लखनऊ: डेंगू ने फिर पसारे पैर, गंभीर हालत में 6 मरीज अस्पताल में भर्ती

डेंगू के मामलों में एक बार फिर से उछाल देखा जाने लगा है. लखनऊ में डेंगू के कम से कम 25 नए मामले सामने आए हैं. जिनमें से 6 मरीजों की हालत इतनी गंभीर थी कि उन्हें अस्पताल में भर्ती करना पड़ा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 14, 2021, 02:21 PM IST
  • डेंगू के नए मामले सामने आए
  • 6 मरीज अस्पताल में हुए भर्ती
लखनऊ: डेंगू ने फिर पसारे पैर, गंभीर हालत में 6 मरीज अस्पताल में भर्ती

नई दिल्ली: लखनऊ में डेंगू के कम से कम 25 मामले सामने आए हैं, जो उत्तर प्रदेश की राजधानी में एक दिन में सबसे ज्यादा है. बुधवार को सामने आए नए मामलों में 12 महिलाएं, 10 पुरुष और 3 किशोर शामिल हैं. डॉक्टरों का कहना है कि 6 मरीजों को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा क्योंकि उनकी हालत गंभीर थी और उनके प्लेटलेट्स की संख्या कम थी.

अन्य मरीजों को घर पर ही आराम करने की सलाह

अन्य मरीजों को लेकर डॉक्टर्स ने बताया कि उन्हें दवा देकर वापस भेज दिया गया है और वे घर पर ही स्वस्थ हो रहे हैं. गौरतलब है कि अधिकांश ताजा मामले अलीगंज, एनके रोड, चिनहट, इंदिरा नगर, तुरियागंज, ऐशबाग और चिनहट जैसे उच्च क्षेत्रों से सामने आए हैं और कुछ मामले नए इलाकों माल और काकोरी में दर्ज किए गए.

डेंगू के मामलों में बढ़ोतरी के पीछे स्वच्छता की कमी और पानी के संचय को मुख्य कारण बताया जा रहा है. डेंगू वायरस की वाहक मादा एडीज इजिप्टी मच्छर घरों में और आसपास की कई जगहों पर जमा ताजे पानी में अंडे देती है. स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि लोग घबराएं नहीं बल्कि बचाव के उपायों का पालन करें.

जनवरी से अब तक 575 मामले दर्ज

उन्होंने नगर निगम के अधिकारियों से स्वच्छता अभियान शुरू करने की भी अपील की. बुधवार को रिपोर्ट किए गए मामलों ने शहर में इस साल जनवरी से अब तक 575 मामलों को दर्ज किया है. इनमें से 495 (86 फीसदी) मामले पिछले 43 दिनों में सामने आए हैं, जिनमें रोजाना औसतन 12 मामले सामने आए हैं.

मुख्य चिकित्सा अधिकारी, मनोज अग्रवाल ने कहा, "हम व्यापक मच्छर नियंत्रण गतिविधियां कर रहे हैं, विशेष रूप से ज्यादा मामलों वाले क्षेत्रों से. इसके अलावा, संक्रामक रोग नियंत्रण कार्यक्रम के तहत, स्वास्थ्य कार्यकर्ता जागरूकता फैलाने और चिकित्सा किट वितरित करने के लिए घर-घर जा रहे हैं. इस बीच, गोमती नगर, बालागंज, मल्लाह टोला, निशातगंज और अन्य इलाकों में 2,713 साइटों को स्कैन करने के बाद 27 घरों में इसके लार्वा पाए गए.

ये भी पढ़ें- गुरुवार को गोवा का दौरा करने जाएंगे केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, चुनावी तैयारियों का लेंगे जायजा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़