Weather Report: दिल्ली की बारिश से कहीं खुशी, कहीं गम

देश की राजधीनी दिल्ली में जहां गुरुवार को जमकर बारिश शुरू हो गई. दिल्ली में बारिश की दस्तक ने जहां सड़कों पर जाम लगा दिए तो वहीं एक अच्छी खबर भी सामने आई. बारिश के चलते दिल्ली और उसके आस-पास के इलाके में हवा की क्वालिटी में सुधार देखने को मिला. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 6, 2020, 06:25 PM IST
    • बारिश से दिल्ली की हवा में सुधार
    • जलजमाव से बढ़ी मुश्किलें
    • कुछ दिन बनी है बारिश की संभावना
Weather Report: दिल्ली की बारिश से कहीं खुशी, कहीं गम

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delh) में शुक्रवार को बारिश ने दस्तक दी. काफी समय से हो रही बारिश की वजह से दिल्ली का तापमान अचानक से जा गिरा. 

बारिश का असर सबसे ज्यादा शहर के ट्रैफिक पर जरूर देखने को मिला. शहर के कई इलाकों में ट्रैफिक की रफ्तार कम हो गई. भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने कहा कि सफदरजंग (Safdarjung) स्थित सेंटर के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में शुक्रवार को सुबह 8 बजकर 30 मिनट तक 20.4 एमएम बारिश दर्ज की गई है. पालम स्थित मौसम विभाग के सेंटर के आंकड़ों के मुताबिक पालम में 15.3 एमएम, लोधी रोड में 20.6 एमएम, आयानगर में 19.1 एमएम और ऊंचाई वाले इलाकों में 18.6 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई है. 

कई इलाकों में जलजमाव की स्थित हुई पैदा
भारी बारिश से शहर के कई इलाकों में जलजमाव की स्थिति पैदा हो गई, जिससे सुबह के समय में ट्रैफिक मूवमेंट पर इसका असर देखने को मिला. पिछले दो दिनों से हुई बारिश से शहर का तापमान कम हो गया है. दिल्ली में शुक्रवार की सुबह न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है. इसी तरह, अनुमान है कि अधिकतम तापमान 22 डिग्री से कम ही रहेगा.  मौसम विभाग के ताजा पूर्वानुमान में कहा गया है कि दिन में अलग-अलग इलाकों में और भारी बारिश होने के आसार हैं. समूचे रीजन में हवा की गति 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रह सकती है. पिछले दो दिनों से हुई बारिश और तेज हवा से शहर में प्रदूषण का स्तर भी काफी सुधरा है. 

कोई भी सैनिटाइजर नहीं करेगा कोरोना से बचाव, जानिए कैसे करें चुनाव.

एयर क्वालिटी में संतोषजनक सुधार
पीटीआई की खबरों के मुताबिक, शुक्रवार को सुबह 9 बजकर 45 मिनट पर दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 69 रिकॉर्ड किया गया, जिसे एक संतोषजनक कैटेगरी में रखा जाता है. बता दें कि दिल्ली और उसके आस-पास के इलाकों में गुरुवार शाम से ही तेज गरज के साथ बारिश हो रही है. भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, गुरुवार को हवा की गति 30-40 किलोमीटर प्रति घंटा दर्ज की गई थी.

 

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़