Covaxin को मिली WHO की मंजूरी, आपातकालीन उपयोग सूची में किया शामिल

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने आज यानी बुधवार को भारत बायोटेक के कोवैक्‍सीन को आपातकालीन उपयोग सूची (ईयूएल) में शामिल कर लिया है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 3, 2021, 07:40 PM IST
  • स्‍वदेशी वैक्‍सीन को लेकर बड़ी खबर
  • Covaxin को मिली WHO की मंजूरी
Covaxin को मिली WHO की मंजूरी, आपातकालीन उपयोग सूची में किया शामिल

नई दिल्ली: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने आज यानी बुधवार को भारत बायोटेक के कोवैक्सिन को आपातकालीन उपयोग सूची (ईयूएल) में शामिल कर लिया है. डब्ल्यूएचओ ने 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए कोवैक्‍सीन के आपातकालीन उपयोग को स्वीकार कर लिया है.

टीका लगवा चुके लोग बिना रोक-टोक विदेश यात्रा कर सकेंगे

ये मंजूरी विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के तकनीकी परामर्शदाता समूह (Technical Advisory Group) ने दी है. अब भारतीयों को दुनिया में कहीं भी आने-जाने में सुविधा होगी. मंजूरी मिलने के बाद अब कोवैक्‍सीन का टीका लगवा चुके लोग बिना रोक-टोक विदेश यात्रा कर सकेंगे. 

ये भी पढ़ें- बार-बार ससुराल आने पर जीजा की हत्या, जानें कहां हुई यह वारदात

अब तक 6 टीकों को मिल चुकी है मंजूरी

कोवैक्‍सीन के अलावा अब तक 6 टीकों को WHO से मंजूरी मिल चुकी है. जिसमें फाइजर/बायोएनटेक की कोमिरनेटी, एस्ट्राजेनेका की कोविशील्ड, जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन, मॉडर्न की एमआरएनए-1273, सिनोफार्म की बीबीआईबीपी-कोरवी और सिनोवैक की कोरोनावैक शामिल हैं.

ये भी पढ़ें- प्रदूषण रोकथाम में बड़ी कामयाबी, इस साल इन राज्यों-जिलों में 50 फीसद कम जली पराली

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो, पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने जी 20 शिखर सम्मेलन (G20 summit) के मौके पर WHO से ‘कोवैक्सिन’ को मंजूरी मिलने के लिए जोर दिया था.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़