Corona Update: केरल में फिर लौट रहा Lockdown, 31 जुलाई-1 अगस्त को पूर्ण तालाबंदी

 Lockdown In Kerala: केरल में पिछले 20 दिनों में सबसे ज्यादा केस पिछले 24 घंटे में सामने आए हैं. देशभर में आ रहे कुल केस में से 50 फीसदी केस केरल से है, जिसके बाद केरल में लॉकडाउन लगाने का फैसला लिया गया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 29, 2021, 01:18 PM IST
  • केरल में मंगलवार को 22 हजार से ज्यादा नए कोविड केस सामने आए
  • बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार म निगरानी के लिए केरल भेजेगी
Corona Update: केरल में फिर लौट रहा Lockdown, 31 जुलाई-1 अगस्त को पूर्ण तालाबंदी

तिरुवनंतपुरम: Lockdown In Kerala: बीते कुछ दिनों की राहत के बाद Corona एक बार फिर से डराने लगा है. कोरोना के बढ़ते नए मामलों ने केरल सरकार की माथे पर फिक्र की लकीरें बढ़ा दी हैं. हालत यह है कि यहां एक बार फिर Lockdown की वापसी के आसार दिख रहे हैं. सरकार ने राज्य में दो दिनों का पूर्ण लॉकडाउन घोषित किया है. केरल में 31 जुलाई से 1 अगस्त तक पूरी तरह से पाबंदियां लागू होंगी.

केरल की स्थिति से बढ़ी चिंता
दरअसल, केरल में पिछले 20 दिनों में सबसे ज्यादा केस पिछले 24 घंटे में सामने आए हैं. देशभर में आ रहे कुल केस में से 50 फीसदी केस केरल से है, जिसके बाद केरल में लॉकडाउन लगाने का फैसला लिया गया है. कोरोना की दूसरी लहर की भयावहता के बीच केरल, महाराष्ट्र और नॉर्थ-ईस्ट के राज्यों से कोरोना के अधिकाधिक केस आ रहे हैं.

दूसरी लहर पीक में पहुंचने के बाद कोरोना के मामले गिरने शुरू हुए थे, लेकिन हाल के दिनों में केरल की स्थिति ने एक बार फिर चिंता में डाल दिया है. 

80 फीसदी केस केरल, महाराष्ट्र और नॉर्थ ईस्ट के
स्वास्थ्य मंत्रालय की मानें तो अब पिछले 31 दिनों से नए केस 30 से 40 हजार के बीच आ रहे हैं. हेल्थ मिनिस्ट्री के मुताबिक बुधवार को आए आंकड़ों में 80 फीसदी मामले केरल, महाराष्ट्र और नॉर्थ ईस्ट के राज्यों से हैं. इसमें यह भी सामने आया है कि देश के कुल मामलों में से 50 फीसदी केस अकेले केरल से हैं.

हेल्थ मिनिस्ट्री ने कहा कि केस बढ़ने की अहम वजहों में 66 पर्सेंट आबादी के संक्रमण के दायरे में होना, कंटेनमेंट स्ट्रैटजी पर कम ध्यान देना और ईद के मौके पर छूट जैसी वजहें शामिल हैं.

केरल में केंद्र की टीम करेगी निगरानी
केरल में मंगलवार को 22 हजार से ज्यादा नए कोविड केस सामने आने से केंद्र सरकार की चिंता बढ़ गई है. बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार अपनी टीम केरल भेजेगी. इस टीम में 3 से 4 सदस्य होंगे. टीम अस्पतालों में बेड की स्थिति, ऐंबुलेंस, वेंटिलेटर और मेडिकल ऑक्सिजन के साथ-साथ कोविड-19 टीकाकरण के पर्याप्त संसाधनों की स्थिति को देखेगी.

केरल में मंगलवार को पिछले 50 दिनों में अब तक के सबसे ज्यादा 22,129 केस सामने आए थे. इससे पहले भी केंद्र सरकार ने इसी महीने की शुरुआत में बढ़ते मामलों को देखते हुए 6 राज्यों में कोविड कंट्रोल टीमें भेजी थीं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़