दंगा पीड़ितों के जख्म पर CM केजरीवाल ने लगाया मरहम

कहा जाता है कि दिल्ली दिलवालों की है, लेकिन दिलवालों के शहर में जब ऐसी आग भड़क जाती है तो हर कोई खौफ के साए में जीने को मजबूर हो जाता है. दिल्ली में दंगा पीड़ितों के लिए सीएम अरविंद केजरीवाल ने राहत की कई योजनाओं का ऐलान किया है.

दंगा पीड़ितों के जख्म पर CM केजरीवाल ने लगाया मरहम

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली को आग लगाकर दंगा फैलाने वालों ने दिल्लीवालों को जो जख्म दिया उसे भर पाना तो बेहद मुश्किल है. लेकिन, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल दिल्ली दंगे के शिकार होने वाले लोगों के घाव पर मरहम लगाने की कोशिश की है.

दिल्ली हिंसा पर अरविंद केजरीवाल का मरहम

दंगाईयों ने दिल्ली को दहलाने के लिए साजिश रची, माहौल बिगाड़ने के लिए लोगों के आशियानों को जला डाला, कई जिंदगियां तबाह हो गई. कई लोगों के अपने इस दुनिया में ही नहीं रहे. इस बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करके दंगा प्रभावित लोगों को सहायता पहुंचाने का ऐलान किया.

जिनके घर जले उन्हें नकद 25-25 हज़ार रुपए

दिल्ली के दंगे में जिन लोगों के घर जल गए उन्हें तत्काल रूप से राहत देने का काम शुरू हो गया है. दंगा प्रभावितों को कल से नकद रुपए दिए जाएंगे. जिनके घर जले उन्हें नकद 25-25 हज़ार रुपए दिए जाएंगे. जानकारी के अनुसार अलगे 2 से 3 दिन में निरीक्षण करके बकाया पैसा देने की कोशिश की जाएगी.

दंगा प्रभावितों के लिए 9 रैन बसेरों का इंतजाम

जिन लोगों के घर पूरी तरह जल चुके है और अभी उनके पास रहने के लिए कोई जगह नहीं है, उनके के लिए दिल्ली सरकार के रेन बसेरों में व्यवस्था की जा चुकी हैं. इसका ऐलान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने किया. उन्होंने बताया कि दंगा प्रभावितों के लिए 9 रैन बसेरों का इंतजाम किया गया है.

दंगा प्रभावितों के लिए खाने-पीने की व्यवस्था

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने दंगा पीड़ितों को रहने के साथ-साथ खाने के इंतजाम का भी भरोसा दिलाया है. उन्होंने बताया कि पीड़ितों के लिए किफायती मात्रा में खाने का बंदोबस्त किया गया है.

इस दौरान अरविंद केजरीवाल ने ये भी कहा, "कई सारे लोगों के फ़ोन आ रहे है कि वो दंगा पीड़ितों की मदद करना चाहते है. अगर कोई इस प्रकार मदद करना चाहता है तो नॉर्थ ईस्ट के DM से संपर्क कर सकता है."

मीडिया से बात करते हुए केजरीवाल ने अपने वादे को एक बार फिर दोहराते हुए बताया कि सरकारी अस्पतालों के साथ प्राइवेट अस्पतालों में भी गंभीर घायलों का इलाज होगा.

इसे भी पढ़ें: दिल्ली हिंसा: 42 लोगों की मौत, सरकार ने बनाई SIT

देश के दिल को दंगाईयों ने ऐसा दहलाया कि हर किसी की रूह कांप उठी. 40 से ज्यादा लोगों की जान चली गई. आम आदमी पार्टी से निलंबित पार्षद ताहिर हुसैन पर भी गंभीर आरोप है. इस दंगे में IB कर्मचारी अंकित शर्मा की भी हत्या कर दी गई. अंकित शर्मा के घरवालों ने AAP से निलंबित पार्षद पर हत्या का आरोप लगाया है. जिसकी जांच तेज हो गई है.

इसे भी पढ़ें: दंगे के हेडक्वॉर्टर का INVESTIGATION शुरू! जल्द हो सकती है ताहिर की गिरफ्तारी

इसे भी पढ़ें: दिल्ली को आग लगाने वाले दंगाईयों के '9 बड़े हथियार'