परीक्षाएं बन सकती है कोरोना का बड़ा हॉटस्पॉट, रद्द हो CBSE बोर्ड परीक्षा: केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केंद्र सरकार से कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए सीबीएसई बोर्ड परीक्षा रद्द करने की अपील की है. 

Written by - Sumit Kumar | Last Updated : Apr 13, 2021, 03:06 PM IST
  • छात्रों को इंटरनल असेसमेंट के आधार पर करें उत्तीर्ण
  • केजरीवाल ने की प्लाज्मा डोनेट करने की अपील
परीक्षाएं बन सकती है कोरोना का बड़ा हॉटस्पॉट, रद्द हो CBSE बोर्ड परीक्षा: केजरीवाल

नई दिल्ली: दिल्ली में बढ़ते कोरोना के मामले को देखते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केंद्र सरकार से अपील है कि सीबीएसई बोर्ड परीक्षा को कैंसिल किया जाए.

केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में 6 लाख बच्चे और 1 लाख टीचर बोर्ड परीक्षा में शामिल होंगे. ये कोरोना संक्रमण का बड़ा हॉटस्पॉट बन सकता है. छात्रों के वार्षिक प्रदर्शन का आकलन किसी दूसरे तरीके ऑनलाइन या इंटरनल असेसमेंट से किया जाए. 

मुख्यमंत्री ने की प्लाज्मा डोनेट करने की अपील

दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने यह भी कहा कि राज्य में कोरोना के इलाज के लिए प्लाज्मा की डिमांड भी तेजी से बढ़ रही है. पिछली बार लोगों ने बढ-चढ़कर प्लाज्मा डोनेट किया था, अब फिर स्टॉक में प्लाज्मा कम है. रोजाना प्लाज्मा की डिमांड आ रही है.

केजरीवाल ने कहा कि सभी से निवेदन है कि जो कोरोना से ठीक हुए हैं, वे प्लाज्मा डोनेट करें. यही समय है, जब हम एक-दूसरे की मदद करें. केजरीवाल ने कहा कि हॉस्पिटल को मैनेज कर लिया, तो वेब पर अच्छे से पार पा लेंगे.

अस्पताल में भर्ती मरीजों को डॉक्टर चेक कर रहे हैं कि क्या वे घर में ठीक हो सकते हैं, तो बेड खाली करें. मरीज अगर घर जाएंगे, तब भी उनकी मॉनिटरिंग की जाएगी. अगर इस बीच मरीज की तबीयत फिर से खराब होती है, तो उन्हें  फिर से अस्पताल में भर्ती किया जाएगा. 

यह भी पढ़िए: Corona in India: देश में कोरोना का कहर जारी, एक दिन में सामने आए 1.5 लाख से ज्यादा नए मामले

दिल्ली में फुल हो रहे वेंटिलेटर बेड 

इधर, दिल्ली में कोरोना के मरीजों के लिए उपलब्ध वेंटिलेटर बेड्स की कमी दिखने लगी है. दिल्ली सरकार के सबसे बड़े कोविड अस्पताल लोक नायक हॉस्पिटल और राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में वेंटिलेटर बेड फुल हैं.

दोनों अस्पतालों में 200-200 वेंटिलेटर बेड थे. दिल्ली में मंगलवार सुबह 11:30 बजे तक वेटिंलेटर वाले ICU बेड्स की कुल संख्या 1154 हैं. इनमें से 121 बेड खाली हैं और 1033 बेड भरे हुए हैं. अभी दिल्ली के हर अस्पताल में लगभग एक से दो वेटिंलेटर बेड ही खाली हैं.

यह भी पढ़िए: Delhi के प्राइवेट अस्पतालों में Corona मरीजों के लिए बेड्स की किल्लत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़