कोवैक्सीन के आपात इस्तेमाल पर अगले महीने फैसला लेगा WHO

Covaxin: भारत बायोटेक ने हाल में कहा था कि उसने आपात इस्तेमाल के लिए सूचीबद्ध किए जाने के वास्ते WHO को कोवैक्सीन से संबंधित सभी आंकड़े सौंप दिए हैं और उसके जवाब का इंतजार कर रहे हैं.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 19, 2021, 11:34 AM IST
  • कोवैक्सीन को लेकर अक्टूबर में होगी बैठक
  • वैक्सीन के ट्रायल के नतीजों पर होगी चर्चा
कोवैक्सीन के आपात इस्तेमाल पर अगले महीने फैसला लेगा WHO

हैदराबाद: Covaxin: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का टीकाकरण संबंधी रणनीतिक परामर्श विशेषज्ञ समूह (SAGE) भारत बायोटेक के कोविड रोधी टीके कोवैक्सीन (Covaxin) को आपात इस्तेमाल के लिए सूचीबद्ध किए जाने पर अपनी सिफारिशें देने के लिए अक्टूबर में बैठक करेगा.

भारत बायोटेक देगा जानकारी
SAGE के मसौदा एजेंडे के अनुसार, इस दौरान भारत बायोटेक की ओर से टीके की सुरक्षा और चिकित्सीय परीक्षण (पहले से तीसरे चरण तक के नतीजों और विपणन बाद) के आंकड़ों के प्रभाव और खतरे के प्रबंधन की योजनाओं पर जानकारी दिए जाने की उम्मीद है.

यह भी पढ़िएः अमरिंदर के इस्तीफे के पीछे सिद्धू नहीं बल्कि राहुल गांधी का हाथ? जानिए विवाद का असली कारण

संबंधित विशेषज्ञ समूह को टीके और प्रौद्योगिकी, अनुसंधान और विकास, टीके की आपूर्ति से लेकर अन्य स्वास्थ्य मुद्दों से इसके संबंध के बारे में वैश्विक नीतियों और रणनीतियों पर डब्ल्यूएचओ को सलाह देने का अधिकार है. एजेंडे में कहा गया है कि बैठक में कोवैक्सीन के पहले, दूसरे, तीसरे चरण के परीक्षणों के आंकड़ों और अन्य चीजों पर विस्तारपूर्वक चर्चा की जाएगी. 

डब्ल्यूएचओ को सौंप दिए हैं आंकड़े
भारत बायोटेक ने हाल में कहा था कि उसने आपात इस्तेमाल के लिए सूचीबद्ध किए जाने के वास्ते डब्ल्यूएचओ को कोवैक्सीन से संबंधित सभी आंकड़े सौंप दिए हैं और वह उसके जवाब का इंतजार कर रहा है. कोवैक्सीन कोरोना वायरस रोधी उन छह टीकों में से एक है, जिन्हें भारत के दवा नियामक से आपात इस्तेमाल की मंजूरी मिली है. इसका कोविशील्ड और स्पूतनिक वी के साथ देशव्यापी टीकाकरण अभियान में इस्तेमाल किया जा रहा है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, डब्ल्यूएचओ पांच अक्टूबर को बैठक में कोवैक्सीन को मंजूरी देने के फैसले पर विचार करेगा. उम्मीद जताई जा रही है कि इस बैठक में भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से हरी झंडी दी जा सकती है. वहीं, भारत बायोटेक ने बताया कि हमने डब्ल्यूएचओ को आपातकालीन उपयोग सूची (ईयूएल) आवेदन के लिए सभी डेटा जुलाई की शुरुआत में सौंप दिए थे. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़