहे हैं. दोनों राज्यों में कोरोना मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़