Cyber Dost बताएगा कैसे बचें साइबर क्राइम से, मोदी सरकार ने उठाए कई अहम कदम

केंद्र सरकार ने साइबर अपराध रोकथाम के बारे में लोगों को जागरूकता करने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं. गृह मंत्रालय की ओर से @Cyber Dost ट्विटर हैंडल लॉन्च किया गया है. इस पर अभी तक शॉर्ट वीडियो, फोटोज के जरिए 1066 से अधिक साइबर सुरक्षा टिप्स शेयर किए गए हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 27, 2022, 11:11 PM IST
  • साइबर अपराध के प्रति किया जा रहा जागरूक
  • स्टूडेंट्स को भी दी जाएगी बुनियादी जानकारी
Cyber Dost बताएगा कैसे बचें साइबर क्राइम से, मोदी सरकार ने उठाए कई अहम कदम

नई दिल्लीः केंद्र सरकार ने साइबर अपराध रोकथाम के बारे में लोगों को जागरूकता करने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं. गृह मंत्रालय की ओर से @Cyber Dost ट्विटर हैंडल लॉन्च किया गया है. इस पर अभी तक शॉर्ट वीडियो, फोटोज के जरिए 1066 से अधिक साइबर सुरक्षा टिप्स शेयर किए गए हैं. इस हैंडल के 3.64 लाख से अधिक फॉलोवर हैं.

अलग-अलग माध्यमों से किया प्रचार
रेडियो अभियान और लोगों को साइबर अपराध के बारे में जागरूक करने के लिए 100 करोड़ से अधिक SMS भेजे गए. साइबर अपराध रोकथाम और साइबर सुरक्षा टिप्स के बारे में अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रचार शुरू किया गया.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है साइबर दोस्त
ट्विटरः https://twitter.com/Cyberdost
फेसबुकः https://www.facebook.com/CyberDosti4C 

इंस्टाग्रामः https://www.instagram.com/cyberdosti4c
टेलीग्रामः https://t.me/cyberdosti4c

छात्रों के लिए प्रकाशित की गई हैंडबुक
आई4सी की ओर से साइबर अपराधों की रोकथाम के उद्देश्य से विभिन्न माध्यमों से प्रचार के लिए MyGov से अनुबंध किया गया है. साथ ही साइबर सुरक्षा विषय पर किशोर/छात्रों के लिए हैंडबुक भी प्रकाशित की गई.

जागरूकता सप्ताह आयोजित किया गया 
सरकारी अधिकारियों के लाभ के लिए सूचना सुरक्षा सर्वोत्तम पद्धतियां प्रकाशित की गईं. विभिन्न राज्यों में पुलिस विभाग के सहयोग से सी-डैक के माध्यम से साइबर सुरक्षा जागरूकता सप्ताह का आयोजन किया गया.

आई4सी द्वारा निवारक उपाय के रूप में राज्यों/संघ राज्य क्षेत्रों, मंत्रालयों/विभागों के साथ 148 साइबर अपराध परामर्श साझा किए गए हैं. राज्यों/संघ राज्य क्षेत्रों को समय-समय पर चेतावनी / सलाह जारी की. दिल्ली मेट्रो से राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल और राष्ट्रीय टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर 1930' का प्रचार-प्रसार करने का अनुरोध किया गया है.

इंटरनेट सुरक्षा, ईमेल, मोबाइल सुरक्षा आदि के संबंध में बुनियादी साइबर स्वच्छता प्रदान करने के लिए जनवरी, 2022 में साइबर स्पेस के लिए 'साइबर स्वच्छता, क्या करें और क्या न करें' (मूल और उन्नत संस्करण) पर दो द्विभाषी मैनुअल जारी की गई.

गृह मंत्रालय ने राज्यों/संघ राज्य क्षेत्रों से साइबर स्वच्छता विषय पर 6 अक्टूबर, 2021 (बुधवार) से शुरूआत करते हुए हर महीने के पहले बुधवार को सुबह 11 बजे साइबर जागरूकता दिवस आयोजित करने और सभी स्कूलों और कॉलेजों के लिए स्थानीय भाषाओं में जन जागरूकता शुरू करने और इस संबंध में वार्षिक कार्रवाई योजना तैयार करने का अनुरोध किया है.

छात्रों को भी दी जाएगी बुनियादी जानकारी
शिक्षा मंत्रालय से अनुरोध किया गया है कि 6वीं से 12वीं कक्षा तक सभी स्ट्रीम्स के लिए साइबर सुरक्षा और साइबर स्वच्छता में पाठ्यक्रम शुरू किया जाए ताकि केंद्र/राज्य/संघ राज्य क्षेत्र स्तर पर सभी सीबीएसई स्कूलों में सभी छात्रों को बुनियादी जानकारी दी जा सके.

आई4सी का त्रैमासिक न्यूजलेटर (पहला और दूसरा संस्करण) जनवरी, 2022 में लॉन्च किया गया ताकि विधि प्रवर्तन एजेंसियों और नीति निर्माताओं को साइबर अपराध के खतरे का मुकाबला करने के लिए जानकारी साझा की जा सके. इस न्यूजलेटर में नवीनतम साइबर अपराध प्रवृत्तियां, साइबर अपराध ओकड़े, साइबर अपराधों की रोकथाम से संबंधित राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय घटनाएं आदि शामिल हैं.

यह भी पढ़िएः प्रशांत किशोर पर सवाल पर कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा बोल बैठे- राहुल गांधी से बड़ी है पार्टी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़