कोरोना वायरस: भारत ने बढ़ाई सतर्कता, ईरान से आने वाले यात्रियों पर रोक

जो कोरोना वायरस एक समय चीन की समस्या लगा रहा था वो अब पूरे विश्व में कोहराम मचा रहा है. कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के बीच भारत सरकार ने ईरान से आने वाले लोगों की एंट्री पर रोक लगा दी है.

कोरोना वायरस: भारत ने बढ़ाई सतर्कता, ईरान से आने वाले यात्रियों पर रोक

दिल्ली: भारत कोरोना वायरस की रोकथाम को लेकर पहले से काफी सक्रिय है और इससे निपटने के लिए कई सख्त फैसले भी लिए हैं. भारत ने एक बार फिर से सख्ती दिखाते हुए ईरानी नागरिकों के लिए भारतीय वीजा निलंबित कर दिया है. आपको बता दें कि कोरोना वायरस को लेकर भारत काफी सतर्कता बरत रहा है. केरल में तीन लोगों की पहचान कोरोना संक्रमित के रूप में हुई थी लेकिन अब तीनों स्वस्थ हैं. 
 
ईरान में कोरोना वायरस तेजी से फैला

चीन के बाद अब ईरान में कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है. इस खतरनाक वायरस की चपेट में खुद ईरान के उप स्वास्थ्य मंत्री इराज हिराची के बाद अब उप राष्ट्रपति मासूमेह एब्तेकार भी चपेट में आ गये हैं. ईरान में कोरोना वायरस की चपेट में आने से अब तक 43लोगों की मौत हो चुकी है. यह चीन के बाहर कोरोना वायरस से मौत का सबसे बड़ा आंकड़ा है यानी कोरोना वायरस से चीन के बाद सबसे ज्यादा मौत ईरान में हुई है. 

चीन के अलावा कई देशों तक पहुंचा कोरोना

चीन के बाहर ईरान में 19, दक्षिण कोरिया में 13, इटली में 12, जापान में 7, फ्रांस में एक, ताईवान में एक, फिलीपींस में एक और हांगकांग में 2 लोगों की मौत हो चुकी है. दक्षिण कोरिया में 1595 लोगों, जापान में 894, इटली में 447, हांगकांग में 91, अमेरिका में 60, ईरान में 139 लोगों, सिंगापुर में 93, ताइवान में 31, थाईलैंड में 40, बहराईन में 33, ऑस्ट्रेलिया में 23, मलेशिया में 22, जर्मनी में 24, फ्रांस में 18, कुवैत में 18, वियतनाम में 16, ब्रिटेन में 13, संयुक्त अरब अमीरात में 13 और कनाडा में 12 लोगों के कोरोना वायरस के चपेट में आने की खबर है.

ये भी पढ़ें- कोरोना बन सकता है दुनिया की सबसे बड़ी महामारी

क्या हैं इससे बचाव के उपाय

स्वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कोरोना वायरस से बचने के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं. इनके मुताबिक, हाथों को साबुन से धोना चाहिए. अल्‍कोहल आधारित हैंड रब का इस्‍तेमाल भी किया जा सकता है. खांसते और छीकते समय नाक और मुंह रूमाल या टिश्‍यू पेपर से ढककर रखें. जिन व्‍यक्तियों में कोल्‍ड और फ्लू के लक्षण हों उनसे दूरी बनाकर रखें. अंडे और मांस के सेवन से बचें. जंगली जानवरों के संपर्क में आने से बचें.

ये भी पढ़ें- कोरोना वायरस के जहर से दुनिया भर में हाहाकार, आंकड़ें देख आप भी चौंक जाएंगे