'SEX' शब्द वाले नंबर प्लेट को लेकर दिल्ली महिला आयोग ने उठाया ये बड़ा कदम

'SEX' शब्द वाले नंबर प्लेट को लेकर दिल्ली महिला आयोग ने परिवहन विभाग को नोटिस भेजा है कि लड़कियों को इस तरह का रजिस्ट्रेशन नंबर आंवटित करने से उन्हें उत्पीड़न का सामना करना पड़ रहा है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 4, 2021, 08:14 PM IST
  • लड़की ने कहा- 'नंबर प्लेट को लेकर लोगों ने मारा ताना'
  • आयोग ने परिवहन विभाग से की तत्काल बदलाव की मांग
'SEX' शब्द वाले नंबर प्लेट को लेकर दिल्ली महिला आयोग ने उठाया ये बड़ा कदम

नई दिल्ली: दिल्ली महिला आयोग ने शनिवार को परिवहन विभाग को नोटिस जारी कर एक वाहन पंजीकरण संख्या में बदलाव करने मांग की जिसमें 'सेक्स' शब्द का उपयोग किया गया है. 

लड़की ने कहा- 'नंबर प्लेट को लेकर लोगों ने मारा ताना'

आयोग को इस मामले में एक लड़की से हाल ही में शिकायत प्राप्त हुई, जिसमें पीड़ित युवती ने सूचित किया कि हाल ही में उसने ने एक नई स्कूटी खरीदी और उसके वाहन पंजीकरण संख्या पर एक आवंटन श्रृंखला प्राप्त हुई जिसमें 'सेक्स' शब्द था.

आयोग के मुताबिक, लड़की ने बताया है कि, आवंटन श्रृंखला पंजीकरण संख्या जिसमें 'सेक्स' शब्द शामिल है. 

इसके कारण उसे गंभीर उत्पीड़न का सामना करना पड़ रहा है और स्थानीय लोग उसे ताना मारते हैं. जिसकी वजह उसे कहीं आने-जाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

आयोग ने परिवहन विभाग से की तत्काल बदलाव की मांग

आयोग ने मामले का संज्ञान लेते हुए परिवहन विभाग को नोटिस जारी कर स्कूटी के वाहन पंजीकरण नंबर में तत्काल बदलाव की मांग की है.

आयोग द्वारा परिवहन विभाग को इस श्रृंखला में पंजीकृत वाहनों की कुल संख्या प्रस्तुत करने एवं साथ ही विभाग को प्राप्त ऐसी सभी शिकायतों का विवरण भी देने को कहा गया है. 

साथ ही आयोग ने परिवहन विभाग से 4 दिन के भीतर मामले में की गई कार्रवाई की विस्तृत रिपोर्ट जारी करने को कहा है.

डीसीडब्ल्यू प्रमुख स्वाति मालीवाल ने नोटिस जारी करते हुए कहा, "मैंने परिवहन विभाग को 'सेक्स' शब्द वाले इस आवंटन श्रृंखला में पंजीकृत वाहनों की कुल संख्या सूचित करने को कहा है. 

यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है कि हमारे समाज में आज भी कुछ ऐसे लोग रहते हैं जो ऐसी सोच रखते हैं और लड़कियों को तंग करने का कोई मौका नहीं छोड़ते."

"मुझे इस बात का गहरा खेद है कि लड़की को इतनी प्रताड़ना झेलनी पड़ी और मैंने इस मामले को सुलझाने के लिए परिवहन विभाग को 4 दिन का समय दिया है ताकि लड़की को और तकलीफ न हो."

यह भी पढ़िए: JNU में 'राम के नाम' डॉक्यूमेंट्री पर विवाद, रोक के बावजूद प्रदर्शन के लिए अड़े छात्र

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़