Twitter की एक और गुस्ताखी: जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को दिखाया अलग देश

ट्विटर की वेबसाइट पर भारत के नक्शा से छेड़छाड़ कर दी गई. Twitter ने जम्मू कश्मीर और लद्दाख को अलग देश दिखाने की गुस्ताखी कर दी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 28, 2021, 05:55 PM IST
  • भारत के नक्शे से ट्विटर की छेड़छाड़
  • लद्दाख और J&K को बताया अलग देश
Twitter की एक और गुस्ताखी: जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को दिखाया अलग देश

नई दिल्ली: सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) संबंधी नए नियमों के अनुपालन को लेकर भारत सरकार के साथ जारी गतिरोध के बीच ट्विटर की वेबसाइट भारत का विरूपित नक्शा दर्शा रही है, जिसमें जम्मू कश्मीर और लद्दाख को एक अलग देश दिखाया गया है.

लेह को दिखाया था चीन का हिस्सा

ट्विटर वेबसाइट पर करियर खंड में ‘ट्वीप लाइफ’ शीर्षक के तहत यह स्पष्ट गड़बड़ी नजर आती है. यह दूसरा मौका है जब ट्विटर ने भारत के नक्शे को गलत तरीके से पेश किया है. इससे पहले उसने लेह को चीन का हिस्सा दर्शाया था.

गौरतलब है कि नए सोशल मीडिया नियमों को लेकर डिजिटल क्षेत्र की दिग्गज अमेरिकी कंपनी का भारत सरकार के साथ टकराव चल रहा है. भारत सरकार ने देश के नए आईटी नियमों की जानबूझ कर अनदेखी और अनुपालन में नाकामी को लेकर उसकी आलोचना की है, नए नियमों के तहत इस माइक्रोब्लॉगिंग मंच को मध्यस्थ के तौर पर मिली कानूनी राहत समाप्त हो गई है और ऐसे में वह उपयोगकर्ता द्वारा डाली गई किसी भी गैरकानूनी पोस्ट के लिये उत्तरदायी होगा.

भारत के कानून मंत्री को धमकाने की कोशिश

इससे पहले 25 जून को twitter ने 1 घंटे के लिए कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद का एकाउंट ब्लॉक कर दिया था, मतलब ये कि twitter ने भारत के कानून मंत्री को ही कानून पढ़ाने की कोशिश की थी.

इसे भी पढ़ें- Twitter ने ऐसे तो अपने पैर पर कुल्हाड़ी मार ली? मनमर्जी नहीं चलेगी

twitter ने अमेरिकी कानून का हवाला देकर कानून मंत्री का एकाउंट ब्लॉक किया, मतलब ये कि twitter भारत में अमेरिका कानून चलाना चाहता है. इसी कड़ी में ट्विटर ने एक और गुस्ताखी कर दी और जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को अलग देख दिखा दिया. एक के बाद एक ट्विटर की गुस्ताखी उसकी मुसीबत की जड़ बन सकती है.

इसे भी पढ़ें- Twitter की डिजिटल तानाशाही: ब्लूटिक वाली Fake News फैक्ट्री का बॉस कौन?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़