दिवाली के बाद दिल्ली की हवा फिर हुई जहरीली

रात भर चले पटाखों से Delhi-NCR की हवा में कार्बन पार्टिकल्स बहुत ज्यादा बढ़ गए. जिसकी वजह से लोगों को सांस लेने में परेशानी होने लगी. 

Last Updated : Oct 28, 2019, 11:58 AM IST
    • दिवाली के बाद हवा खराब स्तर से सीधा अत्यधिक खराब स्तर के वर्ग में
दिवाली के बाद दिल्ली की हवा फिर हुई जहरीली

नई दिल्ली: दिल्ली NCR की हवा दिवाली के बाद इतनी ज्यादा जहरीली हो गई है कि अब खराब हवा के स्तर से सीधा अत्यधिक खराब स्तर हवा के वर्ग में आ गया है. दिल्ली और इससे जुड़े इलाकों में सांस तक लेना मुश्किल हो गया है.

दिल्ली NCR में भले वायु को प्रदूषित करने वाले पटाखों पर रोक लगा रखी थी. धुंआ रहित पटाखे जलाने का समय भी निर्धारित किया गया था. दिल्ली सरकार ने हवा को और अधिक जहरीली होने से रोकने के लिए पटाखे जलाने का समय रात 8 से 10 बजे का तय किया था. लेकिन ये दो घंटे भी दिल्ली और इसके आस पास के लोगों पर भारी पड़ गया है.  

रात 10 बजे के बाद आसमान में धुआं छा गया. बीती रात कुछ साफ नहीं दिख पा रहा था. लोगों को सांस लेने में परेशानी आने लगी. दिवाली के बाद दिल्ली की हवा पहले से भी ज्यादा स्वास्थ के लिए हानिकारक हो गई है. दिल्ली और दिल्ली NCR के लोगों का घरों से निकलना मुश्किल हो चुका है. 

 

सरकार के तमाम कोशिशों के बाद भी दिन-प्रतिदिन दिल्ली की हालत और खराब होती जा रही है. आधी रात 12 बजे एयर क्वॉलिटी इंडेक्स ने जो रिपोर्ट जारी की है उसमें दिल्ली के लोदी रोड की हवा PM 2.5 306 और PM 10 198 जा पहुंची. आनंद विहार में PM 2.5, 362 पर जा पहुंची. वहीं गाजियाबाद में सुबह तक धुआं छाया रहा. नोएडा में यह स्तर 365 पर जा पहुंचा और हरियाणा के गुरुग्राम में एयर क्वॉलिटी इंडेक्स  279 पर जा पहुंचा. 

बता दें कि हवा की क्वालिटी को PM 2.5 और PM 10 में 50 के उपर के स्तर को स्वास्थ के लिए खराब माना जाता है. लेकिन दिल्ली की हवा ने खराब हवा की रिकॉर्ड को ही तोड़ डाला है. देखते हैं कब तक लोगों को इस जहरीली हवा से निजात मिलती है. 

ट्रेंडिंग न्यूज़