Corona Vaccine: जानवरों के लिए बनी पहली कोरोना वैक्सीन, रूस ने शुरू किया उत्पादन

रोसेलखोजनाडजोर के अधीनस्थ संस्थान में Carnivac-Cov वैक्सीन की 17,000 खुराकों की पहली खेप का उत्पादन शुरू हो गया है.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 1, 2021, 09:42 AM IST
  • रूस के पशु चिकित्सा विभाग ने इजाद की वैक्सीन
  • रूस में ही होगा वैक्सीन की पहली खेप का इस्तेमाल
Corona Vaccine: जानवरों के लिए बनी पहली कोरोना वैक्सीन, रूस ने शुरू किया उत्पादन

नई दिल्ली: जानवर भी कोरोना महामारी के कहर से अछूते नहीं है. वैज्ञानिकों ने यह दावा किया था कि जानवर भी कोरोना संक्रमण का शिकार हो रहे हैं.

जानवरों को कोरोना के प्रकोप से बचाने के लिए जानवरों के लिए उपयोग की जाने वाली पहली कोरोना वैक्सीन बनाकर तैयार हो गई है. इस वैक्सीन का नाम  Carnivac-Cov है और रूस ने इस वैक्सीन का उत्पादन शुरू कर दिया है. 

रूस के पशु चिकित्सा विभाग ने इजाद की वैक्सीन

रूस में पहले से ही मनुष्यों के लिए कोरोना वायरस की तीन टीके उपलब्ध हैं, जिनमें से सबसे लोकप्रिय वैक्सीन स्पुतनिक वी है. मास्को ने दो अन्य वैक्सीन एपिवैककोरोना और कोविवैक को भी आपातकालीन स्वीकृति दी है.

रूस के रोसेलखोजनाडजोर (पशु चिकित्सा और फाइटोसैनिटरी निगरानी के लिए संघीय सेवा) ने शुक्रवार को इस बात की घोषणा की कि उन्होंने जानवरों के लिए दुनिया के पहले कोविड वैक्सीन कार्निवैक—कोव का उत्पादन करना शुरू कर दिया है.

यह भी पढ़िए: गुजरात के भरूच में कोविड केयर सेंटर में भीषण आग लगने से 18 लोगों की मौत

रूस में शुरू हुआ वैक्सीन का उत्पादन

सिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, इस नियामक एजेंसी ने अपने एक बयान में कहा है कि रोसेलखोजनाडजोर के अधीनस्थ संस्थान में 17,000 खुराकों वाली वैक्सीन की पहली खेप का उत्पादन शुरू हुआ है.

एजेंसी ने कहा कि देश में इस वैक्सीन की काफी मांग है और इसकी पहली खेप का वितरण पहले अपने ही देश में किया जाएगा. इसके अलावा, कई विदेशी कंपनियां भी इसमें रूचि दिखाई है.

रोसेलखोजनाडजोर के प्रमुख के एक सलाहकार के हवाले से स्थानीय मीडिया की एक रिपोर्ट में बताया गया, फिलहाल इसकी उत्पादन क्षमता प्रति महीने के हिसाब से तीस लाख खुराकें हैं. आने वाले समय में इसे 50 लाख तक बढ़ाए जाने की उम्मीद जताई जा रही है.

रूस विदेशों में विशेषकर यूरोपीय संघ में वैक्सीन के तेजी से पंजीकरण के लिए बातचीत कर रहा है.

रोसेलखोजनाडजोर ने 31 मार्च को देश में कार्निवैक-कोव वैक्सीन के पंजीकरण की घोषणा की थी.

यह भी पढ़िए: पत्रकार रोहित सरदाना का 41 वर्ष की उम्र में निधन, पीएम मोदी सहित इन बड़ी हस्तियों ने दी श्रद्धांजलि

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़