Corona Updates: देश में 71 दिन बाद सबसे कम नए मामले, लेकिन मौत का आंकड़ा चिंता का विषय

आंकड़ों के मुताबिक कोविड-19 के 3,303 मरीजों की मौत के साथ ही इस बीमारी से मरने वालों की संख्या 3,70,384 हो गई  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 13, 2021, 12:09 PM IST
  • देश में तेजी से घट रहे हैं कोरोना के केस
  • लोगों से सावधानी बरतने की अपील
 Corona Updates: देश में 71 दिन बाद सबसे कम नए मामले, लेकिन मौत का आंकड़ा चिंता का विषय

नई दिल्लीः कोरोना संक्रमण (Corona Infection) की रफ्तार धीरे-धीरे कमजोर पड़ रही है. देश में 71 दिन बाद कोविड-19 के सबसे कम 80,834 नए मामले सामने आए हैं, जबकि संक्रमण की दर और घटकर 4.25 प्रतिशत हो गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के रविवार सुबह तक के आंकड़ों में यह जानकारी सामने आई है.

अबतक इतने मामले
इन नए मामलों के साथ देश में कोविड-19 की चपेट में अब तक आए लोगों की संख्या 2,94,39,989 हो गई है. सुबह आठ बजे तक के अद्यतन आंकड़ों के मुताबिक कोविड-19 के 3,303 मरीजों की मौत के साथ ही इस बीमारी से मरने वालों की संख्या 3,70,384 हो गई.देश में उपचाराधीन मरीजों की संख्या घटकर 10,26,159 हो गई है जो संक्रमण के कुल मामलों का 3.49 प्रतिशत है जबकि कोविड-19 से स्वस्थ होने की राष्ट्रीय दर सुधरकर 95.26 प्रतिशत है.

टेस्ट किए गए इतने सैंपल
शनिवार को 19,20,477 नमूनों की जांच की गई जिसके बाद देश में कोविड-19 के लिए की गई कुल जांच का आंकड़ा 37,62,32,162 हो गया जबकि दैनिक संक्रमण दर घटकर 4.25 प्रतिशत पर आ गई है.मंत्रालय ने बताया कि यह लगातार 20 दिनों से 10 प्रतिशत के नीचे बनी हुई है. साथ ही बताया कि साप्ताहिक संक्रमण दर भी पांच प्रतिशत से नीचे आ गई है और यह 4.74 प्रतिशत दर्ज की गई.

ये भी पढ़ेंः पंजाब में दलितों का कितना असर? जानिए क्या रंग लाएगा SAD-BSP का गठबंधन

रांची से अच्छी खबर
झारखंड की राजधानी रांची स्थित बिरसा जैव उद्यान (चिड़ियाघर) में बाघ ‘शिवा’ बुखार से मौत होने के बाद उसके समेत इस प्रजाति के दर्जन भर जानवरों की आरटीपीसीआर जांच रिपोर्ट निगेटिव आयी है. इसका मतलब है कि इन सभी में कोरोना वायरस संक्रमण नहीं पाया गया है. इससे चिड़ियाघर प्रशासन एवं वन्य प्रेमियों ने फिलहाल राहत की सांस ली है.तीन जून को शिवा की बुखार के चलते मौत हो गयी थी जिसके बाद सावधानी के तौर पर राज्य प्रशासन ने इस प्रजाति के सभी जानवरों की कोविड-19 जांच कराने का फैसला किया था.

जैव उद्यान के निदेशक वाई के दास ने ‘पीटीआई भाषा’ को बताया कि आज शिवा समेत जैव उद्यान के दर्जन भर जानवरों की कोविड-19 जांच रिपोर्ट आ गयी और वह निगेटिव है. इन सभी के नमूने आरटीपीसीआर जांच के लिए पांच जून को पशु शोध संस्थान बरेली भेजे गये थे.
चिड़ियाघर में तीन जून को दस वर्षीय बाघ ‘शिवा’ की बुखार से मौत होने के बाद न सिर्फ उसके नमूने की जांच की गयी बल्कि प्रशासन ने चिड़ियाघर में इस प्रजाति के शेर, चीते, बाघ, तेंदुओं आदि की कोविड-19 जांच कराने का फैसला किया था.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़